लोकसभा चुनाव: एमपी में कांग्रेस 50-50 का फॉर्मूला अपनाएगी, 14-15 सीटों पर युवाओं को देगी टिकट, बाकी पर सीनियर्स को उतारेगी

author-image
BP Shrivastava
New Update
लोकसभा चुनाव: एमपी में कांग्रेस 50-50 का फॉर्मूला अपनाएगी, 14-15 सीटों पर युवाओं को देगी टिकट, बाकी पर सीनियर्स को उतारेगी

BHOPAL. मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव में करारी हार के बाद कांग्रेस लोकसभा चुनाव की तैयारी में जुट गई है। यहां 29 लोकसभा सीटों पर चुनाव होना है। इसके लिए कांग्रेस ने टिकट के लिए 50-50 का फॉर्मूला तय किया है। जिसके तहत 29 में 14-15 सीटों पर युवाओं को टिकट देगी, जबकि बाकी सीटों (करीब आधी) पर सीनियर लीडर्स को चुनाव लड़ाएगी।

पार्टी जिसे उतारेगी उसे चुनाव लड़ना होगा

शनिवार को प्रदेश कांग्रेस कार्यालय में पार्टी की स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक के दौरान कांग्रेस नेता सज्जन सिंह वर्मा ने इसकी जानकारी दी है। कांग्रेस के दिग्गज नेताओं के चुनाव लड़ने से इंकार करने के सवाल पर उन्होंने कहा कि ऐसा कुछ नहीं है। पार्टी जिसे कहेगी उसे चुनाव लड़ना होगा। पार्टी का फैसला ही अंतिम होगा।

 संभावित उम्मीदवारों की सूची हाईकमान को सौंपी जाएगी

बैठक में कांग्रेस की स्क्रीनिंग कमेटी की अध्यक्ष रजनी पाटिल और सदस्य परगट सिंह और कृष्णा अल्लावेरू मुख्य रूप से मौजूद थे। इस दौरान प्रदेश की 29 लोकसभा सीटों के लिए नियुक्त समन्वयकों से फीडबैक भी लिया जा रहा है। बताया जा रहा है कि स्क्रीनिंग कमेटी की अध्यक्ष रजनी पाटिल संभावित उम्मीदवारों के नामों की लिस्ट बंद लिफाफे में ले जाकर पार्टी आलाकमान के सामने रखेंगी।

खजुराहो सीट पर कांग्रेस में 19 दावेदार

खजुराहो लोकसभा सीट के प्रभारी संजय यादव ने बताया कि खजुराहो सीट से पार्टी के 19 लोगों ने अपनी दावेदारी के आवेदन दिए हैं। मीटिंग में इसकी जानकारी भी पार्टी पदाधिकारियों को दी गई है।

हिंदी पट्‌टी का क्लस्टर बनाकर दी जिम्मेदारी

AICC ने हिंदी भाषी राज्यों का क्लस्टर बनाकर स्क्रीनिंग कमेटियों का गठन किया है। इसमें गुजरात, मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान, दिल्ली, दमन और दीव और दादरा व नागर हवेली के लिए तीसरी स्क्रीनिंग कमेटी बनाई गई है। रजनी पाटिल को स्क्रीनिंग कमेटी का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है। वहीं, कृष्णा अल्लावुरु और परगट सिंह इसके सदस्य हैं।

AICC एआईसीसी Political News राजनीतिक न्यूज PCC पीसीसी Lok Sabha elections MP Congress will field youth on half the seats Lok Sabha elections लोकसभा चुनाव एमपी कांग्रेस आधी सीटों पर लड़ाएगी युवाओं को लोकसभा चुनाव