पंजाब में गहरा सकता है बिजली संकट, CM मान ने केंद्रीय ऊर्जा मंत्री को पत्र लिख की अतिरिक्त बिजली की मांग

author-image
BP Shrivastava
एडिट
New Update
पंजाब में गहरा सकता है बिजली संकट, CM मान ने केंद्रीय ऊर्जा मंत्री को पत्र लिख की अतिरिक्त बिजली की मांग

CHANDIGARH. पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने मंगलवार (6 जून) को केंद्रीय ऊर्जा मंत्री आरके सिंह को पत्र लिखते हुए धान सीजन के लिए सेंट्रल पूल से एक्सट्रा बिजली की मांग की है। पत्र में 15 जून से 15 अक्टूबर, 2023 तक 1 हजार मेगावाट आरटीसी बिजली के आवंटन का विस्तार करें क्योंकि धान का मौसम 10 जून से शुरू होने वाला है। सीएम मान ने पत्र में लिखा है कि 'खाद्य सुरक्षा के राष्ट्रीय हित में धान की खेती को संरक्षित किया जाना चाहिए।'





धान की फसल के दौरान बिजली संकट गहराने की आशंका





यहां बता दें कि मौसम विभाग (IMD) ने इस बार पंजाब में कम बारिश होने की संभावना जताई है। जिसकी वजह से पंजाब में धान की फसल के दौरान दोबारा बिजली संकट गहरा सकता है, जिसके लिए पंजाब को अतिरिक्त बिजली की जरूरत पड़ने वाली है। किसानों को बिजली संकट से बचाने के लिए सीएम मान ने केंद्रीय मंत्री आरके सिंह को पत्र लिखा है। जिसमें कहा गया है कि बिजली संकट से निपटने के लिए पंजाब सरकार को केंद्र सरकार के सहयोग की जरूरत है।





ये भी पढ़ें...











सीएम मान ने केंद्र को दी थी चेतावनी





केंद्र सरकार द्वारा कुछ समय पहले पंजाब की फसल का न्यूनतम भाव घटाया गया था। जिसकों लेकर सीएम मान ने केंद्र सरकार को सार्वजनिक तौर पर चेतावनी दी थी कि जब केंद्र द्वारा पंजाब से फसल की मांग की जाएगी तो वह पुराना हिसाब-किताब बराबर करेंगे, लेकिन अब धान की फसल के लिए पंजाब सरकार को ही केंद्र सरकार से अतिरिक्त बिजली लेने की जरूरत पड़ रही है।





बिजली की बचत के लिए बदला था ऑफिस का समय





बिजली की बचत के लिए पंजाब सरकार ने प्रदेश के सरकारी कार्यालयों के समय में बदलाव किया था। पंजाब सरकार ने सरकारी कार्यालयों का समय सुबह साढ़े सात बजे से दोपहर दो बजे तक कर रखा है। सरकार की तरफ से निर्देश जारी किया गया था कि 2 मई से लेकर 15 जुलाई तक कर्मचारियों को इसी समय पर कार्यालय जाना होगा। 



CM Bhagwant Mann सीएम भगवंत मान Punjab News पंजाब न्यूज Chandigarh News चंडीगढ़ समाचार power crisis in Punjab Union Energy Minister RK Singh पंजाब में बिजली संकट केंद्रीय ऊर्जा मंत्री आरके सिंह