आज हनुमानजी की कृपा से होगा व्यक्ति का भाग्योदय, इन्हें रहना होगा सावधान, जानिए कौन सी हैं वो राशियां

author-image
Vikram Jain
एडिट
New Update
आज हनुमानजी की कृपा से होगा व्यक्ति का भाग्योदय, इन्हें रहना होगा सावधान, जानिए कौन सी हैं वो राशियां

BHOPAL. वैदिक ज्योतिष शास्त्र में कुल 12 राशियों का वर्णन किया गया है। हर राशि का स्वामी ग्रह होता है। ग्रह-नक्षत्रों की चाल से राशिफल का आंकलन किया जाता है। 19 सितंबर 2023 को मंगलवार है। मंगलवार का दिन हनुमान जी को समर्पित होता है, लेकिन इस दिन गणपति उत्सव गणेश चतुर्थी भी है। इस दिन विधि-विधान से गणपति की पूजा-अर्चना की जाती है। इस दिन गणपति के साथ हनुमान जी को भी विशेष भोग लगाएं। हनुमानजी की कृपा से व्यक्ति का भाग्योदय हो जाता है। जानिए 19 सितंबर 2023 को किन राशि वालों को होगा लाभ और किन राशि वालों को रहना होगा सावधान। जानिए कौन सी हैं वो राशियां-

मेष: मिले-जुले परिणामों की प्राप्ति होगी। इसके साथ ही नौकरी के चलते स्थान परिवर्तन के भी योग बन रहे हैं। आपको मेहनत के अनुसार फल की प्राप्ति होगी। छात्रों को कठिन परिश्रम करना होगा। कन्या राशि वालों को अपने स्वास्थ्य पर खास ध्यान होगा। आप कई स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों से घिर सकते हैं। यात्राओं का योग है। आपको मनोवांछित फल की प्राप्ति भी होगी। आपकी आमदनी अच्छी रहेगी, लेकिन अचानक धन खर्च हो सकता है। पारिवारिक जीवन उतार-चढ़ाव भरा रहेगा। जीवनसाथी का सहयोग मिलेगा।

वृष: नौकरी और बिजनेस के लिए दिन प्रतिकूल रहेगा। आपको करियर में सफलता पाने के लिए ज्यादा मेहनत करनी पड़ेगी। इसलिए कोई नया व्यापार शुरू करने से बचें। जो जातक पहले से नौकरी कर रहे हैं उन्हें शुभ परिणाम प्राप्त होंगे। लेकिन अगर आप नौकरी की तलाश में हैं तो आपको ज्यादा मेहनत करनी पड़ेगी।

मिथुन: विकास और स्थिरता की संभावना के साथ आपका वित्त उज्ज्वल दिख रहा है। कुछ सकारात्मक समाचार और अवसर आपके रास्ते में आ सकते हैं, जो वित्तीय योजना और निवेश का अवसर प्रदान करते हैं। अपने भाई-बहनों या अन्य रिश्तेदारों को नाराज़ करने से आपके परिवार में तनाव हो सकता है और समस्याएं पैदा हो सकती हैं। किसी दोस्त या प्रियजन के साथ समय बिताएं।

कर्क: अपने क्षेत्र में नेटवर्किंग और कनेक्शन बनाने के लिए आज का दिन बहुत अच्छा है। अपने लक्ष्यों पर ध्यान दें, सहकर्मियों के साथ नेटवर्क बनाएं और अपने करियर की आकांक्षाओं के प्रति प्रयास करें। पदोन्नति और उन्नति की संभावना के साथ वरिष्ठ कर्मचारी खुद को अधिकार की स्थिति में पाएंगे। अपना सर्वश्रेष्ठ महसूस करने की उम्मीद कर सकते हैं, क्योंकि उनका स्वास्थ्य उत्कृष्ट रहने की भविष्यवाणी की गई है। ऊर्जा और स्फूर्ति अपने चरम पर है, इसलिए यह किसी भी शारीरिक या मानसिक चुनौतियों से निपटने के लिए उपयुक्त दिन है।

सिंह: कड़ी मेहनत का फल मिल सकता है। हेल्थ के मामले में आज आप बहुत चुस्त और फुर्तीला महसूस कर सकते हैं। आर्थिक स्थिति थोड़ी डांवाडोल लग सकती है। दरअस आपकी फाइनेंस की प्लानिंग में लंबे समय से कुछ दिक्कतें हैं। आर्थिक विवादों के मामले कूल होकर निपटाने की जरूरत है। घर में पार्टी हो सकती है। अपने परिवार वालों के साथ क्वालिटी टाइम बिताएंगे। अपने लाइफ पार्टनर के साथ एक छोटी सी छुट्टी की योजना बना सकते हैं। कन्या राशि वालों के लिए चीजें काफी पॉजिटिव नजर आ रही हैं।

कन्या: वरिष्ठ आपकी प्रगति देख सकते हैं इसलिए कोशिश करें कि आप अपने काम पर ध्यान दें। आपके मजबूत नेतृत्व गुण और समर्पण आपके सहकर्मियों को प्रभावित कर सकते हैं। आप अपने सपनों का घर खरीद सकते हैं और उसे व्यवस्थित करने और सजाने में व्यस्त हो सकते हैं। दोस्त आज आपको कॉल या मैसेज कर सकते हैं। आर्थिक मोर्चे पर आज आप स्थिर और सुरक्षित महसूस कर सकते हैं। सहयोग और नई परियोजनाओं के संकेत हैं। अपनों पर कुछ पैसे खर्च कर सकते हैं और उनके लिए महंगे तोहफे खरीद सकते हैं।

तुला: आपकी आर्थिक स्थिति स्थिर हो सकती है और आपका नया व्यवसाय आगे बढ़ सकता है और आपको संतोषजनक परिणाम दे सकता है। कुछ नई नौकरी ज्वाइन कर सकते हैं और उच्च वेतन और कुछ अनुलाभ प्राप्त कर सकते हैं। संपत्ति का कोई विवाद किसी तीसरे पक्ष की मदद से सुलझ सकता है और यह आपके लिए अपार खुशी लेकर आ सकता है। सब कुछ ठीक लग रहा है, आप बस यात्रा टालने का प्रयास करें। विदेश यात्राओं से बचें क्योंकि सितारे अनुकूल नहीं हैं।

वृश्चिक: पार्टनर से मजबूत समर्थन के साथ एक रोमांटिक और प्यार भरा दृष्टिकोण अपेक्षित है। विवाह प्रस्ताव का इंतजार कर रहे लोगों को भाग्य का साथ मिल सकता है। भरोसे और वफादारी की मजबूत नींव बनाने पर जोर दिया जाता है। अपने प्रियजन के साथ पलों को संजोएं, और प्यार को आगे बढ़ने दें। अच्छे शारीरिक स्वास्थ्य का संकेत दिया जाता है। आज आत्म-देखभाल के लिए समय निकालें और निरंतर तंदुरूस्ती के लिए अपने स्वास्थ्य को प्राथमिकता दें। पानी का सेवन बढ़ाएं।

धनु: आपके करियर के लिए नौकरी के मूल्यांकन या पदोन्नति की संभावना के साथ अच्छा संकेत दे रहा है। कार्यस्थल पर अच्छा प्रदर्शन और कड़ी मेहनत निश्चित रूप से रंग लाएगी। उन्नति के अवसर मिल सकते हैं, इसलिए नई संभावनाओं के लिए खुले रहें। तालमेल बनाए रखने के लिए परिवार को प्राथमिकता देना महत्वपूर्ण होगा। रिवार के सदस्यों के साथ क्वालिटी समय बिताना रिश्तों को मजबूत कर सकता है। अपने वित्त के संबंध में स्मार्ट निर्णय लेना महत्वपूर्ण है। अपनी वित्तीय स्थिति में सुधार के लिए किसी वित्तीय विशेषज्ञ से सलाह लेने या निवेश के अवसरों पर शोध करने पर विचार करें। खर्चों पर नजर रखना, एक बजट बनाना और उस पर टिके रहना भी बुद्धिमानी है।

मकर: जीवन में आज कुछ चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है। अपनी भावनाओं के प्रति सचेत रहें और अपने साथी के प्रति ईमानदार रहें। विश्वास और वफादारी महत्वपूर्ण हैं और जरूरत पड़ने पर अपने जीवनसाथी से मदद लेने से न डरें। लव लाइफ में बड़े-बड़े वादे न करें। पैसों के मामले में आज का दिन अनुकूल है। आपका बैंक बैलेंस स्थिर है, और आप अपने धन का अच्छी तरह प्रबंधन कर रहे हैं। स्मार्ट निवेश करने पर विचार करें और अपनी बचत की वृद्धि पर विचार करें। अपने खर्चों पर काबू रखें और आर्थिक स्थिरता बनाए रखने पर ध्यान दें। परिवार के साथ समय बिताने के लिए आज का दिन बहुत अच्छा है।

धनु: आपके करियर के लिए नौकरी के मूल्यांकन या पदोन्नति की संभावना के साथ अच्छा संकेत दे रहा है। कार्यस्थल पर अच्छा प्रदर्शन और कड़ी मेहनत निश्चित रूप से रंग लाएगी। उन्नति के अवसर मिल सकते हैं, इसलिए नई संभावनाओं के लिए खुले रहें। तालमेल बनाए रखने के लिए परिवार को प्राथमिकता देना महत्वपूर्ण होगा। परिवार के सदस्यों के साथ क्वालिटी समय बिताना रिश्तों को मजबूत कर सकता है। अपने वित्त के संबंध में स्मार्ट निर्णय लेना महत्वपूर्ण है। अपनी वित्तीय स्थिति में सुधार के लिए किसी वित्तीय विशेषज्ञ से सलाह लेने या निवेश के अवसरों पर शोध करने पर विचार करें। खर्चों पर नजर रखना, एक बजट बनाना और उस पर टिके रहना भी बुद्धिमानी है।

कुंभ: एक पारिवारिक सभा की योजना बनाएं और अपने प्रियजनों के साथ यादें बनाएं। अपने परिवार में छोटों का मार्गदर्शन करें और अपने माता-पिता को सहायता प्रदान करें। आज किसी रिश्तेदार का आगमन भी हो सकता है, जिससे दिन की खुशी और बढ़ जाएगी। आज कार्यक्षेत्र में आपको चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है। आप पर काम का बोझ बढ़ सकता है और आप अपनी जिम्मेदारियों से अभिभूत महसूस कर सकते हैं। जितना आप संभाल सकते हैं उससे अधिक पदों पर लेने से बचें और काम के बोझ को संतुलित करने के लिए अपने सहयोगियों के साथ संवाद करें। जरूरत पड़ने पर मदद मांगने पर विचार करें।

मीन: आपके रोमांटिक अंदाज आज सकारात्मक नजर आ रहे हैं। आज अपने प्रेमी के साथ समय बिताना आप दोनों के लिए अच्छा हो सकता है। आप चाहते हैं कि आपका साथी आज आपकी परवाह करें, इसलिए वही मांगें। आप अपने क्रश को आज डिनर या डेट पर जाने के लिए कहने में भाग्यशाली हो सकते हैं, बशर्ते आप विवादित बातें न कहें। आज आप अपने पारिवारिक संबंधों में थोड़ी सी खटास का अनुभव कर सकते हैं। आज आप अपने वित्त में स्थिरता का अनुभव कर सकते हैं। अगर आप आज कोई बड़ी खरीददारी करना चाहते हैं तो यह अच्छा नहीं हो सकता है। फालतू की खरीदारी पर पैसा खर्च करना आज उल्टा पड़ सकता है।

मंगलवार का राशिफल दैनिक राशिफल राशिफल Tuesday Horoscope Daily Horoscope 19 सितंबर का राशिफल Horoscope 19 September Horoscope