दिल्ली वक्फ बोर्ड से 123 संपत्तियां वापस लेगी केंद्र सरकार, हाईकोर्ट से खारिज हो चुकी है वक्फ बोर्ड की याचिका

author-image
The Sootr CG
एडिट
New Update
दिल्ली वक्फ बोर्ड से 123 संपत्तियां वापस लेगी केंद्र सरकार, हाईकोर्ट से खारिज हो चुकी है वक्फ बोर्ड की याचिका

NEW DELHI. केंद्र सरकार ने बुधवार को एक नोटिस जारी कर दिल्ली वक्फ बोर्ड को बड़ा झटका दिया है। दरअसल शहरी विकास मंत्रालय ने दिल्ली वक्फ बोर्ड को एक नोटिस जारी कर बोर्ड की 123 संपत्तियों को वापस लेने के निर्देश जारी कर दिए हैं। इस लिस्ट में सेंट्रल दिल्ली की जामा मस्जिद का नाम भी शामिल है जिसकी संपत्तियां केंद्र सरकार वापस अपने नियंत्रण में लेने वाली है। 





कांग्रेस सरकार ने वक्फ बोर्ड को दी थी मस्जिद





सेंट्रल दिल्ली की जामा मस्जिद को मनमोहन सिंह की सरकार ने वक्फ बोर्ड को दिया था। केंद्र सरकार दिल्ली वक्फ बोर्ड की जिन 123 संपत्तियों को अपने कब्जे में लेने वाली है उसमें मस्जिद, दरगाह और कब्रिस्तान भी शामिल हैं। केंद्र सरकार ने इसकी जानकारी दिल्ली वक्फ बोर्ड के अध्यक्ष अमानुतल्लाह खान को भी दे दी है। 





हाई कोर्ट ने खारिज की थी वक्फ बोर्ड की याचिका





इससे पहले दिल्ली हाई कोर्ट ने वक्फ बोर्ड की उस याचिका को खारिज कर दिया था जिसमें वक्फ बोर्ड की संपत्तियों को तोड़ने, फोड़ने और मरम्मत करने का काम किसी और को न देने की मांग की गई थी। हाईकोर्ट में वक्फ बोर्ड की याचिका खारिज होने के बाद ही केंद्र सरकार ने वक्फ बोर्ड को नोटिस जारी किया है। 



Delhi News waqf board news properties of waqf board zama maszid वक्फ बोर्ड संपत्ति जामा मस्जिद दिल्ली केंद्र सरकार भारत दिल्ली हाईकोर्ट