पांढुर्णा को 24 घंटे की घोषणा के अंदर नया जिला बनाने का नोटीफीकेशन जारी, बदला सियासी भूगोल

author-image
The Sootr CG
एडिट
New Update
पांढुर्णा को 24 घंटे की घोषणा के अंदर नया जिला बनाने का नोटीफीकेशन जारी, बदला सियासी भूगोल

BHOPAL. मध्यप्रदेश मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने पांढुर्णा को 54 वां जिला बनाने का नोटिफीकेशन जारी कर दिया है। इसके साथ ही पूर्व मुख्यमंत्री और वर्तमान पीसीसी अध्यक्ष कमल नाथ का पता भी बदल गया है। कमल नाथ छिंदवाड़ा जिले के जिस गांव के निवासी हैं वह क्षेत्र अब पांढुर्णा जिले के अंतर्गत आएगा। आपको बता दें कि छिंदवाड़ा जिले की पांढुर्णा सौंसर और नंदनवाड़ी को मिलाकर पांढुर्णा जिले का गठन किया गया है।





कितने पटवारी हलके होंगे शामिल ?





सीएम चौहान ने शुक्रवार को 24 घंटे की घोषणा के अंदर पांढुर्णा को जिला बनाने का नोटिफीकेशन जारी कर वहां का सियासी भूगोल ही बदल दिया है। इसका मुख्यालय पांढुर्णा में ही रहेगा। बता दें कि पांढुर्णा और सौंसर तहसील के कुल 137 पटवारी हलके शामिल हैं।  इनमें पांढुर्णा के 74 और सौंसर तहसील के 63 पटवारी हलके शामिल किए गए हैं। इस नए जिले में दो विधानसभा क्षेत्र सौंसर और पांढुर्णा होंगे। नोटिफिकेशन पर दावे और आपत्तियां देने के लिए 30 दिन तक का समय दिया गया है।





यह खबर भी पढ़ें...





MP में पुरानी रजिस्ट्रियां डिजिटल फॉर्मेट में बदलेगी, 40 लाख से ज्यादा दस्तावेजों को मैनुअल से डिजिटल फॉर्मेट में बदलने की तैयारी





छिंदवाड़ा दौरे पर की थी घोषणा





सीएम शिवराज सिंह चौहान ने गुरुवार (24 अगस्त) को एमपी के 55वें जिले की घोषणा थी। यह घोषणा उन्होंने अपने छिंदवाड़ा दौरे पर की थी। उन्होंने कहा था कि छिंदवाड़ा की तहसीलें पांढुर्णा, नांदनवाड़ी और सौसर को मिलाकर नया जिला बनाया जाएगा। सीएम शिवराज सिंह चौहान के छिंदवाड़ा दौरे पर सांवली मंदिर में हनुमान लोक की आधारशिला रखी गई थी। इससे पहले सीएम उज्जैन से नागदा को अलग कर जिला बनाने की घोषणा भी कर चुके हैं। हाल ही में शिवपुरी से पिछोर को भी अलग कर जिला बनाने की घोषणा की गई है। इससे पहले रीवा से मऊगंज को अलग कर जिला बनाया गया था।



 



Kamal Nath कमल नाथ Madhya Pradesh CM Shivraj Singh Chouhan 54th district Pandhurna notification issued to create 54th district Chhindwara district मध्यप्रदेश सीएम शिवराज सिंह चौहान 54 वां जिला पांढुर्णा 54 वां जिला बनाने का नोटिफीकेशन जारी छिंदवाड़ा जिला