छत्तीसगढ़ कोल घोटाला केस: विधायक देवेंद्र यादव की याचिका खारिज, कांग्रेस प्रवक्ता की जमानत याचिका पर सुनवाई सोमवार को संभव

author-image
Vikram Jain
एडिट
New Update
छत्तीसगढ़ कोल घोटाला केस: विधायक देवेंद्र यादव की याचिका खारिज, कांग्रेस प्रवक्ता की जमानत याचिका पर सुनवाई सोमवार को संभव

RAIPUR. छत्तीसगढ़ कोल घोटाला मामले में शनिवार को रायपुर के विशेष न्यायालय में सुनवाई हुई। इसमें विधायक देवेंद्र यादव अग्रिम जमानत याचिका पर भी फैसला लिया गया है। बचाव पक्ष की लगभग डेढ़ घंटे से ज्यादा की दलील सुनने के बाद कोर्ट ने याचिका पर फैसला सुनाते हुए उसे खारिज कर दिया। इसके साथ ही कांग्रेस प्रवक्ता आरपी सिंह जमानत याचिका पर सोमवार को सुनवाई संभव है।

क्या कहा बचाव पक्ष के वकील ने...

ED कोर्ट में चल रही कोयला घोटाला मामले की सुनवाई पर कांग्रेस विधायक देवेन्द्र यादव के वकील संजय कुमार श्रीवास्तव ने कहा कि ED ने इनकम टैक्स के मुकदमे पर ही आधारित केस किया था। तो जब इनकम टैक्स का मुकदमा ही गलत है गैर कानूनी है तो इन पर भी मुकदमा नहीं चलना चाहिए। देवेंद्र यादव के बेल को लेकर इन्ही मामलों के साथ हमने जिरह किया है। बेल को लेकर जिरह किया गया था। उच्चतम न्यायालय ने पहले भी इस तरह के कार्यों को गैर कानूनी कहा है यह पूरा मुकदमा गलत है।

बचाव पक्ष के वकील ने दी यह दलील

विशेष अदालत में दिल्ली से आए वकीलों ने देवेंद्र यादव का पक्ष रखा। जानकारी के अनुसार लगभग डेढ़ घंटे तक देवेंद्र यादव के वकील ने अपनी दलील कोर्ट में पेश की है। इस दौरान वकील ने कहा है कि देवेंद्र यादव के खिलाफ कोई भी पुख्ता सबूत प्रवर्तन निदेशालय के पास नहीं है। जिन व्हाट्सएप चैट्स का जिक्र किया गया है, उनमें भी साफ-साफ या नहीं प्रदर्शित होता कि पैसे देवेंद्र यादव को गए हैं या पैसे भेजे गए हैं। देवेंद्र यादव के वकील ने जमानत याचिका में दलील पेश करते हुए यह भी कहा है कि देवेंद्र यादव अपने क्षेत्र के सम्मानित नेता हैं। इस बार भी वह चुनाव जीत कर विधायक बने हैं।

ईडी के अधिवक्ता ने कोर्ट को बताया

ईडी के अधिवक्ता डॉ. सौरभ पांडेय ने बहस के दौरान बचाव पक्ष की दलीलों को खारिज करते हुए कहा कि ईडी के पास पूरा प्रमाण है। कोल घोटाले की जांच करते हुए जो डायरी मिली हैं। उनमें जिन नामों का जिक्र है जैसे डी यादव, डी नवाज इसको सूर्यकांत तिवारी के करीबी कर्मचारी निखिल चंद्राकर ने डिकोड कर दिया है। अपने स्टेटमेंट में उसमे साफ-साफ बताया है कि यह नाम देवेंद्र यादव से जुड़े हुए हैं।

बता दे कि छत्तीसगढ़ कोल घोटाला मामले में रायपुर की विशेष अदालत में शनिवार को सुनवाई हुई, कोल घोटाले के जेल में बंद सभी आरोपियों को पेश किया है। इसमें सौम्या चौरसिया ने स्वास्थ्य कारणों के चलगे कोर्ट में पेश होने पर असमर्थता जताई है।इसके साथ ही कांग्रेस नेता आरपी सिंह ने जमानत याचिका लगाई है।







Raipur News रायपुर न्यूज Chhattisgarh News छत्तीसगढ़ न्यूज Chhattisgarh Coal Scam Case MLA Devendra Yadav Congress Spokesperson RP Singh छत्तीसगढ़ कोल घोटाला मामला विधायक देवेंद्र यादव कांग्रेस प्रवक्ता आरपी सिंह