नर्सिंग कॉलेजों को मनमाने तरीके से अलॉट कर दी गईं सीटें, बिना अस्पताल के 60 से 100 सीटों पर दिया एडमिशन

छत्तीसगढ़ में नर्सिंग कॉलेजों के मामले में रोज नए नए खुलासे हो रहे हैं। प्रदेश में 150 नर्सिंग कॉलेज चल हैं। इनमें से 78 कॉलेजों को इंडियन नर्सिंग काउंसिल की मान्यता नहीं है।

Advertisment
author-image
Arun tiwari
एडिट
New Update
Seats allotted nursing colleges arbitrarily raipur medical college
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

छत्तीसगढ़ में नर्सिंग कॉलेजों के मामले में रोज नए नए खुलासे हो रहे हैं। प्रदेश में 150 नर्सिंग कॉलेज चल हैं। इनमें से 78 कॉलेजों को इंडियन नर्सिंग काउंसिल की मान्यता नहीं है। इनको सिर्फ छत्तीसगढ़ नर्सिंग काउंसिल से मान्यता लेकर चलाया जा रहा है। अब हम आपको इसमें एक और खुलासा करने जा रहे हैं।

कॉलेजों को मनमाने तरीके से सीटें एलॉट कर दी गई हैं। नियमानुसार कॉलेजों को उसके अस्पताल के आधार पर सीटें आवंटित की जाती हैं। यानी जितनी सीटें उस कॉलेज में होंगी उससे तीन गुना बेड का अस्पताल संचालित होना चाहिए। लेकिन छत्तीसगढ़ में ऐसा नहीं है। जब द सूत्र ने इसकी पड़ताल की तो ये खुलासा हुआ। आइए आपको दिखाते हैं ऐसे कॉलेजों की पहली सूची: 

 

इन कॉलेजों को मनमाने तरीके से बांट दी गईं सीटें

 

1.निवेदिता कालेज ऑफ नर्सिंग, बिलासपुर 
अक्टूबर 2023 को संस्था का निरीक्षण किया गया, जहाँ का पता बताया गया था, वहाँ यह कालेज उपलब्ध नहीं था। अचानक कैसे मान्यता मिल गई, जाँच का विषय है। कॉलेज के पास इंडियन नर्सिंग कॉलेज की मान्यता नहीं है। 

2. श्री साई कालेज ऑफ नर्सिंग,गौरेला पेंड्रा : 60 सीटें
 जानकारी - बीएससी नर्सिंग की 60 सीटों के लिए तीन गुना यानी 1:3 के अनुसार 180 बिस्तर का अस्पताल चाहिए, जो उस क्षेत्र में  उपलब्ध ही नही है ।

3. सूर्या कालेज ऑफ नर्सिंग, जांजगीर-चांपा : 85 सीटें
जानकारी - बीएससी नर्सिंग की 85 सीटों के लिये 255 बिस्तर का अस्पताल चाहिए, जो कि जांजगीर-चांपा में उपलब्ध नहीं है। आईएनसी नई दिल्ली के मापदंड में सिर्फ 40/ 60/ 75 /100 सीटो का बैच साइज मान्य है, 85 सीट का बैच उपलब्ध ही नहीं है।  

4.सीएमनर्सिंग, नेहरू नगर, भिलाई  : 120 सीटें     
जानकारी- 120 सीटों की बीएससी नर्सिंग की सीटों के लिये (120×3) = 360 बिस्तरों का हॉस्पिटल होना चाहिए जो कि इसमें उपलब्ध ही नहीं है। 100 सीटों के लिए 300 बिस्तर का स्वयं का हॉस्पिटल होना चाहिए।                     

5.अपोलो कालेज, दुर्ग : 90 सीटें 
जानकारी- बीएससी नर्सिंग के लिए 90 सीटों का बैच साइज आईएनसी से स्वीकृत नहीं है। 

6. पीजी कालेज भिलाई : 130 सीटें
जानकारी - 130 सीटों के लिए 390 सीटों का अस्पताल चाहिए,जो इनके पास नही है। बीएससी नर्सिंग का आईएनसी नई दिल्ली से कोई बैच साइज स्वीकृत नहीं है।

7. भारत इंस्टिट्यूट ऑफ नर्सिंग, बालोद :90 सीटें
जानकारी -90 सीटों के बीएससी नर्सिंग कालेज के लिए 270 बिस्तरों का हॉस्पिटल चाहिए, जो कि उपलब्ध नही है। इस कॉलेज में आईएनसी द्वारा 90 सीटों का बैच साइज स्वीकृत नहीं है।

8. रस्तोगी कालेज, टेडेसरा, राजनांदगांव : 90 सीटें 
जानकारी - बीएससी नर्सिंग की 90 सीटों के लिए 1:3 के अनुसार 270 बिस्तर का अस्पताल चाहिए, जो वहाँ उपलब्ध नही है ।

9.ग्रेसियस कालेज ऑफ नर्सिंग, अभनपुर : 90 सीटें 
जानकारी - बीएससी नर्सिंग की 90 सीटों के लिये 270 बिस्तर का अस्पताल चाहिए, जो कि अभनपुर में उपलब्ध नहीं है। आईएनसी में 90 सीट साइज का बैच उपलब्ध ही नहीं है।

10. रावतपुरा कॉलेज ऑफ नर्सिंग,धनेली, रायपुर :80 सीटें 
जानकारी - 80 सीटों की बीएससी नर्सिंग की सीटों के लिये (80×3) = 240 बिस्तरों का स्वयं मूल हॉस्पिटल होना चाहिए जो कि इस कालेज में उपलब्ध ही नहीं है।

 

The Sootr Links 

छत्तीसगढ़ की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

मध्य प्रदेश की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

देश दुनिया की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

रोचक वेब स्टोरीज देखने के लिए यहां क्लिक करें

admission in medical colleges Raipur Medical College Chhattisgarh Medical College MEDICAL COLLEGE CG Medical college Chhattisgarh medical colleges CG medical colleges छत्तीसगढ़ नर्सिंग कॉलेज रायपुर नर्सिंग कॉलेज