दूसरे चरण में लाड़ली बहना योजना के आवेदन में ट्रैक्टर का नंबर अनिवार्य, छूटी हुई महिलाओं के सामने अजीब स्थिति

author-image
Chandresh Sharma
एडिट
New Update
दूसरे चरण में लाड़ली बहना योजना के आवेदन में ट्रैक्टर का नंबर अनिवार्य, छूटी हुई महिलाओं के सामने अजीब स्थिति

अर्पित हरदेनिया, Agar Malwa. लाडली बहना योजना 2.0 के तहत आवेदन करने की प्रक्रिया एक बार फिर से शुरू हुई है, किंतु प्रक्रिया की शुरुआत में सर्वर एक बार फिर से परेशानी बना हुआ है। दूसरी ओर वे महिलाएं जो पहले चरण में आवेदन करने से चूक गई थीं, वे नियमों में उलझ कर एक बार फिर योजना से वंचित रहेंगी। चुनावी साल में एक-एक वोट सरकार के लिए कीमती है। महिला वोटरों को साधने के लिए सरकार 1-1 हजार रुपए दे रही है। ऐसे में ट्रैक्टर की अनिवार्यता महिलाओं के लिए परेशानी बनी हुई है। दूसरी ओर जो महिलाएं ट्रैक्टर होने से योजना से वंचित हुई थी, पोर्टल में आ रही समस्या के चलते इनके भी आवेदन नही हो पा रहे हैं।





पहले चरण में सुसनेर विकासखंड में 26800 महिलाओं को कवर करने के बाद मंगलवार से लाडली बहना 2.0 के तहत आवेदन प्रक्रिया शुरू हुई, किंतु इसके बाद से लगातार सर्वर समस्या बना हुआ है। दो दिनों में सुसनेर में 30 तो विकासखंड की 61 ग्राम पंचायतों में कुल 200 महिलाओं ने योजना के तहत आवेदन किए। इस चरण की खास बात यह है कि अब 21 से 23 साल तक की महिलाओं को ही पात्रता रखती है। ऐसे में पूर्व में आवेदन नहीं कर पाने वाली 23 से 60 साल की महिलाओं को दूसरा मौका नहीं मिलेगा। जो महिलाएं 1 जनवरी 2023 तक की स्थिति में 21 साल की हो चुकी है, वह आवेदन कर सकेंगी।





दर्ज करना पड़ रहे रजिस्ट्रेशन नंबर





21 वर्ष की महिलाओं को लाडली 2.0 में लाभ देने के साथ ही 23 वर्ष से अधिक उम्र की उन महिलाओं को लाभ मिलेगा जिनके परिवार के पास ट्रैक्टर है। इसके पीछे वजह यह है कि आवेदन करते समय ट्रैक्टर का रजिस्ट्रेशन नंबर भी दर्ज करना पड़ रहा है। वे महिलाएं जो पहले चरण में पात्र होने के बाद भी किसी कारणवश आवेदन करने से रह गई थी, उनके लिए नए नियम परेशानी बन गए हैं। सुसनेर निवासी श्यामबाई मोहनलाल ने बताया कि उन्हे विधवा पेंशन मिल रही है यह कहकर पहले चरण में आवेदन नहीं करने दिया था जबकि उनकी उम्र 60 वर्ष से कम होने से वे योजना के लिये पात्र थी।





नगरीय एवं ग्रामीण क्षेत्र में जारी है प्रक्रिया





नगरीय क्षेत्र में नप कार्यालय में आवेदन लिए जा रहे हैं तो वही ग्रामीण क्षेत्रों में पंचायत स्तर पर प्रक्रिया जारी है। 23 साल से अधिक की महिलाएं अभी तक पोर्टल में तकनीकी खराबी के चलते आवेदन नहीं कर पाई हैं।





मुख्य नपा अधिकारी ओपी नागर ने बताया कि 23 साल से अधिक उम्र की वे महिलाएं जो पात्र होने के बाद भी पहले चरण में आवेदन करने से वंचित रह गई थीं। इनके संबंध में अभी दिशा निर्देश नहीं है। योजना के तहत ट्रैक्टर वाली महिलाओं के आवेदन के लिए आदेश हैं। तकनीकी समस्या के चलते आवेदन की प्रक्रिया में कुछ देरी हो रही है।



     



MP News Ladli Bahna Yojana लाड़ली बहना योजना MP न्यूज़ the screw of necessity of tractor strange situation in front of women ट्रैक्टर की अनिवार्यता का पेंच महिलाओं के सामने अजीब स्थिति