सूरजमुखी के एमएसपी पर सरकार ने मान ली किसानों की मांगें, राकेश टिकैत ने किया ऐलान- ये प्रदर्शन यहीं खत्म किया जाता है

author-image
The Sootr
एडिट
New Update
सूरजमुखी के एमएसपी पर सरकार ने मान ली किसानों की मांगें, राकेश टिकैत ने किया ऐलान- ये प्रदर्शन यहीं खत्म किया जाता है

Kurukshetra. दिल्ली-चंडीगढ़ हाइवे जाम करके बैठे किसानों की सूरजमुखी के बीज पर एमएसपी की मांग को हरियाणा सरकार ने मान लिया है। कुरुक्षेत्र के डिप्टी कमिश्नर ने कहा कि सरकार ने पहले सूरजमुखी के लिए 4800 रुपए प्रति क्विंटल का रेट तय किया था। इसको बढ़ाकर 4900 रुपए किया गया था, लेकिन बुधवार से 5000 रुपए प्रति क्विंटल के दाम पर सूरजमुखी की खरीदारी होगी। उन्होंने कहा कि यहां तक कि सरकार ने भावांतर भरपाई योजना के तहत खरीद मूल्य या प्रतिपूरक राशि (1000 रुपये प्रति क्विंटल) बढ़ाकर किसानों को उचित मूल्य प्रदान करने का भी फैसला किया है।





टिकैत ने किया प्रदर्शन खत्म करने का ऐलान





हरियाणा सरकार के किसानों की मांग माने जाने के बाद किसान नेता राकेश टिकैत ने भी प्रदर्शन खत्म करने का ऐलान कर दिया। उन्होंने कहा कि हम प्रदर्शन खत्म कर रहे हैं। ब्लॉक की गई सड़कों को आज ही खोल दिया जाएगा। टिकैत ने कहा कि हम इसलिए प्रदर्शन कर रहे थे ताकि हमारी फसलों को देश भर में तय एमएसपी पर खरीदा जाए। जेल में बंद हमारे नेताओं को भी जल्द छोड़ दिया जाएगा। उनके खिलाफ दर्ज सभी मामलों को भी वापस ले लिया जाएगा। वहीं, किसान नेता सुरेश कोट ने किसानों का समर्थन करने के लिए वहां जुटे लोगों का आभार भी जताया।





किसानों पर लादे गए मुकदमे होंगे वापस





इससे पहले कुरुक्षेत्र के जिला कलेक्टर शांतनु शर्मा ने कहा कि हरियाणा सरकार हमेशा किसानों के साथ रही है। वहीं, कुरुक्षेत्र के एसपी सुरिंदर सिंह भोरिया ने कहा कि हमने किसानों से प्रदर्शन बंद करने का आग्रह किया है। उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार और पुलिस हमेशा किसानों के साथ है। एसपी ने कहा कि हमें अनुमान है कि यह विरोध प्रदर्शन जल्द ही समाप्त हो जाएगा। उन्होंने कहा कि सरकार ने एमएसपी को बढ़ाकर 500 रुपए प्रति क्विंटल कर दिया है। साथ ही किसानों के खिलाफ सभी लंबित मामलों को भी वापस लिया जाएगा।



हरियाणा समाचार Haryana News राकेश टिकैत ने किया प्रदर्शन खत्म करने का ऐलान सरकार ने किया ऐलान दिल्ली-चंडीगढ़ हाइवे जाम सूरजमुखी पर एमएसपी Rakesh Tikait announced to end the protest government announced Delhi-Chandigarh highway jam MSP on sunflower