भोपाल में युवती की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव, एमपी में बढ़कर 3 हुई संक्रमितों की संख्या, नए वैरिएंट ने बढ़ाई चिंता

author-image
Vikram Jain
एडिट
New Update
भोपाल में युवती की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव, एमपी में बढ़कर 3 हुई संक्रमितों की संख्या, नए वैरिएंट ने बढ़ाई चिंता

BHOPAL. देश में कोरोना संक्रमण के मामले एक बार फिर बढ़ने लगे हैं, नए वेरिएंट JN.1 के अब तक 22 मामले सामने आए हैं। बीते 24 घंटों में 265 नए केस सामने आए हैं। दूसरे राज्यों की तरह कोरोना ने मध्य प्रदेश में फिर दस्तक दी है। भोपाल में शुक्रवार को एक युवती की कोरोना जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। जांच के लिए सैंपल भेजा गया था। इसे होम आइसोलेशन में रखा गया है। अब एमपी में एक्टिव केस की संख्या बढ़कर 3 हो गई है। कोरोना मरीजों के मिलने से लोगों में चिंता बढ़ गई है।

मरीज की सेहत फिलहाल स्थिर

स्वास्थ्य विभाग की रिपोर्ट के मुताबिक गुरुवार को भोपाल से बुखार पीड़ित 12 मरीजों के सैंपल जांच के लिए भेजे गए थे। इनमें से युवती की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आई है। जिसकी स्वास्थ्य संचालनालय की कोविड हेल्थ बुलेटिन रिपोर्ट में इसकी पुष्टि हुई है। डॉक्टर्स के मुताबिक मरीज की सेहत फिलहाल स्थिर है। उसे इलाज के लिए होम आइसोलेशन में रखा है। वह कुछ दिन पहले ही भोपाल आई थीं।

इंदौर में 1 एक्टिव केस, 1 मरीज स्वस्थ

इधर, इंदौर में कोरोना के एक्टिव दो में से एक मरीज को शुक्रवार को होम आइसोलेशन से डिस्चार्ज कर दिया गया। इससे इंदौर में कोरोना के एक्टिव मरीज की संख्या दो से घटकर एक हो गई है। भोपाल में एक पॉजिटिव केस मिलने से प्रदेश में एक्टिव मरीजों का संख्या बढ़कर तीन हो गई है।

कोरोना को लेकर सरकार अलर्ट

राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने पहले ही कोरोना को लेकर अलर्ट जारी किया है। इसमें आरटी पीसीआर और रैपिड जांच के निर्देश सरकार ने दिए हैं। अस्पतालों में इलाज के इंतजाम करने के लिए भी कहा गया है। कोरोना के बढ़ते मामलो को देखते हुए मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने केंद्र की तरफ से जारी गाइडलाइन का पालन करने के निर्देश जारी किए हैं। कोविड समेत दूसरी बीमारियों से निपटने के लिए भी स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह तैयार है।

क्या है नया सब वैरिएंट

केंद्र सरकार की तरफ से बताया गया है कि जेएन-1, एसएआरएस-सीओवी-2 का एक उप प्रकार है, जो कोविड-19 का कारण बनता है। इसका एक मामला केरल में सामने आया है। इस सब वैरिएंट को ओमिक्रॉन सब वैरिएंट का ही एक रूप बताया जा रहा है। विशेषज्ञों का कहना है कि यह नया वैरिएंट ज्यादा खतरनाक नहीं है। इसमें सर्दी, इन्फ्लुएंजा जैसी बीमारी के हल्के लक्षण हैं। इससे संक्रमित जल्दी ठीक हो रहे हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, देश में अब तक कोरोना के कुल एक्टिव केस 2,997 हो गए हैं।

Bhopal News भोपाल न्यूज Corona cases increased in the country Corona new variant JN.1 girl corona infected in Bhopal MP Corona News देश में कोरोना के केस बढ़े कोरोना नया वेरिएंट JN.1 भोपाल में युवती कोरोना संक्रमित एमपी कोरोना न्यूज