ESB रिजल्ट तैयार, बुधवार को ही जारी होने की उम्मीद, लेकिन पटवारी रिजल्ट जीएडी के आदेश के बाद ही होंगे क्लीयर

author-image
Pratibha Rana
New Update
ESB रिजल्ट तैयार, बुधवार को ही जारी होने की उम्मीद, लेकिन पटवारी रिजल्ट जीएडी के आदेश के बाद ही होंगे क्लीयर

संजय गुप्ता, INDORE. कर्मचारी चयन मंडल (ईएसबी) के 36,985 पदों में से 87 फीसदी पदों के रूके हुए रिजल्ट बुधवार (31 जनवरी) से जारी होना शुरू होने की पूरी उम्मीद है। जीएडी से इन रिजल्ट को 87-13 फीसदी फार्मूले से जारी करने की औपचारिक मंजूरी के बाद बोर्ड ने इन्हें अंतिम रूप दे दिया है। द सूत्र ने पहले भी बताया था कि ईएसबी जनवरी अंत से ही यह रिजल्ट जारी करने की तैयारी में है। मंगलवार (30 जनवरी) को एक अधिकारी ने रिजल्ट के बारे में पूछने पर द सूत्र से साफ कहा कि- एक दिन और रूक जाइए, फिर आपको इस बारे में पूछने की जरूरत नहीं होगी। यानि संकेत साफ और पॉजिटिव है। सीएम डॉ. मोहन यादव भी गणतंत्र दिवस पर कह चुके हैं कि जल्द 28 हजार पदों के रिजल्ट जारी कर भर्ती की जाएगी।

लेकिन पटवारी रिजल्ट अभी नहीं आएंगे

पटवारी रिजल्ट हालांकि पहले से जारी हो चुके हैं, लेकिन इसपर आरोप लगने के बाद इसमें नियुक्ति और रिजल्ट दोनों को होल्ड कर दिया गया। सीएम द्वारा ही इसकी जांच बैठाई गई है इसलिए यह मामला अब ईएसबी के कंट्रोल से बाहर है। इसमें जीएडी जब तक पटवारी रिजल्ट को लेकर ईएसबी को स्थिति साफ नहीं करती है, तब तक इसमें कुछ नहीं होगा, क्योंकि रिजल्ट अब नए सिरे से 87 फीसदी फार्मूले से बनेगा और इसी आधार पर ही इसमें नियुक्ति होगी, यानि यदि जांच रिपोर्ट में सब कुछ सही भी आया तो भी पटवारी का रिजल्ट नए 87-13 फीसदी फार्मूले से ही बनेगा और इसके बाद ही जारी होगा। इसलिए पटवारी परीक्षा को लेकर अभी उम्मीदवारों को इंतजार करना होगा।

आठ माह से इन पदों के रुके हुए हैं रिजल्ट

1- ग्रुप टू सब ग्रुप 4 पटवारी- 9073 पद - मार्च-अप्रैल 2023 में परीक्षा- (रिजल्ट निकला लेकिन जांच के चलते भर्ती रोक दी)

2- वन रक्षक- 1772 पद- मई-जून 2023 में परीक्षा- रिजल्ट नहीं

3- ग्रुप 5- 4792 पद- जून 2023 में परीक्षा- रिजल्ट नहीं

4- ग्रुप 4- 3047 पद- जुलाई में परीक्षा- रिजल्ट नहीं

5- ग्रुप वन सब ग्रुप वन- 1978 पद- जुलाई में परीक्षा- रिजल्ट नहीं

6- एचएसटीएसटी (वर्ग1 )- 8720 पद- अगस्त में परीक्षा- रिजल्ट नहीं

7- पुलिस कांस्टेबल- 7090 पद- रिजल्ट नहीं

इस विवाद के कारण रूके हुए हैं रिजल्ट

कर्मचारी चयन मंडल ने 27 फीसदी ओबीसी आरक्षण के साथ भर्ती प्रक्रिया शुरू की, लेकिन अगस्त 2023 में हाईकोर्ट ने आरक्षण सीमा 50 फीसदी से ज्यादा होने पर लगी आपत्ति पर सुनवाई करते हुए अंतरिम आदेश दिया कि ओबीसी आरक्षण 14 फीसदी पर ही रिजल्ट जारी किया जाए, 27 फीसदी ओबीसी आरक्षण पर नहीं। इसके बाद से ही परीक्षाओं के रिजल्ट होल्ड हो गए।

अब 87-13 फीसदी के फार्मूले से रिजल्ट जारी करने पर बनी है सहमति

द सूत्र की लगातार मुहिम के बाद कर्मचारी चयन मंडल और सामान्य प्रशासन विभाग के बीच बैठक में 14 जनवरी को सहमति बन गई थी कि रूके हुए रिजल्ट 87-13 फीसदी फार्मूले से जारी किए जाएं। यानि 87 फीसदी पदों पर अंतिम रिजल्ट जारी कर दिए जाएंगे और 13 फीसदी पदों को ओबीसी आरक्षण विवाद सुलझने पर बाद में जारी किया जाएगा, कोर्ट फैसले से ही तय होगा कि यह पद अनारक्षित कैटेगरी के पास जाएंगे या फिर ओबीसी के पास। इससे कम से कम 36985 पदों में से 87 फीसदी पदों के रिजल्ट तो जारी होकर नियुक्ति हो सकेगी।


MP News एमपी न्यूज Staff Selection Board कर्मचारी चयन मंडल ESB ईएसबी ESB Result ready ESB Result released soon Thesootra Breaking ईएसबी रिजल्ट तैयार ईएसबी रिजल्ट जल्द होगा जारी द सूत्र ब्रेकिंग