राजस्थान कांग्रेस 21 अगस्त से शुरू कर देगी प्रत्याशी चयन प्रक्रिया, माह के आखिर तक तैयार होंगे पैनल, स्क्रीनिंग कमेटी का होगा दौरा

author-image
Vikram Jain
एडिट
New Update
राजस्थान कांग्रेस 21 अगस्त से शुरू कर देगी प्रत्याशी चयन प्रक्रिया, माह के आखिर तक तैयार होंगे पैनल, स्क्रीनिंग कमेटी का होगा दौरा

जयपुर।  राजस्थान में आगामी विधानसभा चुनाव की तैयारियां तेज हो गई है। राजस्थान में कांग्रेस प्रत्याशी चयन की प्रक्रिया सोमवार (21 अगस्त) से शुरू करेगी। अगले दस दिन में प्रदेश चुनाव समिति के सदस्य ब्लॉक से लेकर जिला स्तर तक बैठकें लेकर तीन से पांच दावेदारों के पैनल तैयार करेंगे। माह अंत में राजस्थान के लिए बनाई गई स्क्रीनिंग कमेटी राजस्थान का दौरा करेगी और ये पैनल इस कमेटी को सौंप दिए जाएंगे।





कांग्रेस चुनाव समिति की हुई बैठक





राजस्थान प्रदेश कांग्रेस चुनाव समिति की शनिवार को जयपुर में करीब ढाई घंटे चली बैठक में प्रत्याशी चयन की प्रक्रिया को अंतिम रूप दिया गया। प्रदेश अध्यक्ष और चुनाव समिति के अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा की अध्यक्षता में हुई बैठक में सीएम अशोक गहलोत, पूर्व उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट, प्रदेश प्रभारी सुखजिंदर सिंह रंधावा, सह प्रभारी अमृता धवन और प्रदेश चुनाव समिति के लगभग सदस्य मौजूद थे। भंवर जितेन्द्र सिंह, रामेश्वर डूडी और राजेन्द्र यादव निजी कारणों से बैठक में शामिल नहीं हो पाए।





यह रहेगी प्रक्रिया





बैठक के बाद कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा ने बताया कि प्रदेश चुनाव समिति के सदस्य 21 से 23 अगस्त तक ब्लॉक कांग्रेस की बैठकों में जाएंगे। इसके बाद 24 से 26 अगस्त तक दो-दो सदस्यों के समूह में जिला कांग्रेस कमेटियों में बैठकों में जाएंगे। इन बैठकों में प्रत्याशियों से आवेदन लेंगे।





प्रोफार्मा में लेंगे आवेदन





डोटासरा ने बताया कि टिकट के दावेदारों को एक निश्चित आवेदन पत्र में आवेदन करना होगा। आवेदन के साथ उस दावेदार से उसके विधानसभा क्षेत्र की स्थिति सहित कई अन्य तरह की जानकारियां मांगी जाएंगी। इसके बाद प्रदेश चुनाव समिति के सदस्य अपनी राय के साथ कम से कम तीन और ज्यादा से ज्यादा पांच लोगों के पैनल देंगे। इन पैनलों पर प्रदेश चुनाव समिति में चर्चा होगी और एक राय बना कर यह पैनल स्क्रीनिंग कमेटी को देंगे।





ये खबर भी पढ़ें.. 





जयपुर में महापौर समेत 10 पार्षदों को नोटिस जारी, कांग्रेस के पार्षदों ने खुद की सरकार पर उठाए सवाल





चार दिन राजस्थान में रहेगी स्क्रीनिंग कमेटी





डोटासरा ने बताया कि राजस्थान के लिए लोकसभा सदस्य गौरव गोगोई की अध्यक्षता में बनी कमेटी इस माह के अंत में चार दिन राजस्थान में रहेगी। यह कमेटी संभाग या राज्य स्तर पर अपनी सुविधा के अनुसार नेताओं से मिल कर फीडबैक लेगी और इसके बाद आगे की प्रक्रिया रहेगी। डोटासरा ने बताया कि बैठक बहुत अच्छी रही और हम चुनाव के लिए पूरी तरह तैयार है। राजस्थान में सरकार की योजनाओं को लेकर बहुत अच्छा माहौल है और इसी के आधार पर हम जनता से वोट मांगेंगे।



Rajasthan News राजस्थान न्यूज Rajasthan Congress राजस्थान कांग्रेस Rajasthan Assembly elections राजस्थान विधानसभा चुनाव Congress State President Govind Singh Dotasara कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा Congress Candidate Selection Process कांग्रेस प्रत्याशी चयन प्रक्रिया