GMC में मरीजों को मिलेंगी विश्व-स्तरीय स्वास्थ्य सुविधाएं, 727 करोड़ के निर्माण कार्यों का लोकार्पण होगा आज

author-image
The Sootr CG
एडिट
New Update
GMC में मरीजों को मिलेंगी विश्व-स्तरीय स्वास्थ्य सुविधाएं, 727 करोड़ के निर्माण कार्यों का लोकार्पण होगा आज

BHOPAL. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान सोमवार (28 अगस्त) को गांधी मेडिकल कॉलेज में 727 करोड़ की लागत के निर्माण कार्यों की सौगात देने जा रहे हैं। इसको लेकर तैयारियां भी पूरी हो गई हैं। बता दें कि चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास कैलाश सारंग शनिवार को गांधी मेडिकल कॉलेज पहुंचे। इस दौरान उन्होंने वहां के लोकार्पण और भूमि-पूजन कार्यक्रम की व्यवस्थाओं का जायजा लिया। 





150-250 सीट और पीजी सीट वृद्धि परियोजना की होगी शुरुआ





सारंग ने कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी और सीएम शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में केंद्र और राज्य सरकार की स्वास्थ्य और चिकित्सा सुविधाओं में लगातार विकास हो रहा है। उन्होंने कहा कि सीएम चौहान 28 अगस्त को जीएमसी में दो हजार बिस्तरीय अस्पताल और इमरजेंसी मेडिसिन विभाग का लोकार्पण करेंगे। बता दें कि यह निर्माण 482 करोड़ पांच लाख रुपए की लागत से किए गए हैं। इसके साथ ही सीएम 17 करोड़ 52 लाख रुपए की लागत से नवीन ओ.पी.डी. भवन, 27 करोड़ चार लाख रुपए की लागत से नर्सिंग कॉलेज, हॉस्टल और ओपीडी रजिस्ट्रेशन काउंटर निर्माण कार्य का शिलान्यास करेंगे। मंत्री सांरग ने कहा कि सीएम चौहान गांधी मेडिकल कॉलेज में 150 से 250 सीट और पीजी सीट वृद्धि परियोजना की भी शुरूआत करेंगे। साथ ही हमीदिया अस्पताल के इमरजेंसी मेडिसिन विभाग का भी उद्घाटन किया जाएगा।





इमरजेंसी विभाग में होंगी ये व्यवस्थाएं





हमीदिया अस्पताल के इमरजेंसी विभाग में मरीजों के लिए कई तरह की व्यवस्थाएं की गईं हैं। जिसमें वेटिंग एरिया में डिस्प्ले चलेगा, जिसमें मरीज की स्थिति समेत इलाज की जगह दिखेगी। इस विभाग के पास में ही रेडियोलॉजी विभाग होगा, जिसमें एक्स-रे, सोनोग्राफी, सीटी स्केन और एमआरआई जैसी अन्य सुविधाएं भी मरीजों को उपलब्ध कराईं जाएंगी। इमरजेंसी मेडिसिन विभाग में तीन ऑपरेशन थिएटर होंगे। 





अस्पताल में जो हजार बैड और 240 आईसीयू बैड उपलब्ध कराएं जाएंगे। इसके साथ ही नवजात शिशु के लिए एस.एन.सी.यू. की भी व्यवस्था होगी। मेडिकल रिकॉर्ड रूम और मैकेनाइज्ड लांड्री भी मौजूद रहेगी। बता दें कि 



विभाग के स्टाफ की ड्रेसेस कलर कोडेड रहेंगी। 



गांधी मेडिकल कॉलेज सीएम गांधी मेडिकल कॉलेज का लोकार्पण करेंगे चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास कैलाश सारंग Bhopal Gandhi Medical College मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान Medical Education Minister Vishwas Kailash Sarang CM Shivraj Singh Chouhan will inaugurate Gandhi Medical College