जबलपुर-इटारसी रेल ट्रैक पर गर्मी के कारण तिरछी गई थीं पटरियां, हो सकता था बड़ा हादसा, गैंगमेन ने दिखाई सूझबूझ

author-image
Chandresh Sharma
एडिट
New Update
जबलपुर-इटारसी रेल ट्रैक पर गर्मी के कारण तिरछी गई थीं पटरियां, हो सकता था बड़ा हादसा, गैंगमेन ने दिखाई सूझबूझ

Itarsi. तेज गर्मी और ट्रेनों के पहियों के घर्षण के कारण रेल ट्रैक का तापमान और भी ज्यादा बढ़ जाता है। ऐसे में रेल की पटरियां तक टेढ़ी-मेढ़ी हो जाती हैं। कुछ ऐसा ही हुआ इटारसी जंक्शन के पास स्थित गुर्रा स्टेशन के नजदीक रेल ट्रैक पर। वह तो गनीमत यह थी कि अपने रूटीन के तहत निरीक्षण पर निकले गैंगमेन ने सर्पिलाकार हो चुकी पटरियों को देख लिया और तुरंत इसकी सूचना गुर्रा स्टेशन पर स्टेशन मास्टर को दे दी। करीब 3 घंटे तक चले मेंटेनेंस के दौरान टेढ़ी हो चुकी पटरियों को ट्रैक से अलग कर नई पटरियां बिछाई गईं। जिसके बाद रेल यातायात बहाल किया गया। 







  • यह भी पढ़ें 



  • गुना में शादी के 12 दिन बाद दुल्हन ने बनाया फरार होने का प्लान, भाई संग फरार होते पति ने पकड़ा, मामला दर्ज






  • स्टेशनों पर रोक दी गईं ट्रेनें







    रेल ट्रैक पर चले सुधार कार्य के दौरान एक मालगाड़ी और लंबी दूरी की 3 यात्री ट्रेनों को बनखेड़ी, पिपरिया गुर्रा, सोनतलाई, बागरा तवा स्टेशन पर रोक दिया गया। करीब 3 घंटे के स्टापेज के चलते यात्री भी काफी परेशान हुए। ये सभी गाड़ियां जबलपुर से इटारसी की ओर जा रही थीं। करीब 1.05 बजे रेल यातायात को बहाल किया गया तब जाकर ये ट्रेनें आगे बढ़ पाईं। 





    गर्मी में बकलिंग के चलते मुड़ीं पटरियां







    रेलवे के जनसंपर्क अधिकारी ने बताया कि गर्मी के दिनों में बकलिंग के चलते ऐसा हो जाता है। उन्होंने बताया कि हर एक किलोमीटर की दूरी पर पटरियों में गैप छोड़ा जाता है। तेज गर्मी और टैªक पर ट्रेन के गुजरने से इसका तापमान 10 डिग्री ज्यादा बढ़ जाता है। ऐसे में जब चाबी निकाली जाती है तो पटरियां फ्री हो जाती हैं और अपने हिसाब से फैल जाती हैं। यदि उन्हें फैलने जगह नहीं मिलती तो इस प्रकार से मुड़ जाती हैं। 





    गैंगमेन ने तत्परता से की ड्यूटी







    रेल ट्रैक की इस खामी को गैंगमेन ने भांप लिया था, जिसके चलते समय रहते इस पर ध्यान दे दिया गया। रेलवे मैन्युअल के मुताबिक गैंगमेन रोजाना कई किलोमीटर तक रेल ट्रैक का पैदल निरीक्षण करते हैं और इसमें किसी भी प्रकार की खामी आने पर संबंधित स्टेशन में खबर देतेे हैं। 



    railway news रेलवे न्यूज़ Tracks had become spiral Jabalpur-Itarsi rail track Gangmen showed understanding सर्पिल हो गई थीं पटरियां जबलपुर-इटारसी रेल ट्रैक गैंगमेन ने दिखाई सूझबूझ