महाप्रभु वल्लभाचार्य के दर्शन करने पत्नी के साथ चंपारण जाएंगे केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह

लगभग 550 साल पहले बनारस से महाप्रभु वल्लभाचार्य के पिता लक्ष्मण भट्ट और माता इल्लमा गारू दक्षिण दिशा की ओर पैदल यात्रा पर निकले थे। वे राजिम के समीप घनघोर जंगल में निर्मित चंपेश्वर धाम से गुजरे, जहां वल्लभाचार्य ने संतान के रूप में जन्म लिया।  

Advertisment
author-image
Marut raj
New Update
Union Home Minister Amit Shah wife sonal shah visits Chhattisgarh the sootr
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

रायपुर. केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह तीन दिन के छत्तीसगढ़ दौरे पर छत्तीसगढ़ आ चुके हैं। बताया जा रहा है कि तय कार्यक्रमों के अलावा शाह चंपारण भी जाने वाले हैं। यहां वे अपनी पत्नी सोनल शाह के साथ महाप्रभु वल्लभाचार्य की प्रकट स्थली पहुंचकर दर्शन करेंगे। चंपारण नवापारा शहर से लगा हुआ है। वल्लभाचार्य के दर्शन के लिए हर साल बड़ी संख्या में श्रद्धालु गुजरात और महाराष्ट्र से आते हैं।

चंपेश्वर धाम में 550 साल पहले लिया जन्म

 मंदिर से जुड़े व्यवस्थापकों की मानें तो लगभग 550 साल पहले बनारस से महाप्रभु वल्लभाचार्य के पिता लक्ष्मण भट्ट और माता इल्लमा गारू दक्षिण दिशा की ओर पैदल यात्रा पर निकले थे। बताया गया है कि वे मुगल शासन में किए जा रहे अत्याचारों से परेशान थे। वे राजिम के समीप घनघोर जंगल में निर्मित चंपेश्वर धाम से गुजरे। यहां वल्लभाचार्य ने संतान के रूप में जन्म लिया।  

तीर्थयात्रियों के लिए नि:शुल्क व्यवस्था

बताया जाता है कि कृष्णदास अड़िया ने तीर्थयात्रियों की सुविधा के लिए आलीशन धर्मशाला का यहां निर्माण कराया।  इस धर्मशाला को सुदामापुरी भवन के नाम से जाना जाता है। मंदिर का संचालन संत कृष्ण शंकर शास्त्री वल्लभ निधि ट्रस्ट की ओर से किया किया जाता है। यहां भोजन प्रसादी की नि:शुल्क व्यवस्था भी है।

cg news hindi अमित शाह छत्तीसगढ़ दौरा चंपेश्वर धाम छत्तीसगढ़ महाप्रभु वल्लभाचार्य गृहमंत्री अमित शाह छत्तीसगढ़ दौरा Amit Shah visits Chhattisgarh today