कैबिनेट मंत्री की अहम बैठक, जल जमाव के लिए जल्द शुरू करेंगे ये काम...

जिला खनिज संस्थान न्यास की शासी परिषद की बैठक आज संयुक्त जिला कार्यालय के सभाकक्ष में कलेक्टर डी.राहुल वेंकट की अध्यक्षता एवं कैबिनेट मंत्री श्याम बिहारी जायसवाल की उपस्थिति में आयोजित की गई।

Advertisment
author-image
Kanak Durga Jha
New Update
work start to prevent waterlogging
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

जिला खनिज संस्थान न्यास की शासी परिषद की बैठक आज संयुक्त जिला कार्यालय के सभाकक्ष में कलेक्टर डी.राहुल वेंकट की अध्यक्षता एवं कैबिनेट मंत्री श्याम बिहारी जायसवाल की उपस्थिति में आयोजित की गई। बैठक में उच्च प्राथमिकता के 103 कार्य तथा अन्य प्राथमिकता के 22 कार्य कुल 125 कार्यों जिनमे से उच्च प्राथमिकता के 93 कार्य तथा अन्य प्राथमिकता के 22 कार्य जिसमें प्रशासकीय स्वीकृति अनुमोदन किया गया जिनमे से 10 कार्यों को निरस्त व प्रशासकीय स्वीकृति आदेश जारी नहीं किया गया हैं।

शिक्षा, स्वास्थ्य के क्षेत्र में देंगे जोर

पेयजल आपूर्ति कार्य के लिए मनेन्द्रगढ़ के  कुल 12 कार्याे के लिए कुल अनुमानित राशि 23.87 , शिक्षा के कार्य मनेन्द्रगढ़ 11 व भरतपुर 9, स्वास्थ्य देखभाल  के लिए  10 कार्याे के लिए स्वीकृत, कृषि एवं संबंधता 1,स्वछता कार्य 1,सतत जीविकोपार्जन कार्य 1,भरतपुर- खड़गवा-मनेन्द्रगढ़ में जनकल्याण के कुल 68 कार्य, पर्यावरण संरक्षण और प्रदूषण नियंत्रण उपाय के कुल 5 कार्य , कौशल विकास एवं रोजगार के 1 कार्य, प्रशासनिक व्यय  के 1 कार्य, ऊर्जा एवं जल विभाग विकास के कुल 6 कार्य, भौतिक अधोसंरचना 9 कार्य वित्तीय वर्ष 2024-25 हेतु वार्षिक कार्ययोजना का स्वीकृत किया गया। बैठक में जिला खनिज संस्थान न्यास के सदस्यों ने राशि का उपयोग शिक्षा, स्वास्थ्य एवं सिंचाई के लिए अधिक से अधिक उपयोग करने पर जोर दिया।

बैठक में स्वास्थ्य मंत्री श्याम बिहारी जायसवाल ने जिले में बारिश के बाद जल संसाधन विभाग को जलाशयों में जल प्रबंधन के व्यापक उपाय करने के निर्देश दिये। जिले के बांधों में पर्याप्त जल जमाव के लिए कार्ययोजना तैयार करें। जिससे बारिश के बाद भी फसलों के लिए पानी उपलब्ध बनी रहे। उन्होंने शिक्षा विभाग के माध्यम से स्कूलों का युक्तियुकरण होना है उसे बड़ी निष्पक्षता एवं पारदर्शिता के करें। उन्होंने विद्युत विभाग को जिले के कॉलरी क्षेत्र में सीएसपीडीसीएल के माध्यम से विद्युत विस्तार के निर्देश दिये। 

 



विभाग के द्वारा विद्युत का विस्तार होगा तो लोग धीरे-धीरे सब कनेक्शन लेना चालू करेंगे। उन्होंने जिले के एसईसील क्षेत्र के समस्त सड़कों को मरम्मत करने के निर्देश दिये। उन्होंने अर्बन क्षेत्र को अर्बन विभाग के द्वारा तथा एसईसीएल क्षेत्र एसईसीएल के माध्यम से कार्य करने के निर्देश दिये। सरकार बनने के बाद भी जिले में अंधेरा रहता है। संबंधित नगरीय निकायों में पर्याप्त प्रकाश की व्यवस्था हो। ग्रामीण क्षेत्र के कार्यों को भी प्राथमिकता से करने के निर्देश दिये। 



उन्होंने आंगनबाड़ी, शिक्षा विभाग के भवनों का भौतिक सत्यापन कर कार्यों की गुणवक्तायुक्त कार्य कराने कहा। इसके साथ उन्होंने जिला अधिकारियों को जिला भ्रमण करने के निर्देश दिये। उन्होंने अधिकारियों को जनता से सेवक के रूप में मिलने कहा। बैठक में उपस्थित जिला खनिज संस्थान न्यास के सदस्यों ने भी आवश्यक सुझाव दिए। कलेक्टर डी. राहुल वेंकट ने कहा कि बैठक में उपस्थित जनप्रतिनिधियों के सुझाव को अमल में लाते हुए जिला खनिज संस्थान न्यास की राशि का उपयोग नियमानुसार जिले के विकास के लिए किया जायेगा। 

इस अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्ष कोरिया रेणुका सिंह, जनपद अध्यक्ष सोनमती उर्रे, जिला पंचायत सदस्य दृगपाल सिंह, कलेक्टर डी. राहुल वेंकट, वनमण्डलाधिकारी, मनीष कश्यप, जिला पंचायत सीईओ आशुतोष चतुर्वेदी, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अशोक वडेकरगाव, जनपद पंचायत भरतपुर राज कुमारी बैगा सहित जिला अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित थे।

The Sootr Links

छत्तीसगढ़ की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

मध्य प्रदेश की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

देश दुनिया की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

रोचक वेब स्टोरीज देखने के लिए यहां क्लिक करें

यह Video देखें

CG Politics Chhattisgarh politics कैबिनेट मंत्री की अहम बैठक bjp party Chhattisgarh politics रायपुर न्यूज cg bjp govt Chhattisgarh Politics News