youtuber खुद को राजस्थान का बताकर लाहौर से कर रहा था भड़काऊ पोस्ट, निकला नूंह हिंसा का पाकिस्तान से कनेक्शन

author-image
The Sootr CG
एडिट
New Update
youtuber खुद को राजस्थान का बताकर लाहौर से कर रहा था भड़काऊ पोस्ट, निकला नूंह हिंसा का  पाकिस्तान से कनेक्शन

NUH. हरियाणा की नूंह हिंसा में अब पाकिस्तानी कनेक्शन की बात सामने आ रही है। हरियाणा पुलिस की जांच में पाकिस्तानी यू-ट्यूबर जीशान मुश्ताक के बारे में पता चला है। उसने कई भड़काऊ वीडियो पोस्ट किए है।मीडिया सूत्रों के मुताबिक अहसान मेवाती पाकिस्तानी के नाम से यू-ट्यूबर ने सोशल मीडिया अकाउंट बना रखा था। वहीं यूजर अहसान मेवाती ने अपनी लोकेशन राजस्थान का अलवर बताई थी, लेकिन हकीकत में वह पाकिस्तान के इस्लामाबाद और लाहौर से वीडियो पोस्ट कर रहा था।





PERN के जरिए वीडियो किया अपलोड 





यू-ट्यूबर जीशान मुश्ताक ने अपने भड़काऊ वीडियो पोस्ट को पाकिस्तान एजुकेशन एंड रिसर्च नेटवर्क (PERN) के जरिए अपलोड किया था। इस सेंट्रलाइज्ड नेटवर्क से पाकिस्तान के शिक्षण संस्थानों को इंटरनेट दिया जाता है। यह नेटवर्क पाकिस्तान सरकार का ही हिस्सा है। जीशान ने मोनू मानेसर को मारने और नूंह में हिंसा के लिए उकसाया था। जिस दिन हिंसा हो रही थी, उसी दिन आगजनी-तोड़फोड़ के फुटेज भी जारी कर रहा था। हरियाणा पुलिस को शक है कि जीशान का नूंह में मजबूत नेटवर्क है। पुलिस ने अब तक की जांच के आधार पर केस दर्ज करने की तैयारी कर ली है।





जीशान सोशल मीडिया पर खुद को अहसान मेवाती बताता है





सूत्रों के मुताबिक, पुलिस ऐसे कई सोशल मीडिया प्रोफाइल की जांच कर रही है, जो हाल ही के दिनों में बनाई गई है। इन सोशल मीडिया प्रोफाइल से लगातार भड़काऊ पोस्ट और वीडियो अपलोड किए गए हैं। इन्हीं में से एक अहसान मेवाती का प्रोफाइल अब वायरल हो रहा है। अब तक की जांच में पता चला है कि यह जीशान का प्रोफाइल है। जीशान खुद को अलवर का बताता है। बीते 31 जुलाई को जब नूंह में हिंसा भड़की हुई थी, तब उसके वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे थे।





जीशान का हरियाणा में स्ट्रॉन्ग कनेक्शन, वीडियो को मिले 1 लाख से ज्यादा लाइक्स





1. सूत्रों के मुताबिक, जीशान ने अहसान मेवाती के नाम से भड़काऊ वीडियो अपलोड किए।





2. जीशान के जानकारी के मुताबिक हरियाणा में उसका स्ट्रॉन्ग कनेक्शन है।





3. वीडियो पोस्ट होने के 48 घंटे के अंदर ही जीशान को 1 लाख 45 हजार लाइक्स मिले। उसके यू-ट्यूब चैनल पर 273 वीडियो पोस्ट और 80 हजार फॉलोअर्स हैं।





4. जांच में पता चला कि जीशान का यू-ट्यूब हैंडल zeshanmushtaq668@gmail.com ई-मेल से रजिस्टर्ड था। 





5. जांच के मुताबिक जीशान फिलहाल 2 मोबाइल का इस्तेमाल कर रहा है। वह इनके जरिए वीडियो रिकॉर्ड करता है। 





नूंह में दूसरे दिन भी जारी है बुलडोजर एक्शन





इन सबके बीच नूंह हिंसा के 5 दिन बाद राज्य सरकार का बुलडोजर एक्शन दूसरे दिन भी जारी है। शनिवार 5 अगस्त को पुलिस फोर्स के साथ अधिकारी 4 बुलडोजर लेकर नूंह पहुंचे। यहां के नलहड़ रोड पर 30 मकान-दुकान गिरा दी गईं। अधिकारियों के अनुसार ये अवैध निर्माण हैं और इनमें रहने वाले 31 जुलाई की हिंसा में शामिल थे।इससे पहले शुक्रवार को भी नूंह में 25 घर-दुकानों और रोहिंग्या की 250 झुग्गियों पर बुलडोजर चलाया गया था। पुलिस ने इन्हें भी अवैध कब्जा करार दिया था।



Nuh violence नूह हिंसा Youtuber Zeeshan Mushtaq mewat violence case Pakistan connection social media accounts यूट्यूबर जीशान मुश्ताक मेवात हिंसा मामला पाकिस्तान कनेक्शन सोशल मीडिया अकाउंट