कोई गफलत नहीं, छोटे भैया ने भी दिया आश्वासन, लाड़ली बहनों के अकाउंट में 10 को ही आएगा पैसा

author-image
Pratibha Rana
एडिट
New Update
कोई गफलत नहीं, छोटे भैया ने भी दिया आश्वासन, लाड़ली बहनों के अकाउंट में 10 को ही आएगा पैसा

BHOPAL. 10 जनवरी में अब बस कुछ ही दिन बचे है। 1250 की अगली किस्त के लिए लाड़ली बहनों का इंतजार बढ़ता जा रहा है। हालांकि लाड़ली बहनों का ये इंतजार जल्द ही खत्म होने वाला है क्योंकि सीएम मोहन यादव ने ऐलान कर दिया है कि इस महीने भी महिलाओं के खात में 1250 रुपए 10 तारीख को ही डाले जाएंगे। मध्‍य प्रदेश के मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने साल 2023 में लाड़ली बहना योजना (Ladli Behna Yojana) की शुरुआत की थी। इसके तहत हर महीने गरीब महिलाओं के खाते में 1250 रुपए डाले जाते हैं।

महिला सशक्तीकरण को लेकर चलाया जाएगा अभियान

सीएम डॉ. मोहन यादव ने रविवार (6 जनवरी) को इंदौर में कई विभागों की समीक्षा बैठक ली। इस बैठक के बाद सीएम मोहन यादव ने एक बड़ा ऐलान किया है। उन्होंने कहा कि लाड़ली बहनों की राशि 10 तारीख को ट्रासफर की जाएगी। उन्होंने बताया कि प्रदेश में महिला सशक्तीकरण को लेकर अभियान चलाया जाएगा। मकर संक्रांति में युवाओं को परंपरागत खेलों से जोड़ा जाएगा। 11 से 14 तारीख तक ऐसे ट्रेडिशनल खेलों को लेकर आयोजन होगा। सीएम मोहन ने अधिकारियों को कार्यक्रम की रूपरेखा तैयार करने के निर्देश दिए हैं। इसके अलावा उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विजन युवा किसान गरीब महिला सभी से जुड़ी योजना को लेकर अधिकारियों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बातचीत भी की।

ये खबर भी पढ़िए...

10 जनवरी को आएंगे लाड़ली बहनों के खाते में पैसे, योजना को लेकर नेता प्रतिपक्ष उमंग सिंघार ने उठाए सवाल

इतनी करोड़ महिलाओं के खाते में ट्रांसफर होगी राशि

बता दें, लाड़ली बहना योजना में इस बार जनवरी की किस्त करीब 1.31 करोड़ महिलाओं को दी जाएगी। अक्टूबर 2023 में इन बहनों की संख्या में बढ़ोत्तरी हुई थी क्योंकि इनमें से छह लाख महिलाएं वे हैं, जो पहले परिवार के पास ट्रैक्टर होने के कारण इस योजना से नहीं जुड़ पाई थी, अब उनको भी इस योजना के तहत लाभान्वित किया जाएगा। इससे अब योजना की लाभार्थियों की संख्या 1.25 करोड़ से बढ़कर 1.31 करोड़ हो गई है।

पात्र महिलाएं ऐसे चेक करें सूची में अपना नाम

  • लाड़ली बहना योजना की वेबसाइट https://cmladlibahna.mp.gov.in/ पर जाएं।
  • वेबसाइट के होमपेज पर अंतिम सूची के लिंक पर क्लिक करें।
  • अपने जिले और तहसील का नाम सेलेक्ट करें।
  • ब्लॉक और ग्राम पंचायत का नाम चुनें।
  • अब लाड़ली बहना योजना लिस्ट आपकी स्क्रीन पर दिखाई देगी। इसमें आप अपना नाम चेक कर सकते है।

5 मार्च 2023 को शुरू हुई थी योजना

मध्यप्रदेश सरकार ने लाड़ली बहना योजना 5 मार्च 2023 को शुरू की थी। बता दें शिवराज सरकार ने 1 हजार रुपए से इस योजना की शुरुआत की थी। उन्होंने वादा किया था कि धीरे-धीरे वह इस राशि को बढ़ाएंगे। शिवराज ने कहा था कि इस योजना में वह पैसे बढ़ाते जाएंगे। हालांकि अब प्रदेश में सरकार बदल गई है।





MP News एमपी न्यूज मप्र सीएम मोहन यादव Madhya Pradesh CM Mohan Yadav 8th installment of Ladli Behna Yojana Ladli Behna Yojana Update CM Moham Yadav announced लाड़ली बहना योजनालाड़ली बहना की 8वीं किस्त सीएम मोहम यादव का ऐलान