सीएम गहलोत आज करेंगे 5.91 लाख लाभार्थियों के बैंक खातों में 87.36 करोड़ ट्रांसफर

author-image
Chakresh
एडिट
New Update
सीएम गहलोत आज करेंगे 5.91 लाख लाभार्थियों के बैंक खातों में 87.36 करोड़ ट्रांसफर

JAIPUR. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत सोमवार को राज्य स्तरीय पालनहार लाभार्थी संवाद कार्यक्रम के तहत करीब छह लाख (5,91,730) लाभार्थियों के बैंक खातों में 87. 36 करोड़ रुपए डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर (डीबीटी) के माध्यम से ट्रांसफर करेंगे। मुख्यमंत्री आवास पर दोपहर 12 बजे कार्यक्रम आयोजित होगा। सीएम गहलोत वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से लाभार्थियों से संवाद भी करेंगे।  





बता दें कि बजट में पालनहार योजना के तहत 6 वर्ष आयु तक के बच्चों के लिए प्रतिमाह दी जाने वाली सहायता राशि 500 से बढ़ाकर 750 रुपए प्रतिमाह और 6 से 18 वर्ष आयु वर्ग को देय राशि एक हजार से बढ़ाकर 1500 रुपए प्रतिमाह करने की घोषणा की गई थी। राज्य सरकार के अब तक के कार्यकाल में योजना पर 2516 करोड़ रुपए खर्च किए जा चुके हैं।





473 चिकित्सा संस्थानों के भवनों का होगा निर्माण





निरोगी राजस्थान की संकल्पना को साकार करने की दिशा में राज्य सरकार हर शहर, गांव-ढाणी तक चिकित्सा सुविधाओं का विस्तार कर रही है। स्वास्थ्य केंद्रों के क्रमोन्नयन से लेकर संस्थानों के सुदृढ़ीकरण सहित स्वास्थ्य सेवाओं को मजूबत बनाने के लिए महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए हैं। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने ऐसे विभिन्न प्रस्तावों को मंजूरी दी है। राज्य सरकार द्वारा प्रदेश के 473 चिकित्सा संस्थानों के भवनों का निर्माण कराया जाएगा। इसमें विभिन्न स्त्रोतों से 2185 करोड़ रुपए से अधिक राशि व्यय होगी। मुख्यमंत्री ने इस संबंध में वित्तीय प्रस्ताव को स्वीकृति दी है। इनमें सामुदायिक, प्राथमिक, उप स्वास्थ्य केंद्र, जिला चिकित्सालय, ट्रोमा सेंटर, सैटेलाइट चिकित्सालय, मातृ एवं शिशु चिकित्सालय, उप जिला चिकित्सालय सहित अन्य चिकित्सा संस्थान शामिल हैं।





वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा: 44 करोड़ का अतिरिक्त बजट





राज्य सरकार वित्तीय वर्ष 2023-24 में 40 हजार वरिष्ठ नागरिकों को तीर्थ स्थलों की यात्रा कराने का लक्ष्य रखा है। गहलोत ने इसके लिए 44 करोड़ रुपए के अतिरिक्त बजट प्रावधान को मंजूरी दी है। पहले 46 करोड़ रुपए का प्रावधान किया था। इस स्वीकृति से यात्रियों को हवाई और रेल के जरिए विभिन्न तीर्थ स्थलों पर यात्रा कराई जाएगी।



Senior Citizen Pilgrimage Rajasthan Palanhar Yojana वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा राजस्थान पालनहार योजना मुख्यमंत्री अशोक गहलोत Chief Minister Ashok Gehlot