इंदौर में खजराना के गणेश पहनेंगे 1 क्विंटल भारी राखी, 144 वर्गफिट का फूल और 101 मीटर लंबी डोर, मंदिर में ही होगी तैयार

author-image
Chandresh Sharma
एडिट
New Update
इंदौर में खजराना के गणेश पहनेंगे 1 क्विंटल भारी राखी, 144 वर्गफिट का फूल और 101 मीटर लंबी डोर, मंदिर में ही होगी तैयार

INDORE. आज रक्षाबंधन है, मुहूर्त के चलते देश में कई लोग इसे कल मनाएंगे, लेकिन खुशी और भाईबहन के प्रेम के इस त्यौहार में लोग मुहूर्त के बंधन को भी नहीं मान रहे। इंदौर की बात की जाए तो प्रसिद्ध खजराना मंदिर के श्री गणेश को उनके भक्त विशालकाय राखी अर्पित करेंगे। 1 क्विंटल भारी इस राखी का फूल 144 वर्गफिट का है और इसमें 101 मीटर लंबी डोर भी लगाई गई है। गणेश भक्त समिति इस राखी को मंदिर में लाकर तैयार करेगी और फिर भगवान गणेश को इसे अर्पित किया जाएगा। 



ये खबर भी पढ़िए...






राखी में भी सिद्धि विनायक



भगवान गणेश को अर्पित होने वाली इस राखी के विशाल फूल के बीच स्वयं सिद्धिविनायक विराजमान किए गए हैं। खास बात यह है कि इस विशाल राखी पर मंदिर में आने वाले भक्त भी अपनी छोटी-छोटी राखियां बांध सकेंगे। इस मौके पर मंदिर में वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड की टीम भी मौजूद रहेगी जो इसे दुनिया की सबसे बड़ी राखी प्रमाणित करने नापजोख लेगी। 



श्री गणेश भक्त समिति की पहल



भगवान गणेश को इतनी विशाल राखी अर्पित करने के पीछे श्री गणेश भक्त समिति की सोच है। समिति संस्थापक राजेश बिड़कर और राहुल शर्मा का कहना है कि समिति पहले भी इस प्रकार की राखियां अर्पित कर चुकी है। इस साल 7वीं बार राखी को और भी विशाल बनवाया गया है। स्थानीय कलाकारों ने 15 दिन की मेहनत के बाद इसे तैयार किया है। समिति सदस्य बताते हैं कि पहली बार उन्होंने मंदिर में 49 वर्ग फिट की राखी अर्पित की थी। हर साल इसका आकार बढ़ाते चले गए। 



ये खबर भी पढ़िए...



अंतरिक्ष में एक और अद्भुत नजारा, 31 अगस्त को सुबह 7 बजे भारत में दिखेगा ब्लू मून, जानिए आखिर क्या है इसके पीछे की रहस्य ?



जन्माष्टमी तक अर्पित रहेगी राखी



भगवान गणेश को अर्पित यह विशाल राखी जन्माष्टमी तक भक्तों के दर्शन के लिए मंदिर में ही अर्पित रहेगी। वहीं इस राखी पर अपनी राखी चढ़ाने वालों का भी रिकॉर्ड रखा जाएगा। भक्त ऑनलाइन बार कोड सिस्टम में अपनी एंट्री करके राखी अर्पित करेंगे। ताकि यह जानकारी रहे कि विशाल राखी में कितनी छोटी राखियां भी समाहित हैं। जिसके बाद राखी बांधने वाले भक्तों को भी ऑनलाइन सर्टिफिकेट प्रदान किए जाएंगे। 


Indore News इंदौर news Khajrana Temple Indore Ganesh will wear 1 quintal heavy rakhi it will be ready in the temple itself खजराना मंदिर इंदौर गणेश पहनेंगे 1 क्विंटल भारी राखी मंदिर में ही होगी तैयार