स्टीयरिंग-छोड‍़ो आंदोलन आज से, यात्रियों को हो सकती है परेशानी, ड्राइवर महासंघ ने लगाया आरोप, ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन की अपील

author-image
BP Shrivastava
एडिट
New Update
स्टीयरिंग-छोड‍़ो आंदोलन आज से, यात्रियों को हो सकती है परेशानी, ड्राइवर महासंघ ने लगाया आरोप, ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन की अपील

BHOPAL. हिट एंड रन कानून को लेकर जहां एक तरफ ड्राइवर्स ने हड़ताल समाप्त कर दी है, तो दूसरी तरफ ड्राइवर महासंघ और मोटर मजदूर संघ द्वारा स्टीयरिंग छोड़ो आंदोलन आज यानी 7 जनवरी से शुरू किया जा रहा है। देर रात नादरा बस स्टैंड पर ड्राइवर्स की बैठक हुई। जिसमें तय हुआ कि शहर के चारों बस स्टैंड से रविवार को कोई भी ड्राइवर गाड़ी नहीं निकालेगा। वहीं रेड बसों को लेकर देर रात तक कोई निर्णय नहीं लिया, वहीं दूसरी तरफ ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन ने ड्राइवर्स से अपील की है कि कुछ असंगठित और शरारती तत्व इस तरह से माहौल खराब करने की कोशिश कर रहे हैं।

रात को हुआ निर्णय रविवार को नहीं निकालेंगे बसें

operreters latter.jpg

 इस मामले बताया गया कि रेड बस एवं प्राइवेट बस ड्राइवर्स से देर रात निर्णय लिया कि रविवार को सुबह बस नहीं निकालेंगे। हालांकि बस मालिकों का कहना है कि सुबह बसें चलेंगी है। बताते हैं इस सब के बीच इंदौर, रीवा और सतना आदि में इसका असर दिखाई देने की संभावना अधिक है। एक ड्राइवर ने बताया कि मैं रोजाना इंदौर जाने वाली बस पर जाता हूं और रविवार को नहीं निकालूंगा।

 बस ऑपरेटर ने कहा-भोपाल में इसका असर नहीं

भोपाल के बस ऑपरेटर सुरेंद्र तनवानी ने कहा कि भोपाल में इस आंदोलन का कोई असर नहीं है, कोई भी ड्राइवर 7 जनवरी को हड़ताल पर नहीं जा रहा है। कुछ असंगठित और शरारती तत्व माहौल खराब करने की कोशिश कर रहे हैं। इसलिए मैं ड्राइवर्स से अनुरोध करूंगा कि वे बहकावे में नहीं आएं, क्योंकि केंद्र सरकार इस मामले में अपना पक्ष साफ कर चुकी है। इसे अभी लागू नहीं किया जा रहा है, सोच विचार के बाद ही इसे लागू किया जाएगा।

ट्रांसपोटर्स ने हमें किया गुमराह: ड्राइवर महासंघ

मध्य प्रदेश ड्राइवर महासंघ के उपाध्यक्ष श्रवण मिश्रा ने बताया कि अभी तक हिट एंड रन से संबंधित नए कानून की वापसी नहीं हुई है। हमें एसोसिएशन द्वारा गुमराह किया गया। इसे बस कुछ दिनों के लिए लागू नहीं करने की बात सामने आई है। इसलिए हम एक बार फिर से आवाज उठाएंगे। जिसको लेकर यह स्टीयरिंग छोड़ो आंदोलन शुरू किया जा रहा है। उन्होंनें कहा, मैं ड्राइवर्स से अपील करता हूं कि वे किसी प्रकार का कोई धरना प्रदर्शन नहीं करें। कहीं भी सड़कों आदि पर इकट्ठा नहीं हों। सिर्फ अपनी गाड़ी को मालिक के पास या कहीं और सुरक्षित खड़ी कर दें। जब तक कानून वापस नहीं होगा तब तक हमें गाड़ी नहीं चलानी है।

ड्राइवर भाइयों से अपील अफवाहों से सतर्क रहें

asosiation of moters transport.jpg

ऑल इंडिया मोटर ट्रांसपोर्ट कांग्रेस से अध्यक्ष सीएल मुकाती ने कहा है कि चालक (ड्राइवर ) भाइयों आपके द्वारा राष्ट्रीय व्यापी आंदोलन किया गया। जिसमें भारतीय न्याय संहिता 2023 धारा 106 (1), (2) को वापस लेने की मांग की गई। तब हमारी शीर्ष संस्था ऑल इंडिया मोटर ट्रांसपोर्ट कांग्रेस से केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला ने चर्चा की थी। जिसमें संयुक्त निर्णय हुआ है कि नया कानून लागू नहीं करेंगे और भविष्य में इस पर पुनर्विचार किया जाएगा।

यह बात सही है और आपका हमारा आंदोलन खत्म हो गया है। कुछ शरारती तत्व भ्रामक पत्र, वीडियो सोशल मीडिया और न्यूज छपवाकर चालकों (ड्राइवर) को भ्रमित कर रहे हैं। केंद्र सरकार द्वारा ऐसा कुछ नहीं कहा गया है कि यह कानून अब वापस लागू नहीं होगा। आप हम पर और ऑल इंडिया मोटर ट्रांसपोर्ट कांग्रेस पर भरोसा रखें।

हम आपके साथ हमेशा कंधे से कंधा मिलाकर खड़े हैं क्योंकि वाहन तो हमारे देश की रगों में दौड़ने वाला खून है, और वाहन रुपी खून को दौड़ाने का काम चालक ही करते हैं तो आप हमारा और देश का दिल है। अगर दिल ही काम नहीं करेगा तो फिर देश कैसे चलेगा। केंद्र सरकार भी चालक रूपी दिल का हमेशा ख्याल रखेगी और सम्मान करेगी। आप किसी भी सोशल मीडिया, अखबार, वीडियो पर भरोसा ना करें।

ड्राइवर महासंघ ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन स्टीयरिंग छोड़ो आंदोल Hit and Run Law will buses remain closed drivers federation transport association leave steering movement हिट एंड रन कानून क्या बंद रहेंगी बसें