चुनाव आचार संहिता लगते ही पुलिस चेकिंग में 63 लाख की ज्वेलरी जब्त, ज्वेलर्स के साथ हुई धोखाधड़ी का भी हुआ खुलासा

author-image
The Sootr CG
एडिट
New Update
चुनाव आचार संहिता लगते ही पुलिस चेकिंग में 63 लाख की ज्वेलरी जब्त, ज्वेलर्स के साथ हुई धोखाधड़ी का भी हुआ खुलासा

MAHASMUND. चुनाव आचार संहिता लागू होते ही जिले में बनाये गये चेक पोस्ट मे चेकिंग शुरू हो गयी है। इसी कड़ी में कोमाखान पुलिस ने अंतर्राज्यीय चेक पोस्ट टेमरी में वाहन चेकिंग के दौरान दो अलग-अलग प्रकरणों में दो अलग-अलग वाहनों की चेकिंग में 63 लाख रुपए के 48.749 किलो चांदी के आभूषण व 912 ग्राम का सोने के आभूषण एवं एक लाख रुपये नगद जब्त किये हैं। वहीं एक अन्य मामले में महासमुंद जिले के तेंदूकोना में जेवी ज्वेलर्स में 4 अक्टूबर को हुई धोखाधड़ी के मामले में पुलिस ने दो आरोपियों को गिरफ्तार किया है।

उड़ीसा से आ रहे वाहन से जब्त किए आभूषण

पुलिस अधीक्षक ने जानकारी देते हुए बताया कि टेमरी नाका में वाहन चेकिंग के दौरान एक डिलेवरी वाहन क्रमांक RJ 14 GL 4332 से 37.600 किलोग्राम चांदी के आभूषण जिसकी कीमत 23 लाख रुपए है, जो उड़ीसा से आ रही थी। वहीं दूसरे प्रकरण में एक फार्चूनर क्रमांक OD 0 E 9090 से 912 ग्राम सोना का आभूषण, 11.149 किलो चांदी के आभूषण, जिसकी कीमत 40 लाख रुपए के साथ एक लाख रुपए नगद जब्त किए गए हैं। जो उड़ीसा से आ रहे थे। दोनों प्रकरणों में आभूषण के वैध दस्तावेज नहीं होने के कारण जब्त कर आयकर विभाग को सूचना दे दी गई है।

महासमुंद पुलिस कप्तान ने धोखाधड़ी का खुलासा

महासमुंद जिले के तेंदूकोना में जेवी ज्वेलर्स में 4 अक्टूबर को हुई धोखाधड़ी के मामले में पुलिस ने दो आरोपी को गिरफ्तार किया है, जो रिश्ते में ससुर-दामाद हैं। पुलिस ने इनके पास से 2 लाख 66 हजार 600 रुपए का सोना और चांदी के आभूषण बरामद किया है। महासमुंद पुलिस कप्तान ने धोखाधड़ी का खुलासा करते हुए बताया कि दोनों आरोपी आदर्श नगर चरौदा भिलाई निवासी सागर राठौर 25 वर्ष और सेवाराम सोलंकी 42 वर्ष के पास से 20.660 ग्राम सोना और 1.300 किलो ग्राम चांदी जब्त किया गया है।

सोने के दानों से बनी माला होने का झांसा दिया

आपको बता दें कि तेंदूकोना स्थित जेवी ज्वेलर्स के संचालक फनेन्द्र सोनी 4 अक्टूबर को अपने दुकान में बैठा था। उसी दिन करीबन 11 बजे दोनों आरोपी आए और सोना चांदी खरीदना है कहकर अपने पास रखे सोने के दो गोल दाना दिखाया जिसे चेक करने पर सोना होना पाया। उसके पास इसी प्रकार से सोने के और गोल दाना है कहकर उसके एक अन्य साथी ने चांदी का अंगूठी छांटा और पहन लिया और उसने भी इसी प्रकार के सोने के दानों से बनी हुई माला होने का झांसा दिया और दुकान संचालक राजी हो गया। दोनों आरोपी ने संचालक को एक लाल रंग के रूमाल में बांधकर रखा हुआ सोने का माला है बोलकर थमा दिया। उसकी बातों में आकर दुकान संचालक ने हड़बड़ी में रख लिया।

मुखबिर की सूचना पर चरौदा भिलाई में दबिश दी

बाद में उस माला के बदले में सामान खरीदने और नगदी रकम देने की बात पर संचालक ने उसे अपने दुकान से सोने और चांदी के आभूषण दिखाने लगा। दोनों आरोपी ने सोने का 3 जोड़ी मंगलसूत्र, 6 नग ओम माला, 4 नग अंगूठी, 7 जोड़ी कान का टाप्स कुल वजन 20.660 ग्राम कीमत करीबन 1,30,000 रुपए और चांदी का 5 जोड़ी पायल, 2 नग फूल करधन, 3 नग हाफ करधन, 2 नग मंगलसूत्र, 4 नग चैन, 1 नग ब्रेसलेट, 4 नग छोटी बड़ी भगवान की मूर्तियां जिसका वजन 1 किलो 300 ग्राम कीमत 1,31,600 रुपये सहित नगदी 5000 रुपये लेकर फरार हो गए। इस मामले में पुलिस और सायबर सेल की चार संयुक्त टीम बनाकर मुखबिर की सूचना पर चरौदा भिलाई में दबिश दी। जिसके बाद दोनों को पुलिस धर-दबोचा। पुलिस दोनों आरोपियो पर धारा 420, 34 के तहत मामला दर्ज कर कार्यवाही कर रही है ।

पुलिस चेकिंग चुनाव आचार संहिता सीजी न्यूज fraud with jewelers exposed jewelery worth Rs 63 lakh seized police checking Election code of conduct CG News ज्वेलर्स के साथ धोखाधड़ी का खुलासा 63 लाख की ज्वेलरी जब्त