राजस्थान के इस गांव में जमीन उगल रही चांदी के सिक्के, अंग्रेजों का खजाना लूटने लोगों में मची होड़, जानें क्या है पूरा मामला

author-image
BP Shrivastava
एडिट
New Update
राजस्थान के इस गांव में जमीन उगल रही चांदी के सिक्के, अंग्रेजों का खजाना लूटने लोगों में मची होड़, जानें क्या है पूरा मामला

BILWARA. आपको राह चलते यदि सिक्के मिलने लग जाएं और वो भी चांदी के हों तो चौंकना लाजमी है। राजस्थान के भीलवाड़ा में ऐसा ही एक मामला सामने आया है। बताया जा रहा कि कुछ ग्रामीणों ने जमीन से पुराने जमाने के 'चांदी के सिक्के' निकलने का दावा किया। जिसके बाद वहां बच्चों और युवाओं की भीड़ ही जुट गई। बड़ी संख्या में ग्रामीण 'चांदी के सिक्के' पाने की होड़ में जमीन खोदने लगे। भले ही वो इसे 'चांदी का सिक्का' बता रहे हैं, लेकिन इनका कनेक्शन साल 1916 से मिला है।





आगरिया गांव की घटना





जमीन से अचानक ही सिक्के निकलने का ये अद्भुत मामला भीलवाड़ा जिले के आगरिया गांव में सामने आया है। ग्रामीणों के मुताबिक, जमीन से 'चांदी के सिक्के' मिलने की खबर से वहां भारी भीड़ जुट गई। लोगों का कहना है कि आगरिया गांव की जमीन चांदी के सिक्के उगल रही है, जिसे पाने के लिए बड़ी संख्या में लोग वहां पर खुदाई करने के लिए पहुंच गए।





खुदाई में निकल रहे चांदी के सिक्के





जानकारी के अनुसार, आसोप ग्राम पंचायत क्षेत्र के आगरिया गांव में एक तालाब है। उसके पास से ही भगवान पूरा गांव के लिए एक कच्चा रास्ता जाता है। उसी रास्ते पर कुछ 'चांदी के सिक्के' पड़े हुए थे। इस बात की जानकारी जैसे ही लोगों को लगी तो वहां बड़ी संख्या में बच्चे और युवा पहुंच गए। उन्होंने रास्ते को खोदना शुरू कर दिया।





सिक्के लूटने के लिए मची होड़





बताया जा रहा कि रास्ते की खुदाई से अब तक 300 से ज्यादा सिक्के लोगों को मिल चुके हैं। भले ही ग्रामीण खुदाई से मिल रहे सिक्कों को चांदी का बता रहे। हालांकि, इन सिक्कों पर एक रुपए लिखा हुआ है। इस सिक्कों पर जो साल लिखा हुआ है वो 1916 है।





सिक्के पर लिखा है- One Rupee India 1916





सिक्के के एक तरफ One Rupee India 1916 लिखा है। सिक्के के दूसरी ओर George V Emperor की तस्वीर उकेरी गई है। इससे पता चलता है कि ये सिक्का अंग्रेजी शासन के दौरान का है। वहीं अंग्रेजों के समय का ये खजाना लूटने के लिए लोगों की होड़ मच गई। इस घटना के सामने आते ही सोशल मीडिया पर वीडियो-फोटो तेजी से शेयर हो रहे हैं।





मंदिर के पास मिले अंग्रेजों के समय के सिक्के





इस अनोखी घटना के बाद पूरा इलाका चर्चा का विषय बना हुआ है। वहीं जिस तालाब के पास ये सिक्के मिल रहे वहां चामुंडा माता का एक मंदिर भी है। ऐसे में सिक्के मिलने की घटना को कई लोग माता का चमत्कार भी बता रहे हैं। हालांकि, पुलिस और प्रशासन ने अभी तक इस मामले में कोई कार्रवाई नहीं की है।



Silver coins coming out in Bhilwara भीलवाड़ा समाचार लोगों में सिक्के निकालने होड़ राजस्थान न्यूज अंग्रेजों के समय के सिक्के भीलवाड़ा में निकल रहे चांदी के सिक्के Bhilwara News Rajasthan News people compete to extract coins British time coins