जयपुर के SMS हॉस्पिटल में 15 मरीजों की आंखों में इंफेक्शन, ऑपरेशन के बाद दिखने लगा धुंधला, सूजन आई, कुछ दिनों के लिए सर्जरी पर रोक

author-image
BP Shrivastava
एडिट
New Update
जयपुर के SMS हॉस्पिटल में 15 मरीजों की आंखों में इंफेक्शन, ऑपरेशन के बाद दिखने लगा धुंधला, सूजन आई, कुछ दिनों के लिए सर्जरी पर रोक

JAIPUR. राजस्थान में आंखों के ऑपरेशन के बाद इंफेक्शन फैलने से हड़कंप मच गया है। प्रदेश के सबसे बड़े अस्पताल सवाई मानसिंह (SMS) हॉस्पिटल में शुरुआती जांच में स्यूडोमोनास इंफेक्शन की बात कही जा रही है। इसी के चलते प्रशासन ने यहां होने वाली इलेक्टिव सर्जरी पर कुछ दिनों के लिए रोक लगा दी है। बताते हैं सात दिनों में यहां 70 से ज्यादा ऑपरेशन हुए। इन मरीजों की रुटीन जांच में 15-16 मरीजों में स्यूडोमोनास इंफेक्शन डिटेक्ट किया गया।





मामले की जांच की आदेश





शुरुआती जांच में सामने आया कि यहां स्यूडोमोनास इंफेक्शन के कारण कई मरीजों में आंखों में सूजन, लाल होने और धुंधलापन की शिकायत मिली थी। इसके बाद प्रशासन ने यहां होने वाली इलेक्टिव सर्जरी पर कुछ दिनों के लिए रोक लगा दी है। इस मामले की जांच के आदेश दिए हैं। सूत्र बताते है, सात दिनों में यहां 70 से ज्यादा ऑपरेशन हुए थे। ऑपरेशन के बाद जब मरीजों की रूटीन जांच की तो 15-16 मरीजों में स्यूडोमोनास इंफेक्शन डिटेक्ट किया गया।





एक्सपर्ट के अनुसार इस इंफेक्शन के कारण मरीजों (जिन्होंने ऑपरेशन करवाया) की आंख में सूजन, लाल होने, धुंधलापन और कुछ को कम दिखाई देने की शिकायत होती है।





सोमवार तक नहीं होंगे रूटीन ऑपरेशन





एसएमएस हॉस्पिटल के अधीक्षक डॉ. अचल शर्मा ने बताया कि इंफेक्शन फैलने की शिकायत आने के बाद रूटीन ऑपरेशन सोमवार (3 जुलाई) तक बंद कर दिए हैं। चरक भवन में ऑपरेशन थिएटर को बंद करके वहां लगी तमाम मशीनों, उपकरणों और दवाइयों की जांच करवाई जा रही है। 





दवाइयां और उपकरण सील





ऑपरेशन थिएटर में जितनी भी दवाइयां उपलब्ध हैं उन सभी के बैच को सील करवा दिया है। सैंपल लेकर जांच करवाई जा रही है। इसके साथ ही ऑपरेशन थिएटर के माइक्रोस्कोप, लेंस सहित तमाम उपकरणों की भी जांच करवाई जा रही है। ताकि ये पता लगाया जा सके कि इंफेक्शन फैलने की वजह क्या रही?





इमरजेंसी केस का दूसरे ओटी में ऑपरेशन





डॉ. शर्मा ने बताया कि इस दौरान अगर कोई इमरजेंसी केस आता है तो उसका ऑपरेशन दूसरे ओटी (ऑपरेशन थिएटर) में करने की व्यवस्था की है। हालांकि, इस दौरान ओपीडी में आने वाले मरीजों को डॉक्टर देखेंगे।





जांच कमेटी में ये डॉक्टर शामिल





इस मामले की जांच के लिए एक कमेटी बनाई है। इसमें एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. गौरव शर्मा, माइक्रो बायोलॉजी की सीनियर प्रोफेसर डॉ. अरुणा व्यास, नेत्र रोग विभाग के एचओडी डॉ. पंकज शर्मा, ईएनटी के सीनियर प्रोफेसर डॉ. मोहनीश ग्रोवर और सीनियर नर्सिंग ऑफिसर अनिल गर्ग को शामिल किया है।



pseudomonas infection in 15 patients eye infection after operation Sawai Mansingh Hospital Jaipur जयपुर समाचार राजस्थान न्यूज Jaipur News Rajasthan News 15 मरीजों में स्यूडोमोनास इंफेक्शन ऑपरेशन के बाद आंखों में इंफेक्शन सवाई मानसिंह हॉस्पिटल जयपुर