राजस्थान में 1 जनवरी से 450 रुपए में गैस सिलेंडर, सीएम भजनलाल शर्मा का ऐलान, जानिए किस-किसको मिलेगा फायदा

author-image
Rahul Garhwal
एडिट
New Update
राजस्थान में 1 जनवरी से 450 रुपए में गैस सिलेंडर, सीएम भजनलाल शर्मा का ऐलान, जानिए किस-किसको मिलेगा फायदा

मनीष गोधा, JAIPUR. राजस्थान में भारतीय जनता पार्टी की सरकार ने अपने संकल्प पत्र की घोषणाओं को पूरा करना शुरू कर दिया है। इसके तहत उज्जवला और बीपीएल परिवारों को 1 जनवरी से 450 रुपए में सिलेंडर मिलना शुरू हो जाएगा। सरकार ने इंदिरा गांधी गैस सिलेंडर सब्सिडी योजना का नाम बदलकर अब रसोई गैस सिलेंडर सब्सिडी योजना कर दिया है। योजना का लाभ लेने के लिए उपभोक्ता को विकसित भारत संकल्प यात्रा शिविर में इसके लिए रजिस्ट्रेशन करवाना होगा।

सीएम भजनलाल ने की घोषणा

मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने टोंक जिले में विकसित भारत संकल्प यात्रा के शिविर के अवलोकन के बाद हुई सभा में इसकी घोषणा की। राजस्थान में कांग्रेस की सरकार उज्ज्वल और बीपीएल परिवारों को 500 रुपए में सिलेंडर दे रही थी। बीजेपी ने अपने संकल्प पत्र में परिवारों को 450 में सिलेंडर देने का वादा किया था। सीएम भजनलाल ने कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी की गारंटी के तहत बीपीएल और उज्ज्वला योजना परिवार की महिलाओं को नए साल की 1 तारीख से रसोई गैस सिलेंडर पर सब्सिडी दी जाएगी। लाभार्थी महिलाओं को गैस सिलेंडर 450 रुपए में मिलेगा। इस योजना के तहत सब्सिडी की राशि राज्य सरकार वहन करेगी। ये सब्सिडी लाभार्थी महिलाओं के खाते में सीधे हस्तांतरित की जाएगी।

52 करोड़ रुपए का आएगा अतिरिक्त भार

सरकार के इस फैसले के बाद राज्य के वित्तीय कोष पर हर महीने 52 करोड़ रुपए का अतिरिक्त भार आएगा। वर्तमान में तेल-गैस कंपनियां 14.2 किलोग्राम का रसोई गैस सिलेंडर 906 रुपए में उपलब्ध करवा रही हैं। केंद्र सरकार की ओर से उज्ज्वला कनेक्शनधारियों को 300 रुपए की सब्सिडी दी जाती है।

हर महीने 30 लाख रिफिलिंग

राजस्थान में वर्तमान में 70 लाख उज्ज्वला और बीपीएल कनेक्शनधारी हैं। इसमें करीब 66 लाख उज्जवला के हैं, जबकि 4 लाख बीपीएल कनेक्शनधारी हैं। केंद्र सरकार की ओर से उज्ज्वला कनेक्शनधारियों को 300 रुपए सब्सिडी देने के बाद राज्य सरकार को 156 रुपए सब्सिडी अलग से देनी पड़ेगी। राज्य में वर्तमान में इन कनेक्शनधारियों की तरफ से 30 लाख सिलेंडर हर महीने रिफिल करवाए जा रहे हैं।

सीएम भजनलाल शर्मा Rajasthan BJP राजस्थान सरकार राजस्थान 450 रुपए में गैस सिलेंडर राजस्थान में सस्ता गैस सिलेंडर Cheap Gas Cylinder in Rajasthan Rajasthan Gas Cylinder for Rs 450 CM Bhajanlal Sharma राजस्थान बीजेपी Rajasthan government