राम मंदिर समारोह के बीच इंदौर पुलिस को सताई बावड़ी हादसे की चिंता, धार्मिक आयोजन को लेकर जारी की ये सूचना

author-image
Vikram Jain
New Update
राम मंदिर समारोह के बीच इंदौर पुलिस को सताई बावड़ी हादसे की चिंता, धार्मिक आयोजन को लेकर जारी की ये सूचना

संजय गुप्ता, INDORE. अयोध्या में राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह को लेकर देशभर में उत्साह का माहौल है। मध्य प्रदेश में भी रामभक्त आयोजन को भव्य बताने की तैयारियों में लगे हुए हैं। इसी बीच इंदौर शहर में पुलिस कमिश्नर (आयुक्त) मकरंद देउस्कर को 11 महीने पहले हुए बावड़ी हादसे की चिंता सताने लगी है। मकरंद देऊस्कर ने हादसे को देखते हुए आयोजकों के लिए पांच प्वाइंट में गाइडलाइन जारी की है। इसमें साफ शब्दों में कहा गया है कि जीर्ण-शीर्ण ढांचे, असुरक्षित इमारतें, बावड़ी आदि पर किसी तरह का आयोजन नहीं किया जाए।

यह भी दिए निर्देश

1. मंदिर व अन्य आयोजन स्थलों पर प्रवेश व निर्गम के द्वार अलग-अलग रखें।

2. भीड़ नियंत्रण, प्रसादी वितरण आदि के लिए वालेंटियर्स की टीम रखें।

3. अग्निशमन यंत्रों की उपलब्धता रहे।

4. आतिशबाजी आयोजन स्थल अलग से तय हो।

5. माननीय सुप्रीम कोर्ट के निर्देशों का पालन करें।

WhatsApp Image 2024-01-20 at 18.00.58.jpeg

इस नंबर पर दें सूचना

जारी सूचना में कहा गया है कि आयोजन के दौरान कानून-व्यवस्था सबंधी और अन्य आवश्यक सूचना पूलिस कंट्रोल रूम इंदौर को हेल्पलाइन मंबर 7049101032 पर कॉल कर दर्ज करा सकते हैं। इस ऐतिहासिक अवसर को सुरक्षित व निर्विघ्न संपन्न कराने में इंदौर पुलिस हमेशा तत्पर है। इस अवसर को सभी हर्षोल्लास व सुरक्षित रूप से मनाएं इसके लिए छोटी सुरक्षात्मक एहतियात जरूरी है।

क्यों सताई बावड़ी हादसे की चिंता

इंदौर में 30 मार्च 20223 को श्री बेलेश्वर महादेव मंदिर में बावड़ी पर बने छत के ऊपर यज्ञ पूजन हो रहा था। इस स्लैब पर करीब 70 लोग मौजूद थे, स्लैब टूटने से उस पर बैठे लोग बावड़ी में गिर गए। इस हादसे में 36 लोगों की मौत हुई थी। 18 घायल हुए थे।

Indore News Indore Stepwell Incident इंदौर समाचार इंदौर बावड़ी हादसा Ayodhya Ram temple ceremony Indore police commissioner Makrand Deuskar guidelines issued for religious programs अयोध्या राम मंदिर समारोह इंदौर पुलिस कमिश्नर मकरंद देउस्कर धार्मिक कार्यक्रम के लिए गाइडलाइन जारी