महत्वाकांक्षी महतारी वंदन योजना की तीसरी किस्त आज होगी जारी

बीजेपी ने विधानसभा चुनाव के दौरान अपने घोषणा पत्र में महतारी वंदन योजना के तहत पात्र महिला को एक हजार रुपए देने की घोषणा की थी।

author-image
Dolly patil
New Update
KIST
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

 RAIPUR: बीजेपी ने विधानसभा चुनाव के दौरान अपने घोषणा पत्र में महतारी वंदन योजना के तहत पात्र महिला को एक हजार रुपए देने की घोषणा की थी। इसके बाद कांग्रेस ने महिलाओं को सालाना 15 हजार रुपए देने की बात कही थी। विधानसभा चुनाव जीतने के बाद बीजेपी ने करीब 70 लाख महिलाओं को 10 मार्च को महतारी वंदन योजना की पहली किस्त जारी की थी। आज इस योजना की तीसरी किस्त जारी होने वाली है।

प्रधानमंत्री ने ट्रांसफर की थी पहली किस्त

दरअसल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने करीब 70 लाख 12 हजार 800 पात्र महिलाओं को योजना के पहले चरण में तकरीबन 655 करोड़ 57 लाख रुपए की राशि ट्रांसफर की थी। वहीं इस योजना की पहली किस्त जारी करने के लिए रायपुर के कॉलेज के मैदान में सम्मेलन आयोजित किया गया था।

कौन से सप्ताह में होता है भुगतान

मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने घोषणा की थी कि इस बार महतारी वंदन योजना के पैसे तय समय पर ही दिए जाएगे। हालांकि राशि का समय हर महीने के पहले सप्ताह में ही किया जाना होता है। इस योजना के तहत पात्र महिलाओं को एक-एक हजार रुपए मिलते हैं।

कब हुई थी योजना की शुरुआत?

छत्तीसगढ़ में महतारी वंदन योजना योजना की शुरुआत 10 मार्च से हुई थी।इसके बाद 2 और 3 अप्रैल को इस योजना की दूसरी किस्त जारी की गई।जानकारी के मुताबिक इस योजना में महिलाओं को सालाना 12 हजार रुपए दिए जाएंगे।

महतारी वंदन योजना