मध्य प्रदेश में आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को 13 हजार मानदेय मिलेगा, रिटायरमेंट के बाद सवा लाख रुपए देंगे, हेल्थ और दुर्घटना बीमा भी

author-image
Puneet Pandey
एडिट
New Update
मध्य प्रदेश में आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को 13 हजार मानदेय मिलेगा, रिटायरमेंट के बाद सवा लाख रुपए देंगे, हेल्थ और दुर्घटना बीमा भी

BHOPAL. चुनावी मौसम में मध्य प्रदेश में घोषणाओं का दौर जारी है। शनिवार को लाड़ली बहनों को तोहफे की घोषणा के बाद रविवार को सीएम शिवराज सिंह चौहान ने आंगनवाड़ी सहायिकाओं और मिनी आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं का मानदेय बढ़ाने की घोषणा की है। अब आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं का मानदेय बढ़ाकर 13 हजार रुपए और मिनी आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं का मानदेय बढ़ाकर 6500 रुपए करने की घोषणा की गई है। शिवराज सिंह चौहान ने यह घोषणा भेल दशहरा मैदान में आयोजित आंगनवाड़ी कार्यकर्ता सम्मेलन में की। इसके साथ ही आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को अब रिटायर होने पर एकमुश्त सवा लाख रुपए दिए जाएंगे। आंगनवाड़ी सहायिका को रिटायरमेंट पर एक लाख रुपए मिलेंगे। वहीं, आंगनवाड़ी सहायिका को पदोन्नति में आरक्षण 25 प्रतिशत से बढ़ाकर 50 प्रतिशत किया जाएगा। सौगातों की झड़ी में आंगनवाड़ी कार्यकर्ता और सहायिकाओं का 5 लाख तक का स्वास्थ और दुर्घटना बीमा कराने की घोषणा भी की गई।





कांग्रेस सरकार ने की थी कटौती





सीएम ने सम्मेलन में कहा कि जब वे मुख्यमंत्री बने, उस समय मानदेय था सिर्फ 500 रुपए था। उसे बढ़ाकर 2008-09 में 1500 रुपए किया। 2013-14 में इसे बढ़ाया गया और फिर 2018 में मानदेय को बढ़ाकर 10 हजार रुपए कर दिया गया। सीएम ने कहा कि मानदेय बढ़ाने का काम बीजेपी ने किया, जबकि कांग्रेस ने कभी यह काम नहीं किया। कमलनाथ और कांग्रेस ने हमारे बढ़ा कर किए गए 10 हजार रु. में से 1500 रु. काट दिए, जो अन्याय था।





गर्मी के कारण परेशान हुईं   





भारतीय मजदूर संघ के बैनर तले हुए आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, सहायिकाओं के सम्मेलन में महिलाएं गर्मी के कारण परेशान दिखीं। सम्मेलन में भाग लेने प्रदेशभर से पहुंची महिलाओं का तपती दोपहर में गर्मी से सामना हुआ। खास बात यह है कि इतनी गर्मी में भी यहां कूलर का इंतजाम नहीं था। इसलिए महिलाएं दुपट्‌टे, साड़ी के पल्लू और कागजों से हवा करती हुई दिखीं।





क्या कहा महिलाओं ने 





सम्मेलन में पहुंची आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं ने कहा कि उन्हें शासकीय कर्मचारी घोषित किया जाए। मानदेय बढ़ाने की मांग करते हुए उन्होंने कहा कि आंगनवाड़ी कार्यकर्ता का मानदेय 20 हजार और सहायिका का मानदेय 10 हजार रुपए किया जाए। हमारी मांग है कि दूसरे विभागों के कामों में जब हमारी ड्यूटी लगाई जाती है, तो इसका पैसा अलग से दिया जाए।



मानदेय honorarium आंगनवाड़ी कार्यकर्ता anganbadi karyakarta