हेलीकाप्टर से खोजी जाएगी कूनो नेशनल पार्क की मादा चीता निर्वा, जानिए किस कारण प्रंबधन को नहीं मिल रही लोकेशन?

author-image
The Sootr CG
एडिट
New Update
हेलीकाप्टर से खोजी जाएगी कूनो नेशनल पार्क की मादा चीता निर्वा, जानिए किस कारण प्रंबधन को नहीं मिल रही लोकेशन?

KUNO. कूनो नेशनल पार्क प्रबंधन का जमीनी स्टाफ मादा चीता निर्वा को खोजने में असफल साबित हुआ। अब मादा चीता निर्वा को खोजने के लिए हेलीकॉप्टर का सहारा लिया जाएगा। बता दें कि 19 जुलाई के बाद से मादा चीता निर्वा कूनो पार्क से लापता है। उसकी कॉलर आईडी खराब है।





19 जुलाई को हुई थी लापता





मादा चीता निर्वा 19 जुलाई से कूनो नेशनल पार्क से लापता है। निर्वा की कॉलर आईडी खराब है, जिसकी वजह से उसका संपर्क टूट गया है। ऐसी आंशका जताई जा रही है कि मादा चीता निर्वा कूनो नेशनल पार्क के जंगल से बाहर चली गई है। कूनो नेशनल पार्क का जमीनी स्टाफ लगातार चीता निर्वा को खोजने के लिए प्रयासरत है। यहां तक की निर्वा को खोजने के लिए हाथी का भी सहारा लिया गया। लेकिन कूनो नेशनल पार्क प्रबंधन को अभी तक सफलता नहीं मिल सकी है।





पिछले एक सप्ताह से नहीं दिखे पगमार्क





गौरतलब है कि मादा चीता निर्वा की कॉलर आईडी खराब हो गई है। जिसकी वजह से उसकी लोकेशन ट्रेस नहीं हो पा रही है। लोकेशन ट्रेस नहीं हो पाने के कारण कूनो नेशनल पार्क प्रबंधन अब और ज्यादा चिंतित हो गया है। क्योंकि पिछले एक सप्ताह से मादा चीता निर्वा के पगमार्क भी नहीं मिले हैं। 





कूनो में इस वक्त 14 चीते मौजूद





कूनो नेशनल पार्क में इस समय 14 चीते हैं, जो पूरी तरह से स्वस्थ है। यह सभी चीते बाड़े में है। इन चीतों में 7 नर, 6 मादा और 1 शावक शामिल हैं। जबकि इससे पहले 9 चीतों की मौत हो गई है। चीतों की मौत के सिलसिले की शुरुआत 26 मार्च से हुई थी। 26 मार्च को संक्रमण की वजह से चीते साशा की मौत हो गई थ। इसी तरह  नर चीता उदय की 23 अप्रैल को हार्ट अटैक से जान चली गई थी।



Kuno National Park female cheetah Nirva Cheetah search by helicopter कूनो राष्ट्रीय उद्यान मादा चीता निर्वा हेलीकॉप्टर से चीता की खोज