बस्तर संभाग के कई जिलों में भारी बारिश का अलर्ट, सरगुजा संभाग में भी अधिकांश जगह वर्षा की संभावना

author-image
BP Shrivastava
एडिट
New Update
बस्तर संभाग के कई जिलों में भारी बारिश का अलर्ट, सरगुजा संभाग में भी अधिकांश जगह वर्षा की संभावना

RAIPUR. छत्तीसगढ़ में मध्यम और हल्की बारिश का दौर जारी है। इसी बीच मंगलवार (25 जुलाई) को बस्तर संभाग के कई जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। जबकि उत्तर छत्तीसगढ़ यानी सरगुजा संभाग के लिए हल्की से मध्यम बारिश की संभावना जताई गई है। मौसम विभाग के मुताबिक नारायणपुर, बीजापुर, दंतेवाड़ा, सुकमा और बस्तर जिले के अधिकांश जगहों पर भारी बारिश हो सकती है। सोमवार (24 जुलाई) को भी रायपुर समेत कई जिलों में रुक-रुक कर बारिश होती रही है।



प्रदेश में कहां कितनी बारिश हुई 



लोहंडीगुड़ा-7 सेमी, भोपालपट्टनम-6 सेमी, आरंग, बस्तर, नगरी-4, बिल्हा, कोटा, भैरमगढ़, गंडई, जांजगीर, पथरिया, कसडोल, कटघोरा-3 सेमी, बकावंड, मालखरौदा, कोंडागांव, पलारी, पौडी उपरोरा, बसना, लाभाडीह, तखतपुर- 2 सेमी, बलौदा, पेंड्रा रोड, चांपा, बडेराजपुर, बारमकेला, पामगढ़, सहसपुरलोहारा, मैनपुर, माकड़ी, सरायपाली, छुईखदान खरसिया, गरियाबंद, शिवरीनारायण, उभरा, जैजैपुर, बीजापुर, बलौदाबाजार, थानखमरिया, कटेकल्याण, दरभा सुकमा, अकलतरा में 1 सेमी तथा कुछ और स्थानों पर इससे कम वर्षा दर्ज की गई।



अगले 24 घंटे कैसा रहेगा मौसम 



मौसम विभाग के अनुसार पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी और उससे लगे उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी, उत्तर तटीय आंध्रप्रदेश-दक्षिण तटीय उड़ीशा के ऊपर एक ऊपरी हवा में बने चक्रवात के असर से एक निम्न दाब का क्षेत्र बन गया है। इसके और अधिक प्रबल होकर अवदाब के रूप में इसी क्षेत्र में 26 जुलाई को परिवर्तित होने की संभावना है। इसके पश्चिमोत्तर-पश्चिम दिशा में धीरे-धीरे आगे बढ़ते हुए उत्तर तटीय आंध्रप्रदेश-दक्षिण तटीय ओडिशा की ओर पहुंचने की संभावना है।



दणिक्ष छत्तीसगढ़ में भारी बारिश की संभावना



इधर, मॉनसूनी द्रोणिका की दिशा, इंदौर, दमोह, पेंड्रा रोड, जगदलपुर, निम्न दाब के केंद्र तक, 1.5 किलोमीटर ऊंचाई तक विस्तारित है और एक विंड शियर जोन 20 डिग्री उत्तर में 3.1 किलोमीटर से 5.8 किलोमीटर ऊंचाई तक फैली हुई है। इसके प्रभाव से प्रदेश में आज अधिकांश जगहों पर हल्की से मध्यम बारिश होने या फिर गरज-चमक के साथ छींटे पड़ने की संभावना है। प्रदेश के कुछ जिलों में भारी बारिश भी होने की संभावना है और भारी वर्षा दक्षिण छत्तीसगढ़ में हो सकती है।



अब तक 38 प्रतिशत बारिश



छत्तीसगढ़ में इस साल महीनेभर में 432 मिमी बारिश हो चुकी है। यह कोटा यानी जून से सितंबर तक मॉनसून सीजन के दौरान होने वाली बारिश का 38 फीसदी है। मौसम विभाग के आंकड़े बता रहे हैं कि प्रदेश में इस साल अब तक मॉनसून काफी अच्छा रहा है। प्रदेश के लगभग सभी हिस्सों में समान रूप से बारिश हो रही है। जुलाई में अभी सात दिन शेष हैं और इसके बाद अगस्त और सितंबर के दो महीने में अच्छी बारिश हुई तो कोटा पूरा हो जाएगा। प्रदेश में मॉनसून सीजन में 1142.7 मिमी बारिश होती है।


Chhattisgarh News छत्तीसगढ़ न्यूज Weather condition in Chhattisgarh छत्तीसगढ़ में मौसम का हाल Heavy rain alert in Bastar light rain in Surguja division CG weather बस्तर में भारी बारिश का अलर्ट सरगुजा संभाग में हल्की बारिश सीजी मौसम