मध्यप्रदेश में सीएम मोहन यादव के आदेश का दिखा असर, ग्वालियर में मस्जिद-मंदिर से हटे लाउड स्पीकर

author-image
Rahul Garhwal
एडिट
New Update
मध्यप्रदेश में सीएम मोहन यादव के आदेश का दिखा असर, ग्वालियर में मस्जिद-मंदिर से हटे लाउड स्पीकर

BHOPAL. मध्यप्रदेश में नए मुख्यमंत्री मोहन यादव के लाउड स्पीकर को लेकर दिए आदेश का असर दिखने लगा है। ग्वालियर के हस्तिनापुर सिरसौद में मुस्लिमों ने जुमे की नमाज से पहले जामा मस्जिद से लाउड स्पीकर हटाए। इसी मस्जिद से कुछ दूरी पर हर-हर महादेव के पुजारी ने मंदिर पर लगे लाउड स्पीकर हटा दिए।

शपथ लेने के बाद सीएम मोहन का पहला आदेश

मध्यप्रदेश चुनाव में बीजेपी की जीत के बाद मोहन यादव को मुख्यमंत्री बनाया गया है। 13 दिसंबर को मुख्यमंत्री ने शपथ लेने के साथ ही सबसे पहले धार्मिक स्थलों से ध्वनि विस्तारक यंत्रों को हटाने और कोलाहल प्रदूषण नियंत्रण अधिनियम का पालन करवाने का आदेश निकाला था। इस पर पुलिस अधीक्षक ग्वालियर राजेश सिंह चंदेल ने धर्म गुरुओं के साथ बैठक लेकर धार्मिक स्थलों जैसे मंदिर, मस्जिद, गुरुद्वारा, चर्च आदि से लाउड स्पीकर हटाने और विधिवत अनुमति लेकर तय मानक पर ध्वनि विस्तारक यंत्र का उपयोग करने की सलाह दी थी। इसके बाद धर्म गुरुओं ने पुलिस की बात को समझा और आदेश को सकारात्मक लेते हुए सहयोग किया।

हिंदू-मुस्लिम समाज ने हटाए लाउड स्पीकर

SDOP बेहट संतोष पटेल ने थाना हस्तिनापुर के सिरसोद गांव में धर्म गुरुओं से बात की तो वहां एक अनोखी पहल हो गई। इसमें स्कूल के पास जामा मस्जिद और मंदिर से ध्वनि विस्तारक यंत्र हटाकर अलग मिसाल पेश की। यहां शुक्रवार सुबह एसडीओपी बेहट संतोष पटेल और SDM इसरार खान ने थाना प्रभारी राजकुमार राजावत के साथ समन्वय बैठक ली। इसमें सिरसोद गांव के मुस्लिम समाज के लोग स्वेच्छा से आगे आए और मस्जिद से लाउड स्पीकर को निकालकर मानक के अनुसार उपयोग करने की बात कही।

जुमे की नमाज से पहले हटाए स्पीकर

सिरसोद मस्जिद के इमाम उजर अहमद और गांव के बुजुर्ग शमशाद अली और पूर्व सरपंच आबिद अली ने साथ मिलकर जुमे की नमाज से पहले मस्जिद के बाहर लगे 4 स्पीकरों को हटाया। इस पर एसडीओपी और एसडीएम ने धर्म गुरुओं का इस फैसले के लिए फूल माला और शॉल से सम्मान किया।

शिव मंदिर से उतारा स्पीकर

सिरसोद के छारी मोहल्ला में शिव मंदिर (हर-हर महादेव मंदिर) में भी पुलिस के निवेदन करने पर पुजारी ने स्वेच्छा से बड़े स्पीकर को हटवाया। इस पर एसडीओपी संतोष पटेल ने मंदिर के पुजारी और अन्य प्रबंधक मंडल का फूल माला पहनाकर स्वागत किया।

ग्वालियर में मस्जिद-मंदिर से लाउड स्पीकर हटे ग्वालियर में लाउड स्पीकर हटे Loud speakers removed from mosque-mandir in Gwalior सीएम मोहन यादव का आदेश मध्यप्रदेश में लाउड स्पीकर बैन Loud speakers removed from Gwalior order of CM Mohan Yadav Loud Speaker Ban In Madhya Pradesh