बिजी रहने वाला है इंडिया टीम के लिए 2024, फरवरी- मार्च में टेस्ट तो अप्रैल-जून में T20 खेलेंगे, जानिए पूरा शेड्यूल

author-image
Chakresh
एडिट
New Update
बिजी रहने वाला है इंडिया टीम के लिए 2024, फरवरी- मार्च में टेस्ट तो अप्रैल-जून में T20 खेलेंगे, जानिए पूरा शेड्यूल

BHOPAL. भारतीय क्रिकेट टीम ( India cricket team ) के लिए 2023 का साल उतार- चढ़ाव भरा रहा। दो मौकों पर टीम इंडिया ICC ट्रॉफी जीतने के करीब पहुंची, लेकिन फाइनल मैच में हार झेलनी पड़ी। इसके बावजूद भारत ने WORLD CUP CRICKET में सबसे बेहतरीन टीम के रूप में अपना दबदबा बनाया। अब 2024 में भारतीय टीम टी20 विश्व कप जीतकर आईसीसी ट्रॉफी का एक दशक से लंबा सूखा खत्म करने की कोशिश करेगी।

इस साल 2024 में भारत को इंग्लैंड, श्रीलंका, बांग्लादेश, न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया जैसी टीमों के साथ खेलना है। BCCI ने साल का पूरा शेड्यूल जारी नहीं किया है, लेकिन जून तक के लिए भारतीय खिलाड़ियों का कार्यक्रम साफ हो चुका है। भारत को 2025 में होने वाली चैंपियंस ट्रॉफी और आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप के लिहाज से द्विपक्षीय सीरीज खेलनी हैं।

साल का पहला मैच दक्षिण अफ्रीका से

इस साल भारत का पहला मैच दक्षिण अफ्रीका के साथ होगा। भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीका के दौरे पर पहले से ही है। यहां T20 और वनडे सीरीज के बाद टेस्ट सीरीज भी खेली जा रही है। इस दौरे का आखिरी टेस्ट मैच तीन जनवरी को है। यह मुकाबला सात जनवरी को खत्म होगा।

पहली बार अफगानिस्तान से द्विपक्षीय सीरीज

इसके बाद 11 जनवरी से टीम इंडिया को अफगानिस्तान के साथ तीन T20 मैच की सीरीज खेलनी है। दोनों टीमों के बीच पहली बार कोई द्विपक्षीय सीरीज होगी। इससे पहले दोनों देशों के बीच एक टेस्ट मैच हो चुका है, लेकिन सीमित ओवर क्रिकेट में ये दोनों टीमें सिर्फ ICC और ACC टूर्नामेंट में ही खेली हैं।

इंग्लैंड के साथ टेस्ट सीरीज

भारतीय टीम को इंग्लैंड के साथ पांच टेस्ट मैच की सीरीज भी खेलनी है। सीरीज 25 जनवरी से शुरू होगी और 11 मार्च को खत्म होगी। करीब दो महीने तक चलने वाली यह सीरीज विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के लिहाज से दोनों टीमों के लिए बेहद मानी जा रही है।

अप्रैल- मई में IPL का जलवा रहेगा

इंग्लैंड के साथ लंबी टेस्ट सीरीज के बाद सभी खिलाड़ी कुछ दिन आराम करेंगे और इसके बाद आईपीएल की शुरुआत होगी। दो महीने तक चलते वाले इस टूर्नामेंट में फटाफट क्रिकेट का रोमांच अपने चरम पर होगा।

जून में T20 WORLD CUP होगा

टी20 विश्व कप 2024 ( T20 WORLD CUP 2024 ) का आयोजन चार से 30 जून के बीच वेस्टइंडीज और अमेरिका में होगा। IPL के बाद सभी टीमों के अधिकतर खिलाड़ी टी20 विश्व कप 2024 में शामिल होंगे। इस विश्व कप में क्रिकेट का रोमांच अपने चरम पर रहेगा।

जुलाई से द्विपक्षीय सीरीज रहेगी

BCCI ने आगे का शेड्यूल नहीं जारी किया है, लेकिन साल के आखिरी छह महीनों में भारत को श्रीलंका, बांग्लादेश, न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया के साथ सीरीज खेलनी हैं। इन सीरीज में वनडे और टेस्ट मैचों पर ज्यादा ध्यान होगा। क्योंकि, 2025 में चैंपियंस ट्रॉफी वनडे फॉर्मेट में होगी और विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का तीसरा फाइनल भी 2025 में होगा। इसे ध्यान में रखते हुए भारत अपनी तैयारी मजबूत करना चाहेगा।



Q & A

Q: 2024 में भारत की क्रिकेट टीम का शेड्यूल क्या है?

A: 2024 में भारत की क्रिकेट टीम को इंग्लैंड, श्रीलंका, बांग्लादेश, न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया जैसी टीमों के साथ खेलना है। BCCI ने साल का पूरा शेड्यूल जारी नहीं किया है, लेकिन जून तक के लिए भारतीय खिलाड़ियों का कार्यक्रम साफ हो चुका है।



Q: भारत का पहला मैच 2024 में किस टीम के साथ होगा?

A: भारत का पहला मैच 2024 में दक्षिण अफ्रीका के साथ होगा। भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीका के दौरे पर पहले से ही है। यहां T20 और वनडे सीरीज के बाद टेस्ट सीरीज भी खेली जा रही है। इस दौरे का आखिरी टेस्ट मैच तीन जनवरी को है। यह मुकाबला सात जनवरी को खत्म होगा।



Q: 2025 में भारत को किन प्रमुख टूर्नामेंटों में हिस्सा लेना है?

A: 2025 में चैंपियंस ट्रॉफी वनडे फॉर्मेट में होगी और विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का तीसरा फाइनल भी 2025 में होगा। इसे ध्यान में रखते हुए भारत इन टूर्नामेंटों की तैयारी के लिए 2024 में श्रीलंका, बांग्लादेश, न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया के साथ सीरीज खेलेगा।



Q: 2024 में भारत के लिए सबसे चुनौतीपूर्ण सीरीज कौन सी होगी?

A: 2024 में भारत के लिए सबसे चुनौतीपूर्ण सीरीज इंग्लैंड के साथ पांच टेस्ट मैचों की सीरीज होगी। यह सीरीज विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के लिहाज से दोनों टीमों के लिए बेहद महत्वपूर्ण है।









भारतीय क्रिकेट टीम India cricket schedule 2024 India cricket team 2024 cricket schedule India cricket calendar IPL 2024 T20 World Cup 2024 भारत का क्रिकेट कैलेंडर 2024 2024 क्रिकेट कैलेंडर आईपीएल 2024 टी20 विश्व कप 2024