उज्जैन के माकड़ोन में दो पक्षों में मचा बवाल, आगजनी और तोड़फोड़, सीएमओ और थाना प्रभारी निलंबित

author-image
Vikram Jain
New Update
उज्जैन के माकड़ोन में दो पक्षों में मचा बवाल, आगजनी और तोड़फोड़, सीएमओ और थाना प्रभारी निलंबित

UJJAIN. उज्जैन के माकड़ोन में सरदार वल्लभ भाई पटेल की मूर्ति उखाड़ने और तोड़फोड़ के बाद जमकर विवाद हो गया। जिसके बाद दो पक्ष आमने-सामने आ गए, जमकर लाठियां चलीं, आगजनी हुई और मारपीट की गई। मामले में पुलिस पर आरोप पर मूर्ति तोड़ने वाले उपद्रवियों के खिलाफ एक्शन नहीं लेने का आरोप लगा है। मामले में मोहन सरकार ने कार्रवाई करते हुए प्रभारी सीएमओ और थाना प्रभारी को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया है। माकड़ोन में एहतियातन मौके पर पुलिस फोर्स तैनात है। और स्थिति नियंत्रण में है। 

दो पक्षों में पथराव, आगजनी और तोड़फोड़

पूरा मामला नगर परिषद माकड़ोन का है। यहां सरदार वल्लभ भाई पटेल की मूर्ति की स्थापना अवैधानिक रूप से की गई। जिसके बाद पटेल की मूर्ति उखाड़कर तोड़फोड़ दी गई। नाराज पक्ष के लोगों ने ट्रैक्टर चढ़ाकर मूर्ति गिरा दी। फिर रॉड और पत्थर मारकर मूर्ति में तोड़फोड़ की। इससे दूसरा पक्ष नाराज हो गया। इसके बाद दोनों पक्ष आमने-सामने आ गए। दोनों पक्षों के बीच पथराव हो गया। और लाठियां चलीं। उग्र भीड़ ने कई गाड़ियों में भी तोड़फोड़ कर दी। कुछ गाड़ियों में आग लगा दी। कई दुकानों में भी पथराव किया गया है। मौके पर पहुंची पुलिस ने स्थिति का काबू में करने की कोशिश की इस दौरान पथराव में सब इंस्पेक्टर लालचंद शर्मा घायल हो गए। कुछ और लोगों को भी चोट आई हैं। माकड़ोन के अलावा उज्जैन और तराना से भी भारी तादाद में पुलिस बल मौके पर पहुंच गया। जिसके बाद पुलिस टीम ने हल्का बल प्रयोग कर उग्र भीड़ को तितर-बितर किया। एहतियातन मौके पर पुलिस फोर्स तैनात है।

मामले में सीएमओ और थाना प्रभारी सस्पेंड

मामले में पुलिस अधीक्षक सचिन शर्मा ने थाना प्रभारी माकड़ोन भीमसिंह देवड़ा को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है। पुलिस पर आरोप लगे है कि उपद्रवियों जब सरदार पटेल की मूर्ति तोड़ रहे थे और बवाल कर थे लेकिन पुलिस तमाशा देखते रही। इधर घटना पर गंभीरता जताते हुए संभागायुक्त डॉ. संजय गोयल ने प्रभारी मुख्य नगर पालिका अधिकारी संजय मालवीय का निलंबन को निलंबित कर दिया है।

ये है विवाद की वजह

माकड़ोन मंडी गेट और बस स्टैंड के पास एक जमीन खाली पड़ी है। भीम आर्मी चाहती है कि यहां पर डॉ. अंबेडकर की मूर्ति लगाई जाए, जबकि पाटीदार समाज के लोग इस जगह पर सरदार पटेल की मूर्ति लगाने की मांग करते आ रहे हैं। पूरा मामला नगर पंचायत में विचाराधीन है। बुधवार रात असामाजिक तत्वों ने इस जमीन पर सरदार पटेल की मूर्ति स्थापित कर दी। दूसरे पक्ष के लोगों को इसका पता चला तो वे सुबह जमा हो गए और मूर्ति गिरा दी। इस बात पर दोनों पक्ष आमने-सामने हो गए।

किसकी मूर्ति लगेगी इसका निर्णय परिषद लेगी

एडिशनल एसपी नीतेश भार्गव ने बताया कि हालात नियंत्रण में हैं। फिलहाल, असामाजिक तत्वों को समझाकर रवाना कर दिया है। जांच कर रहे हैं, जो एविडेंस निकलकर सामने आएंगे, उसके आधार पर लीगल एक्शन लेंगे। दोनों पक्षों से बात की है। दोनों पक्ष इस बात पर सहमत हुए हैं कि मूर्ति लगाने के स्थान पर किसकी मूर्ति लगानी है, इसका फैसला नगर परिषद करेगी। माकड़ोन थाना प्रभारी को निलंबित किया है। लापरवाही पाई जाती है तो आगे की कार्रवाई की जाएगी।

Ujjain News उज्जैन न्यूज Fighting between two parties in Ujjain case of breaking the statue of Sardar Patel Makdon police station in-charge suspended violence and vandalism in Ujjain उज्जैन में दो पक्षों में मारपीट सरदार पटेल की मूर्ति तोड़ने का मामला माकड़ोन थाना प्रभारी सस्पेंड उज्जैन में हिंसा और तोड़फोड़