मध्यप्रदेश की राजनीति के सभी प्रमुख पदों पर बैठे हैं मालवा-निमाड़ के नेता

author-image
Rahul Garhwal
एडिट
New Update
मध्यप्रदेश की राजनीति के सभी प्रमुख पदों पर बैठे हैं मालवा-निमाड़ के नेता

अरुण तिवारी, BHOPAL. मालवा क्षेत्र कभी एक अदद मंत्री को तरस गया था, अब वहां से सीएम, डिप्टी सीएम, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष और नेता प्रतिपक्ष हैं। यानी अब मालवा मालामाल हो गया है। 2013 में शिवराज कैबिनेट में मंत्री पद के लिए मालवा तरस गया था। इंदौर, उज्जैन से कोई मंत्री नहीं था। राजनीतिक समीकरणों के हिसाब से दीपक जोशी को राज्यमंत्री बनाया गया था। अब मालवा का टाइम आ गया है। प्रदेश की राजनीति के सभी प्रमुख पदों पर मालवा के नेता ही बैठे हैं। सीएम मोहन यादव उज्जैन से हैं, डिप्टी सीएम जगदीश देवड़ा धार जिले से हैं। पीसीसी चीफ जीतू पटवारी इंदौर से हैं, तो वहीं नेता प्रतिपक्ष उमंग सिंघार धार जिले के हैं।

सीएम को घर में घेरने का प्लान

कांग्रेस ने नेता प्रतिपक्ष और प्रदेश अध्यक्ष मालवा-निमाड़ से बनाकर मुख्यमंत्री यादव को घर में घेरने का प्लान बनाया है। कांग्रेस ने नेता प्रतिपक्ष और प्रदेश कमेटी का अध्यक्ष मालवा निमाड़ से बनाकर ये संदेश दे दिया है कि वो किसी भी हाल में प्रदेश सरकार को मनमानी नहीं करने देगी। इसके साथ ही बीजेपी का गढ़ बन चुके मालवा-निमाड़ पर उसका अब पूरा फोकस रहने वाला है। कांग्रेस के लिए ऐसा करना और भी जरूरी इसलिए है क्योंकि इसी क्षेत्र से मुख्यमंत्री भी आते हैं।

मालवा-निमाड़ से नेता प्रतिपक्ष और पीसीसी चीफ

बीजेपी ने मालवा निवाड़ में आने वाले उज्जैन दक्षिण से विधायक मोहन यादव को मुख्यमंत्री बनाकर राजनीतिक पंडितों को चौंका दिया था। अब कांग्रेस ने नेता प्रतिपक्ष और प्रदेश अध्यक्ष दोनों ही पद इस क्षेत्र को देकर चौंका दिया है। राजनीति के जानकार उम्मीद जता रहे थे कि कांग्रेस जातीय समीकरण के साथ ही क्षेत्रीय समीकरण पर ध्यान रखेगी। पार्टी के इस कदम से ये माना जा रहा है कि पार्टी के लिए मुख्यमंत्री को घर में घेरना ज्यादा जरूरी है। इससे पार्टी सरकार के ऊपर अग्रेसिव रहने में सफल रह सकती है। बता दें कि नेता प्रतिपक्ष उमंग सिंघार धार जिले की गंधवानी से विधायक हैं। वहीं जीतू पटवारी इंदौर की राऊ विधानसभा से विधायक रह चुके हैं।

ये खबर भी पढ़िए..

कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष बनने के बाद जीतू पटवारी बोले- कमलनाथ और दिग्विजय अनुभवी नेता, उनके आर्शार्वाद और मार्गदर्शन में काम करेंगे

ग्वालियर-चंबल पर भरोसा बरकरार

कांग्रेस ने उप नेता प्रतिपक्ष का पद चंबल की अटेर विधानसभा के विधायक हेमंत कटारे को दिया है। ग्वालियर-चंबल अंचल कांग्रेस का गढ़ बन चुका है। 2018 के चुनाव में भी पार्टी ने यहां सबसे अच्छा प्रदर्शन किया था। हाल में हुए विधानसभा चुनाव में भी कांग्रेस ने यहां प्रदेश के अन्य क्षेत्रों की तुलना में अच्छा प्रदर्शन किया है।

Politics of Madhya Pradesh Malwa-Nimar Leaders of Malwa-Nimar Leaders of Malwa-Nimar on key posts of Madhya Pradesh CM-Deputy CM मध्यप्रदेश की राजनीति मालवा-निमाड़ मालवा-निमाड़ के नेता मध्यप्रदेश के प्रमुख पदों पर मालवा-निमाड़ के नेता सीएम-डिप्टी सीएम