राजस्थान में प्रमुख सचिव की नियुक्ति पर निगाह, आलोक गुप्ता या नरेशपाल हो सकते हैं सीएम के प्रमुख सचिव

author-image
Chandresh Sharma
एडिट
New Update
राजस्थान में प्रमुख सचिव की नियुक्ति पर निगाह, आलोक गुप्ता या नरेशपाल हो सकते हैं सीएम के प्रमुख सचिव

मनीष गोधा, JAIPUR. राजस्थान में नए मुख्यमंत्री के ऐलान के साथ ही अब उन अधिकारियों के नाम भी चर्चाओं में आ गए हैं जो सीएम की टीम में शामिल होंगे। अधिकारियों का नए मुख्यमंत्री से मेल मुलाकात का सिलसिला भी शुरू हो चुका है और कई अधिकारी उनसे मिलने पहुंच रहे हैं। सबसे ज्यादा चर्चा इस बात की है कि मुख्यमंत्री के प्रमुख सचिव कौन होंगे। इस पद के लिए दो अधिकारियों के नाम सामने आ रहे हैं इनमें से एक आलोक गुप्ता है और दूसरा नरेश पाल गंगवार हैं। इनमें भी आलोक गुप्ता की संभावना ज्यादा बताई जा रही है।

संघ की पृष्ठभूमि से आते हैं गुप्ता

बुधवार रात कई आईपीएस और आईएएस अफसरों ने नए सीएम से मुलाकात की है। इसमें प्रमुख सचिव आलोक गुप्ता भी शामिल थे। आलोक गुप्ता अलवर के रहने वाले हैं और उनका परिवार संघ पृष्टभूमि से ही आता है। गुप्ता 1996 बैच के अधिकारी हैं और फिलहाल सचिवालय में प्रशासनिक सुधार विभाग, जन अभियोग निराकरण तथा टीएडी का जिम्मा संभाल रहे हैं। गुप्ता 1992 बैच में मुंबई में इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग के छात्र भी रहे हैं।

नरेश पाल गंगवार का भी नाम 

आलोक गुप्ता के अलावा केंद्र में प्रतिनियुक्ति पर तैनात नरेश पाल गंगवार का नाम भी सीएम के प्रमुख सचिव के दावेदारों में शामिल बताए जा रहे हैं। वे 1994 बैच के आईएएस अफसर हैं। मौजूदा समय में दिल्ली में पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय में अतिरिक्त सचिव के पद पर तैनात हैं।

भजन लाल शर्मा शुक्रवार को मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे और माना जा रहा है कि उनके शपथ ग्रहण के साथ ही उनकी टीम के अधिकारियों की नियुक्ति भी हो जाएगी। इसे लेकर कवायद शुरू हो गई है।

Rajasthan News राजस्थान न्यूज Lobbying started for the post of Chief Secretary discussion of Alok Gupta and Nareshpal officers met CM प्रमुख सचिव पद के लिए लॉबिंग शुरु आलोक गुप्ता और नरेशपाल की चर्चा सीएम से अफसर कर चुके मुलाकात