जयपुर में जोरदार बारिश, कई इलाके जलमग्न, 6 इंच से ज्यादा बारिश दर्ज

author-image
The Sootr CG
एडिट
New Update
जयपुर में जोरदार बारिश, कई इलाके जलमग्न, 6 इंच से ज्यादा बारिश दर्ज

JAIPUR. राजस्थान की राजधानी जयपुर में बीती रात से जोरदार बारिश हो रही है। जयपुर कलेट्रेट पर सुबह 8.30 बजे तक 158 मिमी यानी 6 इंच बारिश दर्ज की जा चुकी थी और बारिश का यह दौर अभी भी जारी है। मौसम विभाग का कहना है कि आज दिन भर बारिश का दौर जारी रह सकता है। जयपुर के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। जयपुर शहर में शुक्रवार देर रात से ही बारिश का सिलसिला चालू हो गया था। जो सुबह 9:00 बजे तक काफी तेज रहा और इसके बाद से भी लगातार हल्की से मध्यम बारिश का दौर शहर के अलग-अलग हिस्सों में जारी है। 



रेस्क्यू में जुटी सिविल डिफेंस टीम



पानी का निकास सही ढंग से नहीं होने के चलते शहर के ज्यादातर हिस्सों में पानी भर गया है। सबसे बुरा हाल सीकर रोड का है जहां पर घुटनों से ऊपर तक पानी है। आम लोगों के लिए घरों से निकलना भी मुश्किल हो रहा है। वहीं शहर की चारदीवारी के हिस्से और बाहरी कॉलोनियों में भी जगह-जगह पानी भरा हुआ है। इस बरसात के बीच भट्टा बस्ती इलाके में मकान की दीवार गिरने से 7 लोग फंस गए, जिन्हें सिविल डिफेंस की टीम ने रेस्क्यू किया। बताया जा रहा है कि मलबे से सभी लोगों को सुरक्षित निकाल लिया गया है। जयपुर के ही ब्रह्मपुरी इलाके में कवर नगर में सरकारी कॉलेज की करीब 80 फीट की दीवार भरभराकर गिर गई। इसके अलावा न्यू संजय नगर में रोड के नीचे बड़ा गड्ढा हो गया। मिट्टी ढहने से रोड कटने की सूचना के बाद पुलिस और सिविल डिफेंस की टीम मौके पर पहुंची और सड़क पर यातायात को दूसरे मार्गों पर डायवर्ट किया गया। 



सीकर रोड की खस्ता हालत



सीकर रोड पर पानी भरने से बड़ी संख्या में लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा। नजदीक की अंबाबाड़ी क्षेत्र में भी पानी में फंसी कार से लोगों को सुरक्षित बाहर निकाला गया।सीकर रोड पर पानी में फंसी बस में यात्री भी फंस गए। गाड़ियों के फंसने से सीकर रोड पर लंबा जाम लग गया। वहीं आमेर रोड के रामगढ़ मोड़ और जलमहल स्थित दुकानों में पानी भर गया है और जलमहल में आने वाला नाला ओवरफ्लो हो गया। जलमहल के सामने रोड और झील का लेवल बराबर हो गया। जयपुर शहर ही नही बल्कि आसपास के इलाकों में भी बारिश हुई और कानोता बांध 23 साल बाद छलक गया। दो दशक के बाद बांध पर लोगों को चादर चलती हुई नजर आई।  करीब 17 फीट भराव क्षमता वाले इस बांध में 13.78 क्यूसेक पानी है।




 


Jaipur Heavy rain jaipur area submerged weather update in jaipur जयपुर में भारी बारिश जयपुर का इलाका जलमग्न जयपुर मौसम अपडेट