जयपुर में मिले कोरोना संक्रमण के मामले, स्वास्थ्य विभाग ने किया अलर्ट जारी

author-image
Pooja Kumari
एडिट
New Update
जयपुर में मिले कोरोना संक्रमण के मामले, स्वास्थ्य विभाग ने किया अलर्ट जारी

JAIPUR. राजस्थान में कोरोना के मरीजों का मिलना एक बार फिर शुरू हो गया है। बुधवार को जैसलमेर में दो कॉविड पॉजिटिव मरीज पाए गए थे, इसके बाद गुरुवार यानी आज जयपुर में भी दो कोरोना पॉजिटिव मरीज मिले हैं। इस तरह प्रदेश में बीते 24 घंटों के दौरान चार कोविड केस सामने आए हैं।

जयपुर में मिले कोरोना मरीज

जैसलमेर में दो मरीजों के मिलने के बाद अब जयपुर के सवाई मानसिंह मेडिकल कॉलेज से संबद्ध दो अलग-अलग अस्पतालों में गुरुवार को कोविड पॉजिटिव मरीजों के होने की पुष्टि हुई है। ये मरीज एसएमएस अस्पताल और जेके लोन में चिह्नित किए गए हैं। अस्पताल में भर्ती इन मरीजों में से एक झुंझुनू से, तो दूसरे को भरतपुर से इलाज के लिए जयपुर लाया गया था। गौरतलब है कि केरल में कोरोना के नए वेरिएंट JN.1 की पुष्टि के बाद प्रदेश भर का स्‍वास्‍थ्‍य विभाग हाई अलर्ट मोड पर है।

स्वास्थ्य विभाग ने जारी किया अलर्ट

बुधवार को जैसलमेर में कोरोना संक्रमित पाए गए दोनों ही मरीजों की उम्र 35 वर्ष के करीब बताई जा रही है। चिकित्सा विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव शुभ्रा सिंह के मुताबिक जैसलमेर CMHO को खास ध्यान रखने के निर्देश दिए गए हैं, ताकि केस और ना बढ़े। चिकित्सा विभाग ने दोनों ही मरीजों के सैंपल को जीनोम सीक्वेंसिंग करने के निर्देश भी दिए हैं। इसके साथ ही मरीजों के संपर्क में आए लोगों के भी सैंपल लेने के निर्देश जारी किए।

पैर पसारते कोरोना को लेकर गाइडलाइन जारी

शुभ्रा सिंह ने देश में एक बार फिर पैर पसारते कोरोना को लेकर गाइडलाइन जारी की है। बुधवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने बैठक के बाद अब राजस्थान में कोविड पॉजिटिव मरीज पाए जाने पर होम आइसोलेशन के लिए निर्देश दिए हैं। साथ ही मरीज की गंभीर अवस्था होने पर अस्पताल में भर्ती कर आवश्यक उपचार के भी निर्देश दिए गए हैं। बच्चे, वृद्धजन और गर्भवती महिलाओं की विशेष निगरानी रखने की हिदायत दी गई है। सभी अस्पतालों में बैड्स की संख्या में बढ़ोतरी के भी निर्देश दिए गए हैं। इसके अलावा वेंटिलेटर की उपलब्धता, दवा, जांच सुविधा, ऑक्सीजन प्लांट, चिन्हित एंबुलेंस, प्रशिक्षण, मॉनिटरिंग और मॉकड्रिल कराने के भी निर्देश दिए गए हैं।

Corona epidemic कोरोना महामारी Corona infection cases in Jaipur Health Department released Corona virus जयपुर में कोरोना संक्रमण के मामले स्वास्थ्य विभाग ने जारी किया कोरोना वायरस