पूर्व सीएम चरणजीत सिंह चन्नी की रिसर्च में खुलासा, चाटुकारों की वजह से हुआ कांग्रेस का पतन, जानिए और क्या रही वजह ?

author-image
Rahul Garhwal
एडिट
New Update
पूर्व सीएम चरणजीत सिंह चन्नी की रिसर्च में खुलासा, चाटुकारों की वजह से हुआ कांग्रेस का पतन, जानिए और क्या रही वजह ?

CHANDIGARH. पंजाब में कांग्रेस के पतन की वजह पूर्व सीएम चरणजीत सिंह चन्नी की रिसर्च में सामने आई है। पंजाब यूनिवर्सिटी रिसर्च स्कॉलर और पूर्व मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने कांग्रेस पर अपना शोध किया है। उनकी रिसर्च में सामने आया है कि चाटुकारिता की संस्कृति के कारण कांग्रेस का पतन हुआ है।





पार्टी में बढ़ रही चाटुकारों की संख्या





चन्नी ने कहा कि गांधी परिवार ने तो इससे लड़ने की कोशिश की, लेकिन कांग्रेस पार्टी में बड़े पदों पर बैठे लोगों का व्यवहार इसके विपरीत ही रहा है। चाटुकारों के पास ही विशेष अधिकार होने की वजह से पार्टी उन पर निर्भर रही है। चाटुकारों की संख्या बढ़ रही है जिसकी वजह से पार्टी में निष्ठावान लोगों का मनोबल गिरता जा रहा है।





2004 के लोकसभा चुनाव से अब तक का रिसर्च





पंजाब के पूर्व सीएम चरणजीत सिंह चन्नी ने पंजाब यूनिवर्सिटी के सेंटर फॉर द स्टडी ऑफ सोशल एक्सक्लूजन एंड इंक्लूसिव पॉलिसी के रिसर्च स्कॉलर के तौर पर प्रो. इमैनुअल नाहर के मार्गदर्शन में अपना शोध पूरा किया। चन्नी ने 2004 के लोकसभा चुनाव से अब तक कांग्रेस के केंद्रीय संगठन और चुनावी रणनीति पर पूरा रिसर्च किया है। कांग्रेस के सत्ता गंवाने की यही वजह बताई गई है। चन्नी ने शोध में चिंता जाहिर की और कुछ सुझाव भी दिए हैं।





चन्नी बोले- हर राज्य में गुटबाजी





चरणजीत सिंह चन्नी ने कांग्रेस में हर राज्य में हो रही गुटबाजी को लेकर चिंता जाहिर की है। राजस्थान में अशोक गहलोत और सचिन पायलट, पंजाब में कैप्टन अमरिंदर सिंह, नवजोत सिंह सिद्धू और सुनील जाखड़, मध्यप्रदेश में ज्योतिरादित्य सिंधिया के साथ 18 विधायकों का जाना, कमलनाथ की सरकार गिरना, छतीसगढ़ में भूपेश बघेल और टीएस सिंह देव के बीच विवाद और कर्नाटक में गठबंधन सरकार गिरना जैसे मुद्दों का जिक्र किया है।





ये खबर भी पढ़िए..





भगवंत मान बोले- पंजाब और दिल्ली में Z+ सिक्योरिटी की जरूरत नहीं, केंद्र को लैटर लिखा, कहा- दो लेयर में सुरक्षा से प्रॉब्लम होती है





वरिष्ठ नेताओं ने नहीं बनने दी सेकंड लाइन





पंजाब के पूर्व सीएम चन्नी ने कहा कि सोनिया गांधी का फोकस वरिष्ठ नेताओं पर रहता है और राहुल गांधी का फोकस युवाओं पर रहता है। हालात ये हैं कि कुछ सीनियर नेताओं ने कुछ राज्यों में दूसरे नेताओं को उभरने तक नहीं दिया, जिसकी वजह से कार्यकर्ताओं में नाराजगी रही। इसके अलावा चन्नी की रिसर्च में है कि 2009 में नरेगा, आरटीआई और अन्य सामाजिक कार्यक्रमों की वजह से जीत मिली थी, लेकिन इसके बाद 2-जी स्पेक्ट्रम, आदर्श सोसाइटी स्कैम, गठबंधन में मतभेद के अलावा घोटालों के खुलासों की वजह से कांग्रेस की इमेज खराब हुई थी।



Former Punjab CM Charanjit Singh Channi Congress downfall in Punjab Charanjit Singh Channi research Charanjit suggestions factionalism in Congress in every state पंजाब के पूर्व सीएम चरणजीत सिंह चन्नी पंजाब में कांग्रेस का पतन चरणजीत सिंह चन्नी की रिसर्च चरणजीत ने दिए सुझाव हर राज्य में कांग्रेस में गुटबाजी