भोपाल में CM शिवराज ने जनता को दिया संदेश, प्लास्टिक का यूज बंद करो, एक पेड़ जरूर लगाओ, सबने लगाए तो साल भर में लगेंगे 9 करोड़ पेड़

author-image
Chandresh Sharma
एडिट
New Update
भोपाल में CM शिवराज ने जनता को दिया संदेश, प्लास्टिक का यूज बंद करो, एक पेड़ जरूर लगाओ, सबने लगाए तो साल भर में लगेंगे 9 करोड़ पेड़

Bhopal. प्रदेश को हरा भरा करने एक बार फिर प्रदेश सरकार ने पर्यावरण का संदेश दिया है। दरअसल विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर प्रदेश में जगह-जगह वृक्षारोपण कार्यक्रम आयोजित किए गए हैं। एयरपोर्ट के पास स्थित पार्क में आयोजित वृक्षारोपण कार्यक्रम में सीएम शिवराज सिंह चौहान ने शिरकत की और प्रदेश की जनता को पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया। 





प्लास्टिक का यूज बंद करें, 1 पेड़ जरूर लगाएं





सीएम शिवराज सिंह चौहान ने जनता से पर्यावरण संरक्षण के लिए 5 अपील कीं। उन्होंने कहा कि हर व्यक्ति कम से कम एक पेड़ लगाए, जरूरत होने पर ही बिजली का उपयोग करें, सीएम शिवराज सिंह ने कहा कि मैं खुद नहाते वक्त बाथरूम की लाइट नहीं जलाता। तीसरी अपील उन्होंने जल संरक्षण के लिए की, चौथी अपील सिंगल यूज प्लास्टिक का यूज नहीं करने का संदेश दिया और पांचवीं व सबसे अहम अपील यह थी कि बाकी की चार अपीलों को आचरण में शामिल किया जाए। सीएम ने कहा कि केवल भाषणबाजी से काम नहीं चलेगी। 







  • यह भी पढ़ें 



  • जबलपुर की व्हीकल फैक्ट्री के बुलेट प्रूफ व्हीकल सीआरपीएफ को आए पंसद, 317 वाहनों की जल्द मिल सकता है ऑर्डर






  • 9 करोड़ वृक्ष लग जाएंगे







    सीएम शिवराज सिंह चौहान ने बताया कि मध्यप्रदेश में अब 9 करोड़ लोग निवासरत हैं। इसलिए यदि हर नागरिक ने एक-एक पौधा भी लगाया तो साल भर में 9 करोड़ पेड़ लग जाऐंगे। उन्होंने कहा कि यदि ऐसा हो गया तो यह प्रदेश के लिए बहुत बड़ी उपलब्धि तो होगी है, बल्कि इससे पर्यावरण को भी बहुत अधिक लाभ पहुंचेगा। 





    खतरे को लेकर किया आगाह





    सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि इस साल बारिश ही बंद नहीं हुई, अप्रैल, मई और जून में बारिश हो रही है। इस तरह के नजारे हमने पहले नहीं देखे थे। हमने ही प्राकृतिक संतुलन को बर्बाद कर दिया है। पर्यावरण का महाविनाश किया है। समुद्र का जलस्तर भी लगातार बढ़ रहा है। शिवराज सिंह ने कहा कि साल 2050 तक धरती की सतह का तापमान 2 डिग्री सेल्सियस बढ़ जाएगा, आप कल्पना नहीं कर सकते कि तब क्या होगा। उन्होंने कहा कि यदि आज हम नहीं जागे तो धरती आने वाली पीढ़ियों के लिए नहीं बचेगी। 





    इधर वृक्षारोपण के बाद आरती उतारी





    इधर बीजेपी कार्यकर्ताओं ने एकांत पार्क में पौधारोपण किया, पौधारोपण के बाद पौधों की आरती कन्याओं ने उतारी। इस दौरान सभी ने पेड़ों की सुरक्षा का संकल्प लिया। वहीं रविंद्र भवन में यूथ फॉर लाइफ कार्यक्रम में सीएम शिवराज सिंह चौहान ने शिरकत की। सीएम ने 3 नई रामसर साइट्स सिरपुर झील, यशवंत सागर झील और सांख्य को प्रमाण पत्र प्रदान किए। 







     



    CM शिवराज सिंह चौहान CM Shivraj Singh Chouhan World Environment Day plans to plant 9 crore trees विश्व पर्यावरण दिवस 9 करोड़ पेड़ लगाने का प्लान