जयपुर एयरपोर्ट पर घरेलू कार्गो सेवा की शुरुआत, फ्लाइट से शव और खून सैंपल भेजने की सुविधा 

author-image
The Sootr CG
एडिट
New Update
जयपुर एयरपोर्ट पर घरेलू कार्गो सेवा की शुरुआत, फ्लाइट से शव और खून सैंपल भेजने की सुविधा 

JAIPUR. जयपुर अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट एक नई शुरुआत करने जा रहा है। जयपुर एयरपोर्ट पर अब घरेलू कार्गो सेवा अगस्त से शुरु हो जाएगी। अब जयपुर एयरपोर्ट से दवाईयां, खून के सैम्पल, शव दूसरे शहरों के लिए भेजे जा सकेंगे। इसके साथ ही ई-कॉमर्स आइटम और अन्य तरह के समान भी जयपुर एयरपोर्ट से भेजे जाएंगे। बता दें कि इंडिगो एयरलाइंस इस नए कार्गो यूनिट कारोबार को एयरपोर्ट के टर्मिनल 1 से संचालित करेगी।





कौन- कौन से सामान भेज सकेंगे





इस कार्गो फ्लाइट के माध्यम से खाद्य पदार्थ, कूरियर आइटम, कीमती सामान (आभूषण), खून के सैम्पल, दवाईयां और शव दूसरे शहरों में भेजा जाएगा। इसके साथ ही ई-कॉमर्स आइटम, टेक्सटाइल्स, डाक मेल और अन्य तरह के सामान भी भेजा जाएगा। 





कार्गो टर्मिनल आधुनिक सुविधाओं से बना 





जयपुर एयरपोर्ट के ऑफिसर विष्णु मोहन झा ने कार्गो टर्मिनल के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि घरेलू कार्गो टर्मिनल अत्याधुनिक बुनियादी ढांचे और सुविधाओं से बना हुआ है। जयपुर एयरपोर्ट कार्गो टर्मिनल को राज्य और केंद्रीय नियामक एजेंसियों ने अनुमति दे दी है। कार्गो टर्मिनल के संचालन के लिए एयरपोर्ट प्रशासन ने बेंगलोर एयरपोर्ट टर्मिनल सर्विसेज प्राईवेट लिमिटेड के साथ अनुबंध किया है। कार्गो रेट की बात पर ऑफिसर ने कहा कि अथॉरिटी हर तरह के एयरपोर्ट के लिए कार्गो रेट एक जैसी रखता है। जयपुर एयरपोर्ट की कार्गो रेट भी उसी आधार पर होगी।





घरेलू कार्गो के लिए बनाए गए रास्ते





जयपुर एयरपोर्ट पर शुरू होने जा रहा घरेलू कार्गो की पार्किंग और सीधे एंट्री टर्मिनल 1 में की गई है। इसके साथ ही बिल्डिंग में 1 इनबाउंड, 2 आउटबाउंड ट्रक के लिए रास्ते बनाए गए है। जबकि एयरलाइंस के लिए अलग से ऑफिस स्पेस, कीमती सामान की सुरक्षा के लिए स्ट्रांग रूम, कोल्ड स्टोरेज रूम , डेंजरस श्रेणी के सामान के लिए माल भंडारण क्षेत्र, पास जारी करने, सुरक्षा जांच के लिए फ्रिस्किंग बूथ, जांच के लिए दो 100 गुणा 100 आकार की एक्स-रे (XBIS) मशीनें, 1 एक्सप्लोसिव ट्रेस डिटेक्शन मशीन, तीन डॉक लेवलर और दो फोर्कलिफ्ट जैसी सुविधाएं भी है।



इंडिगो एयरलाइंस घरेलू कार्गो से शव भेजने को तैयार घरेलू कार्गो सेवा जयपुर में जयपुर एयरपोर्ट Indigo Airlines jaipur flight to send bodies jaipur airport Domestic cargo service Jaipur airport