इंदौर से अयोध्या की कनेक्टिविटी बढ़ाने की उठी मांग, फ्लाइट के साथ सीधी ट्रेन की जरूरत, चार्टेड बस भी चलाने की तैयारी

author-image
Pratibha Rana
एडिट
New Update
इंदौर से अयोध्या की कनेक्टिविटी बढ़ाने की उठी मांग, फ्लाइट के साथ सीधी ट्रेन की जरूरत, चार्टेड बस भी चलाने की तैयारी

संजय गुप्ता, INDORE. अयोध्या में 22 जनवरी को होने जा रहे प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के साथ ही श्रृद्धालुओं की भावनाओं का ज्वार उमड़ने लगा है। इसी के साथ ही इंदौर से अयोध्या आने-जाने के संसाधानों की तलाश शुरू हो चुकी है, लेकिन इंदौर से अयोध्या की ना सीधी फ्लाइट है और ना ही सीधी ट्रेन। अब इसकी मांग तेज होने लगी है। हाल ही में सांसद शंकर लालवानी ने सीधी फ्लाइट के लिए एयर कंपनियों से बात की है।

एआईसीटीएसएल सीधी बस चलाने की तैयारी में

इंदौर से अयोध्या के लिए एआईसीटीएसल भी चार्टर्ड बस चलाने की तैयारी में है। इसके लिए टेंडर भी बुलाए गए हैं। अभी प्राइवेट बस ऑपरेटर डायरेक्ट बस सर्विस दे रहे हैं। इसका किराया 1900 रुपए तक है। प्रबंधन ने देश के प्रमुख तीर्थ स्थलों जैसे अयोध्या, मथुरा, बनारस, खाटू श्याम के लिए सीधी बस सेवा शुरू करने के लिए टेंडर जारी किए हैं।

अभी उज्जैन से सीधी ट्रेन

माना जा रहा है कि पर्व विशेष को देखते हुए जल्द ही लोगों को इंदौर से अयोध्या धाम के लिए स्पेशल ट्रेन की सौगात मिल सकती है। इंदौर से अयोध्या जाने के लिए अभी कोई सीधी ट्रेन उपलब्ध नहीं है। इंदौर से अगर सीधी ट्रेन चलती है तो अयोध्या जाने वाले श्रद्धालुओं को फायदा होगा। इंदौर से कनेक्टिविटी होने पर आसपास के जिलों से अयोध्या जाने वाले लोगों को भी सुविधा होगी। फिलहाल अगर इंदौर के लोगों को अयोध्या जाना है तो उन्हें उज्जैन से ट्रेन पकड़ना पड़ेगी। उज्जैन से अयोध्या के लिए 3 ट्रेन हैं, जिसमें वाराणसी सिटी साबरमती (सप्ताह में 4 दिन), दरभंगा साबरमती एक्सप्रेस (सप्ताह में 3 दिन), मुजफ्फरपुर एक्सप्रेस (सप्ताह में 1 दिन) शामिल है।

इंदौर से अयोध्या जाने में बस से लगते हैं 17 घंटे

हालांकि अयोध्या के लिए इंदौर से डायरेक्ट बस सर्विस उपलब्ध है। कई प्राइवेट बस ऑपरेटर की स्लीपर बसें चल रही हैं, जो 17 से 18 घंटे में अयोध्या पहुंचाती है। बस का किराया 1500 रुपए से लेकर 1900 रुपए तक है। इनमें एसी और नॉन एसी बस शामिल हैं।

इंदौर से एयर कनेक्टिविटी लखनऊ और वाराणसी तक

एयर कनेक्टिविटी की बात करें तो इंदौर से लखनऊ और इंदौर से वाराणसी के लिए डायरेक्ट फ्लाइट है। लखनऊ और वाराणसी से कार, बस, ट्रेन के माध्यम से श्रद्धालु अयोध्या पहुंच सकते हैं। इंदौर से बाय कार जाने वाले लोग भी देवास, शाजापुर, पचोर, झांसी, कानपुर, लखनऊ रूट लेकर अयोध्या जाते हैं या फिर इंदौर से आगरा और एक्सप्रेस वे से लखनऊ होते हुए अयोध्या पहुंचते हैं।

MP News इंदौर से अयोध्या की कनेक्टिविटी बढ़ाने की मांग रामलला के दर्शन अयोध्या राम मंदिर अयोध्या Indore to ayodhya flight and train Ayodhya Demand to increase Ayodhya connectivity with indore एमपी न्यूज Ayodhya Ram Mandir