सांची बौद्ध विवि में भर्ती में गड़बड़ी करने का वीसी पर आरोप, भ्रष्टाचार रोकने की रखी मांग

author-image
Puneet Pandey
एडिट
New Update
सांची बौद्ध विवि में भर्ती में गड़बड़ी करने का वीसी पर आरोप, भ्रष्टाचार रोकने की रखी मांग

BHOPAL. रायसेन स्थित सांची यूनिवर्सिटी में भर्तियों में भ्रष्टाचार का आरोप लगाने वाले शुभम वर्मा ने मुख्यमंत्री को संबोधित ज्ञापन एसडीएम मुकेश कुमार को दिया। शुभम का आरोप है कि यहां हो रही भर्तियों में बड़े पैमान पर भ्रष्टाचार हुआ है।





क्या कहा है ज्ञापन में 





ज्ञापन के माध्यम से सांची यूनिवर्सिटी में हो रहे भ्रष्टाचार को रोकने एवं दोषियों को दंडित करने, वीसी को हटाने एवं भ्रष्टाचार रोकने हेतु उच्च स्तरीय जांच करवाने की मांग की गई। जिला कलेक्ट्रेट परिसर में पहुंचे युवाओं ने एसडीएम को ज्ञापन देते हुए जल्द कार्रवाई की मांग की है। 



सांची बौद्ध विश्वविद्यालय में शिक्षक भर्ती प्रक्रिया पर शुरुआत से ही सवाल खड़े  होते रहे हैं। पिछले दिनों नियुक्ति आदेश से पहले ही चयनित उम्मीदवारों की सूची सामने आने से इस मामले में गड़बड़ी होने की आशंका बढ़ गई। ज्ञापन देने वाले युवाओं ने आरोप लगाया है कि एक तरफ तो उच्च शिक्षा विभाग विश्वविद्यालयों में शिक्षकों की कमी को पूरा करने लगातार भर्तियां कर रहा है। दूसरी तरफ सांची स्थित बौद्ध विश्वविद्यालय में वीसी की शह पर भ्रष्टाचार हो रहा है। 



युवाओं का नेतृत्व कर रहे शुभम वर्मा ने आरोप लगाया कि यहां प्रोफेसर, एसोसिएट प्रोफेसर और असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती में गड़बड़ सामने आई है। यूनिवर्सिटी के टीचिंग स्टाफ में हुई भर्तियों में धांधली कर नियमों को दरकिनार किया गया है। नियुक्ति आदेश से पहले ही चयनित उम्मीदवारों की सूची सोशल मीडिया में वायरल हो गई है। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय में भर्ती प्रक्रिया में चल रही गड़बड़ियों की शिकायत यूजीसी को भी की गई है।





इंटरव्यू लेटर पर डिस्पैच नंबर न ही अधिकारी के हस्ताक्षर





गौरतलब है कि सांची यूनिवर्सिटी के एक्ट 2012 को ताक पर रखकर 6, 7 और 8 जून को सांची में ही प्रोफेसर,एसोसिएट प्रोफेसर और असिस्टेंट प्रोफेसर के इंटरव्यू के लिए जो लेटर जारी किए हैं। ये लेटर कैंडिडेट्स को भी असमंजस और संदेह में डालने के लिए पर्याप्त हैं, क्ंयोकि न ही इंटरव्यू लेटर पर यूनिवर्सिटी के आवक-जावक रजिस्टर से कोई डिस्पैच नंबर डाला गया हैं और न ही यूनिवर्सिटी के किसी अधिकृत अधिकारी के हस्ताक्षर हैं। एक साधारण से कोरे कागज पर इंटरव्यू की जानकारी लिख कर भेज दी गई है। ये पत्र विश्वविद्यालय की किस शाखा ने जारी किए है, ये पत्र वैध तौर पर जारी भी है या नहीं, ये सब सवाल इंटरव्यू लेटर पाने वालों में मन में उभर रहे हैं।



corruption भ्रष्टाचार Sanchi Buddha University सांची बौद्ध विवि