दुर्ग में सगनी घाट का पुल पहली बारिश में बहा, करोड़ों रुपयों की लागत से बन रहा था ब्रिज, मौक़े पर नहीं पहुँचे अधिकारी

author-image
Shivam Dubey
एडिट
New Update
दुर्ग में सगनी घाट का पुल पहली बारिश में बहा, करोड़ों रुपयों की लागत से बन रहा था ब्रिज, मौक़े पर नहीं पहुँचे अधिकारी

नितिन मिश्रा, DURG-BHILAI. दुर्ग ज़िले से करोड़ों रुपए के निर्माणाधीन पुल का स्ट्रक्चर ढह जाने मामला सामने आया है। यह पुल पहली बारिश में ही बह गया। नदी में बाढ़ देखने लोग लोग पहुंचे। तभी निर्माणाधीन पुल नदी में बह गया। पुल बहने की जानकारी के बाद भी जिम्मेदार अधिकारी मुआयना करने नहीं पहुंचे। 16 करोड़ 40 लाख रुपए की लागत से पुल का निर्माण कराया जा रहा था। 





भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ गया पुल?





मिली जानकारी के मुताबिक दुर्ग ज़िले के धमधा ब्लॉक में शिवनाथ नदी में बन रहा पुल नदी की बाढ़ में बह गया। 



यह पुल 400 मीटर लंबा है। बताया जा रहा है कि जब गांव के लोग नदी में बाढ़ देखने पहुंचे तब ही पुल नदी में बह गया। लोग इसी निर्माणाधीन पुल में चढ़कर नदी का जलस्तर देख रहे थे। पुल में किसी प्रकार की सुरक्षा के इंतजाम नहीं थे। वहीं गांव वालों के अनुसार पुल बहने का कारण यह बताया जा रहा है कि जब पुल का निर्माण हो रहा था तब ना सुपरवाईजर देखने आता था। ना हीं कोई अधिकारी। जिससे ठेकेदार अपनी मनमानीपूर्वक गुणवत्ताहीन काम किया है। पुल की देखभाल करने के लिए कोई गार्ड भी नहीं रखा गया है। 





मौक़े पर नहीं पहुंचे अधिकारी 





जानकारी के अनुसार पुल बह जाने की सूचना के बाद भी पीडब्ल्यूडी के अधिकारी और ठेकेदार मौके पर नहीं पहुंचे। पुल में सुरक्षा को देखते हुए रैलिंग भी नहीं लगाई गई है। 



ग्रामीण रोहित लोधी ने बताया कि पुल का निर्माण घटिया स्तर का हो रहा है। ठेकेदार और अधिकारी कभी मौके पर देखने नहीं आते हैं। यहां का जो मुंशी है वो अपनी मर्जी से काम करा रहा  है। ठेकेदार ने कोई इंजीनियर  भी नहीं रखा है।जो ब्रिज में हो रही तकनीकी कमियों का निरीक्षण कर सके। 





साल भर पहले पूरा होना था काम 





पीडब्ल्यूडी से हुए अनुबंध के आंसर ठेकेदार को इस ब्रिज का निर्माण 11 नवंबर 2020 को शुरू कर 16 महीने में 11 अप्रैल 2022 में पूरा किया जाना था। लेकिन ठेकेदार ने निर्माण में देरी की और पुल जून 2023 तक 70 प्रतिशत भी नहीं बन पाया है।साल भर बाद भी पुल का काम अधूरा था। अब पुल का स्टैक्चर है बह गया है। ग्रामीणों को अब इस पार से उस पार जाने में समस्या का सामना करना पड़ेगा। 







बोर्ड में लिखी है ये जानकारी 





निर्माण का नाम - सगनी घाट सिल्ली मार्ग में शिवनाथ नदी उच्च स्तरीय पहुंच मार्ग



लागत - 11.96 करोड़



स्वीकृत राशि - 16.40 करोड़



अनुबंध - वित्तीय वर्ष 2020-21



अनुबंधक का नाम - अमर इंफ्रा इंस्ट्रक्चर



कार्य शुरू करने का समय - 11 नवंबर 2020



कार्य पूरा करने का समय - 11 अप्रैल 2022 (16 माह)



पुल की लंबाई - 400 मीटर









प्रशासन ने जारी की विज्ञप्ति







जिला प्रशासन का कहना है कि वर्तमान में 17 में से 14 स्पॉन का कार्य पूर्ण किया जा चुका है। 15वें स्पॉन हेतु स्टेजिंग एवं सटरिंग का कार्य किया गया था। स्लैब कार्य में विलंब होने के कारण और वर्षा ऋतु प्रारंभ हो जाने के कारण विभाग द्वारा अनुबंधक को स्टेजिंग एवं सटरिंग को हटाने हेतु निर्देशित किया गया था। परंतु भारी वर्षा होने के कारण अनुबंधक द्वारा स्टेजिंग एवं सटरिंग हटाने का कार्य करना संभव नही हो पाया। नदी में जलस्तर बढ़ने के कारण स्टेजिंग एवं सटरिंग गिर गया।ब्रिज निर्माण कार्य का लगभग 75 प्रतिशत कार्य पूर्ण किया जा चुका है। किये गये कार्य में किसी भी प्रकार की कोई क्षति नहीं हुई है।



Raipur News रायपुर न्यूज Chhattisgarh News छत्तीसगढ़ न्यूज Durg-Bhilai News दुर्ग-भिलाई न्यूज the bridge is swept away by the river Bridge Structure पुल नदी के साथ प्रवाह मे बह गया है पुल की संरचना