श्योपुर के कूनो नेशनल पार्क में मादा चीता टिबलिसी की मौत, अब तक 3 शावक समेत 9 चीतों ने गंवाई जान

author-image
Rahul Garhwal
एडिट
New Update
श्योपुर के कूनो नेशनल पार्क में मादा चीता टिबलिसी की मौत, अब तक 3 शावक समेत 9 चीतों ने गंवाई जान

SHEOPUR. श्योपुर के कूनो नेशनल पार्क में मादा चीता टिबलिसी की मौत हो गई। टिबलिसी 10 दिनों से लापता थी। 26 मार्च से अब तक कूनो में 3 शावकों समेत 9 चीतों की मौत हो चुकी है। प्रधान मुख्य वन संरक्षक असीम श्रीवास्तव ने बताया कि धात्री सुबह मृत पाई गई। पोस्टमार्टम के बाद मौत की वजह का खुलासा होगा।





10 दिनों से लापता थी टिबलिसी





मादा चीता टिबलिसी कूनो नेशनल पार्क के खुले जंगल में घूम रही थी। उसका हेल्थ चेकअप होना था, इसलिए वन विभाग की टीम पिछले 10 दिनों से उसकी तलाश कर रही थी। टिबलिसी 10 दिनों से लापता थी। आज सुबह वो मृत पाई गई।





पूर्व सीएम कमलनाथ ने शिवराज सरकार पर साधा निशाना







— Kamal Nath (@OfficeOfKNath) August 2, 2023




मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने कूनो में हो रही चीतों की मौत को लेकर शिवराज सरकार पर निशाना साधा है। उन्होंने ट्वीट में लिखा कि कूनो में लगातार हो रही चीतों की मौत के बाद भी सरकार इस बात पर अड़ी है कि वह चीतों की शिफ्टिंग नहीं करेगी। बेगुनाह वन्य प्राणियों को राजहठ की भेंट चढ़ाना निंदनीय है।






सुप्रीम कोर्ट ने भी चीतों की मौत पर जताई थी चिंता





सुप्रीम कोर्ट ने भी चीतों की मौत पर चिंता जाहिर की थी। 20 जुलाई को SC ने केंद्र सरकार से कहा था कि राजनीति से ऊपर उठकर कूनो से कुछ चीतों को राजस्थान शिफ्ट करने पर विचार करना चाहिए। क्यों नहीं आप राजस्थान में कोई अच्छी जगह ढूंढते? सिर्फ इसलिए कि राजस्थान में विपक्षी दल (कांग्रेस) की सरकार है, इसका मतलब ये नहीं कि आप इस प्रस्ताव पर विचार न करें। सुप्रीम कोर्ट ने कहा था कि अफ्रीका और नामीबिया से जितने चीते लाए गए थे, उनमें से 40 फीसदी की मौत हो चुकी है। इन्हें भारत लाए हुए अभी 1 साल भी पूरा नहीं हुआ। मौतों का ये आंकड़ा अच्छी बात नहीं है।





ये खबर भी पढ़िए..





हरियाणा के CM खट्टर का गैर-जिम्मेदाराना बयान, बोले- 2.7 करोड़ आबादी, 60 हजार जवान, हर व्यक्ति की सुरक्षा नहीं कर सकती पुलिस





कूनो नेशनल पार्क में बचे 15 चीते





कूनो नेशनल पार्क में अब 15 चीते बचे हैं। 14 चीते बाड़े में हैं और एक बाहर है। इनमें से 7 नर, 6 मादा और 1 शावक बाड़े में है। वहीं एक मादा चीता फिलहाल खुले जंगल में घूम रही है। बाड़े के सारे चीते स्वस्थ हैं। लगातार उनका हेल्थ चेकअप किया जा रहा है। वहीं जंगल में घूम रही मादा चीता की भी निगरानी की जा रही है। उसे बाड़े में लाने की कोशिश लगातार जारी है।



Kuno National Park कूनो नेशनल पार्क death of female cheetah Tbilisi 9 cheetah died in Sheopur Tbilisi was missing for 10 days questions on death of cheetah मादा चीता टिबलिसी की मौत श्योपुर में 9 चीतों की मौत 10 दिन से लापता था टिबलिसी चीतों की मौत पर सवाल