मध्यप्रदेश में तीन नए मंत्रियों को सीएम शिवराज सिंह ने दिए प्रभार, जानें किस मंत्री को मिला कौन सा विभाग

author-image
BP Shrivastava
एडिट
New Update
मध्यप्रदेश में तीन नए मंत्रियों को सीएम शिवराज सिंह ने दिए प्रभार, जानें किस मंत्री को मिला कौन सा विभाग

BHOPAL. विधानसभा चुनाव के पहले  मध्यप्रदेश में कैबिनेट विस्‍तार किया गया। जिसमें तीन नए मंत्री बनाए गए। विंध्‍य से राजेंद्र शुक्‍ल, महाकौशल से गौरीशंकर बिसेन और पूर्व सीएम उमा भारती के भतीजे राहुल लोधी को शिवराज कैबिनेट में शामिल किया गया है। इसी क्रम में बुधवार, 30 अगस्त  को सीएम शिवराज सिंह चौहान ने तीनों मंत्रियों के बीच विभागों का बंटवार भी कर दिया है। 





सीएम ने नए तीनों मंत्रियों को बांटे विभाग





मध्‍य प्रदेश में शिवराज कैबिनेट में शामिल तीन नए मंत्रियों को विभागों का आवंटन हो गया है। गौरी शंकर बिसेन को नर्मदा घाटी विकास विभाग की कमान सौंपी गई है तो वहीं, विंध्‍य क्षेत्र से मंत्री बनाए गए राजेंद्र शुक्‍ल को जनसंपर्क विभाग और लोक स्‍वास्‍थ्‍य यांत्रिकी विभाग सौंपा गया है। जबकि मंत्री राहुल लोधी को कुटीर एवं ग्रामोद्योग (स्‍वतंत्र प्रभार) का पद दिया गया है।





चुनाव के पहले कैबिनेट विस्‍तार





यहां बता दें, शनिवार, 26 अगस्त को शिवराज कैबिनेट का विस्‍तार किया गया। जिसमें बीजेपी के रीवा से विधायक राजेद्र शुक्‍ल, वरिष्‍ठ विधायक गौरीशंकर बिसेन और राहुल लोधी ने मंत्री पद की शपथ ली थी। राहुल लोधी ने राज्‍य मंत्री पद की शपथ ली थी।





शिवराज मंत्रिमंडल में अब हुए 34 सदस्य





सीएम शिवराज सिंह चौहान ने शनिवार को बीजेपी के तीन विधायकों को मंत्रियों के रूप में शामिल कर अपने मंत्रिमंडल का विस्तार किया था। इसके साथ ही शिवराज कैबिनेट में अब मंत्रियों की संख्या 34 हो गई। 





गवर्नर ने दिलाई थी शपथ





गवर्नर मंगूभाई पटेल ने शनिवार  सुबह की राजभवन में तीन विधायकों को मंत्री पद की शपथ दिलाई। पूर्व मंत्री, ब्राह्मण नेता और विंध क्षेत्र के रीवा से चार बार विधायक राजेंद्र शुक्ला, महाकोशल क्षेत्र के बालाघाट से सात बार विधायक एवं मध्य प्रदेश पिछड़ा वर्ग आयोग के अध्यक्ष गौरीशंकर बिसेन और बुंदेलखंड क्षेत्र में टीकमगढ़ जिले के खरगापुर से विधायक राहुल लोधी ने मंत्री पद की शपथ ली।





शिवराज कैबिनेट में बुदेलखंड से अब 5 मंत्री





शुक्ला और बिसेन ने कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ली, जबकि लोधी ने राज्य मंत्री के रूप में शपथ ली। लोधी बीजेपी की वरिष्ठ नेता उमा भारती के भतीजे हैं। बिसेन (71) और लोधी (46) अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) समुदाय से हैं, जो मध्य प्रदेश की आबादी का 45 प्रतिशत से अधिक है। शुक्ला के शामिल होने से विंध क्षेत्र से मंत्रियों की संख्या चार हो गई, जबकि बिसेन के आने से महाकौशल इलाके से दो तथा लोधी के शामिल होने से बुंदेलखंड से मंत्रियों की संख्या पांच हो गई।





जातीय और क्षेत्रीय समीकरण को साधने का प्रयास





मंत्रिमंडल के विस्तार के साथ बीजेपी ने तीन महीने से भी कम समय में होने वाले चुनावों से पहले मध्य प्रदेश में जातीय और क्षेत्रीय समीकरण को संतुलित करने की कोशिश की है। मध्य प्रदेश में पिछला विधानसभा चुनाव 28 नवंबर, 2018 को हुआ था।



Madhya Pradesh News मध्यप्रदेश न्यूज Cabinet expansion in Madhya Pradesh सीएम शिवराज सिंह चौहान CM Shivraj Singh Chouhan Shivraj Cabinet शिवराज कैबिनेट given charge to all three ministers मध्यप्रदेश में कैबिनेट विस्तार तीनों मंत्रियों को प्रभार दिया