जयपुर में स्क्रीनिंग कमेटी की हुई बैठक, बीजेपी की रणनीति को ध्वस्त करने पर किया फोकस, शहर में 4 दिन रुकेगी कमेटी

author-image
The Sootr CG
एडिट
New Update
जयपुर में स्क्रीनिंग कमेटी की हुई बैठक,  बीजेपी की रणनीति को ध्वस्त करने पर किया फोकस, शहर में 4 दिन रुकेगी कमेटी

JAIPUR. राजस्थान में कांग्रेस के टिकट तय करने की प्रक्रिया तेजी से चल रही है। पार्टी आलाकमान की ओर से गठित स्क्रीनिंग कमेटी रविवार देर रात जयपुर पहुंच गई और अब अगले चार दिन राजस्थान में ही रुकेगी। कमेटी के सदस्य तीन दिन जयपुर में रहेंगे और अंतिम दिन उदयपुर जाएंगे। बता दें कि सोमवार को कांग्रेस की स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक में स्क्रीनिंग कमेटी के सदस्यों ने सरकार के मंत्रियों और प्रमुख नेताओं से चर्चा की। 





ERCP को बनाया मुद्दा





बैठक के दौरान कुछ मंत्रियों ने पिछली बार ज्यादा अंतर से लोगों के टिकट बदलने की मांग की। इसके साथ ही पूर्वी राजस्थान पहन नहर परियोजना को प्रभावी ढंग से उठाने का सुझाव भी दिया। स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक में एक मंत्री ने राय दी कि बीजेपी की रणनीति को ध्वस्त करने पर फोकस रहना चाहिए। ऐसे में किसी मंत्री या विधायक की सीट भी बदली जाए तो बदलनी चाहिए। उन्होंने कहा कि किसी भी तरह बीजेपी को उसी की रणनीति में घेरना है। बैठक के दौरान जयपुर के एक मंत्री ने मौजूदा विधायक को रणनीति के मुताबिक अन्य सीट से चुनाव लड़ाने को लेकर सुझाव दिए। इसके साथ ही वन टू वन फीडबैक के दौरान गौरव गोगोई ने बात रखी। साथ ही इस स्क्रीनंग कमेटी में ERCP की मुख्य तौर पर चर्चा हुई। इस दौरान हाड़ौती और पूर्वी राजस्थान में 80 सीटों के बारे में बात की गई, जहां कांग्रेस को बीते चुनाव में बड़ी सफलता मिली थी। बैठक में मंत्री महेश जोशी, मंत्री मुरारी लाल मीणा भी शामिल रहे।





केंद्रीय चुनाव समिति किसी एक प्रत्याशी का नाम करेगी तय





राजस्थान स्क्रीनिंग कमेटी के अध्यक्ष गौरव गोगोई, सदस्य अभिषेक दत्त और गणेश गोदियाल रविवार रात जयपुर पहुंचे थे। आज दोपहर में कांग्रेस वॉर रूम में प्रदेश कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं से प्रत्याशियों के बारे में विचार विमर्श किया गया। इसके बाद मंगलवार से संभागवार बैठकों का सिलसिला शुरू करेंगे। इसके तहत मंगलवार को अजमेर, बीकानेर, सीकर और जयपुर संभाग के नेताओं से चर्चा की जाएगी। वहीं 30 अगस्त को भरतपुर, जोधपुर, कोटा और पाली के नेताओं से चर्चा की जाएगी। कमेटी 31 अगस्त को उदयपुर जाएगी जहां उदयपुर और बांसवाड़ा संभाग के नेताओं से चर्चा होगी। इसके बाद यह कमेटी तीन से पांच सदस्यो से पैनल तैयार कर केंद्रीय चुनाव समिति को सौपेंगी जो किसी एक प्रत्याशी का नाम तय करेगी।





सितंबर अंत तक पहली सूची हो जाएगी जारी





गौरतलब है कि राजस्थान में कांग्रेस ब्लॉक और जिलास्तर पर टिकट के दावेदारों से आवेदन लेने और रायशुमारी का काम पूरा कर चुकी है। प्रदेश कांग्रेस चुनाव समिति के सदस्य हर सीट पर अपनी रिपोर्ट स्क्रीनिंग कमेटी को सौंपेंगे और स्क्रीनिंग कमेटी इनकी स्क्रूटनी कर पैनल तैयार करेगी। उम्मीद की जा रही है कि यह सारी प्रक्रिया होने के बाद सितंबर अंत तक पार्टी प्रत्याशियों की पहली सूची जारी कर देगी।



Rajasthan elections राजस्थान चुनाव Rajasthan Screening Committee कांग्रेस अध्यक्ष जयपुर पहुंचे Congress Screening Committee कांग्रेस के टिकट तय करने की प्रक्रिया तेज राजस्थान स्क्रीनिंग कमेटी कांग्रेस स्क्रीनिंग कमेटी Congress President reached Jaipur the process of deciding Congress tickets is fast