मप्र और छत्तीसगढ़ में कोहरा, अब पड़ेगी कड़ाके की ठंड, IMD ने जारी किया अलर्ट

author-image
Pooja Kumari
एडिट
New Update
मप्र और छत्तीसगढ़ में कोहरा, अब पड़ेगी कड़ाके की ठंड, IMD ने जारी किया अलर्ट

BHOPAL. एमपी और छत्तीसगढ़ में लगातार मौसम बदल रहा है। ऐसे में मौसम विभाग ने सोमवार यानी आज दोनों राज्यों के अधिकतर जिलों में कहीं हल्का तो कहीं घना कोहरा छाए रहने का अनुमान जताया है। वहीं अलावा गिरने का भी अनुमान है, जिससे प्रदेश में अभी और ठंड बढ़ेगी। बीते दिन यानी रविवार को एमपी के अधिकतर इलाकों में बादल छाए रहे।

एमपी में रहेगा कोहरा का साया

एमपी के अधिकतर जिलों में आज कोहरा का साया रहेगा। मौसम विभाग ने आज ग्वालियर, दतिया, भिंड, मुरैना, छतरपुर और निवाड़ी जिलों में घना कोहरा छाने का अलर्ट भी जारी किया है। वहीं विदिशा, नीमच, गुना, अशोकनगर, शिवपुरी, श्योपुर, सतना, पन्ना, दमोह और टीकमगढ़ जिलों में हल्के से मध्यम कोहरा छाए रहने की संभावना है।

आज से कड़ाके की ठंड

मौसम विभाग के मुताबिक आज से प्रदेश में कड़ाके की ठंड शुरू होगी। 29-30 दिसंबर को प्रदेश में एक सिस्टम एक्टिव हो रहा है, जिसके चलते कई जिलों में बादल छाने और बूंदाबांदी की संभावना बनी रहेगी। साथ ही 31 दिसंबर और नए साल के अवसर पर भी राज्य के कई जिलों में हल्की बारिश होने का अनुमान है।

सबसे ठंडा ग्वालियर जिला

रविवार को प्रदेश में ग्वालियर जिला सबसे ठंडा दर्ज किया गया। यहां न्यूनतम तापमान 7.5 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ है। वहीं राजगढ़ में न्यूनतम तापमान 7.6 डिग्री, नौगांव में 8 डिग्री, खजुराहो में 8.4 डिग्री, मंडला में 9.5, जबलपुर में 9.8, भोपाल में 12. 6, इंदौर में न्यूनतम तापमान 12.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ।

छत्तीसगढ़ में ठिठुरन

छत्तीसगढ़ के मौसम की बात करें तो यहां भी लगातार ठिठुरन बढ़ रही है। बताया जा रहा है कि रविवार को मौसम शुष्क रहा, लेकिन घने कोहरे के कारण लोगों को अधिक परेशानियों का सामना करना पड़ा। मौसम विभाग का कहना है कि आज भी छत्तीसगढ़ के अधिकतर जिलों में कोहरा का साया रहेगा। मौसम विभाग के मुताबिक पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से आने वाले दो दिनों के बाद न्यूनतम तापमान में और भी गिरावट दर्ज की जाएगी। इसके बाद ठंड में और बढ़ोतरी होगी।

मध्यप्रदेश का मौसम Weather condition in MP एमपी में मौसम का हाल Weather of Madhya Pradesh Madhya Pradesh Fog Weather condition in Chhattisgarh Coldest district मध्यप्रदेश में कोहरा छत्तीसगढ़ में मौसम का हाल सबसे ठंडा जिला