'एमपी में पर्यटन और कृषि क्षेत्र में अच्छा विकास हुआ', गडकरी बोले .. तो MP देश के टॉप थ्री विकसित राज्यों में करेगा शुमार

author-image
BP Shrivastava
New Update
 'एमपी में पर्यटन और कृषि क्षेत्र में अच्छा विकास हुआ', गडकरी बोले .. तो MP देश के टॉप थ्री विकसित राज्यों में करेगा शुमार

JABALPUR. केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी मंगलवार, 30 जनवरी को मध्यप्रदेश के दौरे पर हैं। जबलपुर में उन्होंने कहा कि एमपी में पर्यटन और कृषि के क्षेत्र में जबरदस्त काम हो रहा है। ऐसा ही विकास चलता रहा तो मध्यप्रदेश आगामी वर्षों में देश के टॉप थ्री विकसित राज्यों में शुमार करेगा। इस मौके पर नितिन गडकरी ने जबलपुर के वेटरनरी कॉलेज ग्राउंड पर आयोजित में 2,327 करोड़ के विकास कार्यों का लोकार्पण-शिलान्यास किया।

अगले 10 साल में एमपी में पूरे होंगे 3 लाख करोड़ के काम 

जबलपुर के वेटरनरी कॉलेज मैदान में आयोजित एक भव्य समारोह में केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने अपने विभाग की कई उपलब्धियां का भी जिक्र किया। उन्होंने दावा किया है कि आने वाले 10 सालों में मध्य प्रदेश में 3 लाख करोड़ के काम पूरे होंगे। उन्होंने उम्मीद जताई है कि मध्य प्रदेश में आने वाले समय में ऐसा काम हो कि देश के पहले तीन प्रगतिशील राज्यों में मध्य प्रदेश की गिनती हो।

किसानों की आत्महत्याओं का किया जिक्र 

जबलपुर के वेटरनरी कॉलेज मैदान में आयोजित सड़कों के लोकार्पण और शिलान्यास समारोह को संबोधित करते हुए केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने महाराष्ट्र और विदर्भ में किसानों द्वारा किए जाने वाले आत्महत्याओं का भी जिक्र किया। उन्होंने कहा है कि हमारे यहां विदर्भ में 10000 किसानों ने आत्महत्या की अकोला में पंजाब राव कृषि विद्यापीठ में उन्होंने 36 तालाब बना दिए और इसके अलावा जहां-जहां भी पानी का संकट है वहां तालाब बनाकर जल के संरक्षण से संबंधित काम शुरू कर दिए गए हैं, अब वहां के किसानों को भरपूर पानी मिलने लगा है।

पटवा जी लाए थे अटल जी का संदेश 

केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने अपने संबोधन में पूर्व प्रधानमंत्री स्व. अटल बिहारी वाजपेई का भी स्मरण किया उन्होंने कहा है कि जब अटल जी प्रधानमंत्री थे तब सुंदरलाल पटवा के माध्यम से उन्होंने संदेश भेजा था। पटवा जी गडकरी से मिलने मुंबई आए, अटल जी ने गडकरी से कहा कि उन्होंने महाराष्ट्र में तो विकास के अनेकों काम किए हैं लेकिन अब देश के लिए करने का विचार बनाएं, तब नितिन गडकरी की अध्यक्षता में एक समिति बनी जिसे देश के गांवों की सड़कों को जोड़ने के लिए योजना बनाने की जिम्मेदारी सौंप गई थी। नितिन गडकरी ने इसके रिपोर्ट बनाकर तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेई को सौंप दी और राष्ट्रपति ने इस कमेटी की सिफारिशों को मंजूरी दी आज यह योजना प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के नाम से पूरे देश में चर्चाओं में है।

मुख्यमंत्री मोहन यादव को हाइड्रोजन की कार में घुमाने का न्योता 

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने जबलपुर में आयोजित समारोह को संबोधित करते हुए अपने विभाग की योजनाओं और उनके द्वारा किए गए नवाचारों का जिक्र किया, उन्होंने कहा है कि दिल्ली में उनके पास हाइड्रोजन की कार है, उन्होंने मुख्यमंत्री मोहन यादव से कहा है कि वे अगली बार दिल्ली आएं तो वे उन्हें हाइड्रोजन की कार में घुमाएंगे, उनका कहना है कि इस कार में चलने में वैसा ही आनंद आता है जैसे मर्सिडीज़ में मिलता है। मक्के से एथेनॉल बनाने और बायो एथेनॉल के इस्तेमाल के अलावा 60 फ़ीसदी बिजली तैयार करने वाली कार का भी उन्होंने उल्लेख किया, प्रदूषण रोकने और देश के संसाधनों से ही ईंधन बनाने के उपाय भी नितिन गडकरी ने साझा किए।

इस देश में नहीं आएगा पेट्रोल डीजल 

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा है कि इस देश में पेट्रोल डीजल बाहरी देशों से नहीं आएगा बल्कि किसानों के जरिए ही ईंधन बनाने की पद्धति विकसित की जा रही है। उन्होंने दावा किया है कि आने वाले समय में इस तरह की कोशिश की जाएगी की हमारा देश पेट्रोल डीजल आयात करने वाला नहीं बल्कि निर्यात करने वाला देश बने। उन्होंने कहा है कि ट्रैक्टर से लेकर बड़े ट्रक बनाने वाली कंपनियों से भी उनकी चर्चा हुई है और उन्होंने सभी बड़े वाहनों के उत्पादक कंपनियों को कहा है कि वह सीएनजी, ईएनजी सहित अन्य गैर परंपरागत ईंधन से चलने वाले वाहनों का निर्माण शुरू करें।

इन कामों का हुआ लोकार्पण और शिलान्यास 

जबलपुर के सिविल लाइंस के समीप स्थित वेटरनरी कॉलेज मैदान में आयोजित कार्यक्रम में केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने मुख्यमंत्री मोहन यादव, केंद्रीय मंत्री वीरेंद्र कुमार, फ़ग्गन सिंह कुलस्ते, प्रदेश के लोक निर्माण मंत्री राकेश सिंह, ग्रामीण विकास मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल, प्रदेश भाजपा अध्यक्ष और सांसद वीडी शर्मा, सहित अन्य जनप्रतिनिधियों की उपस्थितियों में 9 सड़क परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया। इन परियोजनाओं की लागत 2367 करोड़ की है। आज जिन सड़कों का लोकार्पण और भूमि पूजन हुआ है उनमें एनएच- 539 के टीकमगढ़ झांसी सड़क पर स्थित जामनी नदी पर पुल का निर्माण, चंदिया घाटी से कटनी बाईपास तक पेव्ड शोल्डर के साथ दो लेन सड़क का उन्नयन कार्य, एनएच-339 के बमीठा से खजुराहो हिस्से का चार लेन चौड़ीकरण कार्यों का लोकार्पण एवं गुलगंज बाईपास से बरना नदी तक दो लेन पेव्ड शोल्डर के साथ सड़क उन्नयन कार्य, बरना नदी से केन नदी तक दो लेन पेव्ड शोल्डर के साथ सड़क निर्माण, शहडोल से सगर टोला तक दो लेन पेव्ड शोल्डर के साथ सड़क उन्नयन कार्य, एनएच 44 के अंतर्गत ललितपुर-सागर- लखनादौन खंड के कुल 23 व्हीयूपी पुल सर्विस रोड का निर्माण, एनएच 44 के सुकतारा खुरई और खवासा में कुल 3 फीट ओवर ब्रिज का निर्माण कार्य, बंजारी घाटी एनएच 44 पर 2 ब्लैक स्पॉट का सुधार कार्य का शिलान्यास के कार्य शामिल हैं।

Jabalpur News Madhya Pradesh News मध्यप्रदेश न्यूज जबलपुर समाचार Nitin Gadkari said in Jabalpur MP will come in top three developed states Gadkari inaugurated development works नितिन गडकरी जबलपुर में बोले एमपी टॉप थ्री विकसित राज्यों में आएगा गडकरी ने किया विकास कार्यों का लोकार्पण