MNC की नौकरी छोड़कर सिविल सेवा को चुना, कड़ी मेहनत से किया लक्ष्य हासिल, जानें MPPSC टॉपर अजय गुप्ता की सफलता की कहानी

author-image
Neha Thakur
एडिट
New Update
MNC की नौकरी छोड़कर सिविल सेवा को चुना, कड़ी मेहनत से किया लक्ष्य हासिल, जानें MPPSC टॉपर अजय गुप्ता की सफलता की कहानी

BHOPAL. मध्य प्रदेश राज्य सिविल सेवा 2020 की परीक्षा का फाइनल रिजल्ट 9 जून की शाम को आयोग ने जारी किया। इस रिजल्ट में मुरैना के अजय गुप्ता ने टॉप किया। आपको बता दें कि अजय गुप्ता इन दिनों सतना में डीएसपी के पद पर पदस्थ हैं। द सूत्र को दिए गए इंटरव्यू में उन्होंने अपनी सफलता का मंत्र एकाग्रता और नियमित पढ़ाई को बताया। इसके साथ ही सोशल मीडिया का उपयोग जरूरत के अनुसार करना चाहिए। मेरा अगला लक्ष्य यूपीएससी 2024 है।





इंजीनियरिंग की जॉब छोड़कर की तैयारी





SGSITS (श्री जीएस इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी एंड साइंस) से मैंने आईटी से बीटेक की पढ़ाई की। इसके बाद मैंने एचपी कंपनी में 3 साल बतौर सॉफ्टवेयर इंजीनियर की जॉब की। इसी दौरान मैंने सिविल सेवा की तैयारी शुरू की। मेरा पहला सिलेक्शन 2017 एमपीपीएससी के लिए हुआ था। जिसके बाद मेरी पहली पोस्टिंग सतना डीएसपी की है।





प्रशासनिक सेवा में बेहतर योगदान दे सकता हूं





एमपीपीएससी 2017 में मेरा सिलेक्शन पुलिस सेवा के लिए हुआ। लेकिन मेरे मन में हमेशा से यही ख्याल बना रहा कि मैं प्रशासनिक सेवा में बेहतर योगदान दे सकता हूं। इसलिए मैंने 2020 में एमपी पीएससी की परीक्षा दी। मुझे लगा था कि मैं प्रशासनिक सेवा के लिए सिलेक्ट हो जाऊंगा, लेकिन ये यकीन नहीं था कि टॉपर मैं ही बनूंगा।





ये भी पढ़ें...











सेल्फ स्टडी से की सिविल सेवा की तैयारी





एमपी पीएससी की तैयारी मैंने स्वयं की है। सिलेब्स के हिसाब से मैंने स्वयं नोट्स तैयार किया। हां ये जरूर है कि कई युवा तैयारी करने के लिए कोचिंग संस्थान की मदद लेते हैं, लेकिन मैंने सेल्फ स्टडी करके परीक्षा पास की। हां इंटरव्यू के लिए मैंने जरूर कुछ मॉक क्लासेस लीं थी।





दो बार यूपीएससी का दिया इंटरव्यू





मैंने पहली बार यूपीएससी 2019 में प्री, मेंस पास कर इंटरव्यू तक पहुंचा था, लेकिन शायद कुछ कमियां रह गई होंगी इस कारण इंटरव्यू पास नहीं कर पाया। इस बार भी मैंने इंटरव्यू दिया था, पर सिलेक्शन होने में इस बार भी कुछ कमी रह गई। अगली बार मैं पूरी तैयारी से यूपीएससी की परीक्षा दूंगा।



 



MP News एमपी न्यूज mppsc 2020 dsp ajay gupta mppsc topper interview psc topper एमपीपीएससी 2020 डीएसपी अजय गुप्ता एमपीपीएससी टॉपर इंटरव्यू पीएससी टॉपर