भिंड में सीएम ने किया फोन तो सक्रिय हुए अफसर, जिले में सीएम हेल्पलाइन में सालों से पेंडिंग हैं जमीन संबंधी 3300 से ज्यादा शिकायतें

author-image
Puneet Pandey
एडिट
New Update
भिंड में सीएम ने किया फोन तो सक्रिय हुए अफसर, जिले में सीएम हेल्पलाइन में सालों से पेंडिंग हैं जमीन संबंधी 3300 से ज्यादा शिकायतें

योगेंद्र सिंह भदौरिया, BHIND. सीएम शिवराज सिंह चौहान ने अचानक ही यहां के कुछ लोगों को फोन कर उनसे समस्या जानीं और कहा कि जो भी समस्या हो हम उसका समाधान कराएंगे। इसके बाद जिला प्रशासन सक्रिय हुआ और टीम भेज कर तुरंत लोगों की समस्या का समाधान करवाया गया। लेकिन जिले की बात की जाए तो कई मामलों में यह योजना कारगर सिद्ध नहीं हो पा रही है। इसमें से एक है जमीनी बंटवारे।





सैकडों मामले पेंडिंग





भिंड में ही सीएम हेल्पलाइन में सैकड़ों शिकायतें पेंडिंग हैं। इसमें सबसे ज्यादा केस राजस्व विभाग में बंटवारे नामांतरण और अतिक्रमण को लेकर हैं। इन मामलों के पेंडिंग होने का कारण जमीनी स्तर के राजस्व कर्मचारियों का काम लंबे समय तक पेंडिग बनाए रखना है। इसके कारण समस्याएं खिंचती चली जाती हैं। कई बार प्रॉपर्टी के यह केस हिंसक रूप भी ले लेते हैं। 





समाधान नहीं तो बढ़ती जा रही हैं शिकायतें





लोगों ने जमीन के विवाद के जल्द हल के लिए सीएम हेल्पलाइन में शिकायतें करना शुरू किया। लेकिन, समाधान ना होने से यहां भी इन शिकायतों की संख्या बढ़ती जा रही है। भिंड में सीएम हेल्पलाइन में हुई शिकायतों में प्रॉपर्टी संबंधी विवाद सबसे ज्यादा हैं। यह संख्या लेवल 1 से लेकर लेवल 4 तक की है। इनमें बंटवारे, अतिक्रमण, अवैध कब्जा आदि को लेकर शिकायतें शामिल हैं। 





3300 से ज्यादा प्रॉपर्टी की शिकायतें पेंडिगं





राजस्व विभाग में नामांतरण एवं बंटवारा संबंधी मामलों में कुल 3 हजार 3 सौ 19 शिकायतें पेंडिंग हैं। इसमें से L4 में 1955 शिकायतें पेंडिंग हैं। वहीं L3 में 542, L2 में 67 एवं L1 में 755 शिकायतें दर्ज हैं। इन शिकायतों का निराकरण नहीं हो सका है।





प्रॉपर्टी के विवाद के कारण बढ़ा था क्राइम





गौरतलब है कि चंबल में जमीन बंटवारे में विवाद के कारण ही बागी भी ज्यादा हुए। ये बागी क्यों हुए उसके पीछे जब पड़ताल की तो सामने आया कि ज्यादातर मामलों में जमीनी बटवारा में एक-दूसरे को मारकर लोग चंबल के बीहड़ में कूद गए और डकैत बन गए। भिंड में जमीन विवाद को लेकर कई मर्डर हुए हैं। ऐसे ही एक केस में जमीन के विवाद में मेहगांव तहसील के गीतोर गांव में 6 लोगों ने जान गंवाई थी। वहीं डोगर पुरा गांव में भी मर्डर हुआ। 



CM Helpline Bhind सीएम हेल्पलाइन भिंड